उत्कर्ष शर्मा का जीवन परिचय

Utkarsh Sharma Biography In Hindi : उत्कर्ष शर्मा एक भारतीय अभिनेता और निर्देशक है। फिल्म ग़दर 2 की वजह से उत्कर्ष शर्मा को आज पहचान मिली है।

उत्कर्ष शर्मा बचपन में फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ (2001) और ‘अपने’ (2007) में नजर आये थे। उन्होंने 2017 की फिल्म “जीनियस” में मुख्य भूमिका में नजर आये थे।

अगर आप भी उत्कर्ष शर्मा के बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। इस आर्टिकल में हम आपको उत्कर्ष शर्मा का जीवन परिचय (Utkarsh Sharma Biography In Hindi) परिवार, करियर, फ़िल्में, नेटवर्थ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्कर्ष शर्मा का जीवन परिचय | Utkarsh Sharma Biography In Hindi

उत्कर्ष शर्मा की जीवनी एक नजर में (Utkarsh Sharma Ki Jivani)

उत्कर्ष शर्मा का जन्म (Utkarsh Sharma Birth Details)

उत्कर्ष शर्मा ((Utkarsh Sharma) का जन्म 22 मई 1994 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनकी राशि मिथुन है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनकी जाति ब्राह्मण है। उनका होम टाउन मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत है।

उत्कर्ष शर्मा का परिवार (Utkarsh Sharma Family)

उत्कर्ष शर्मा का जन्म भारतीय फिल्म उद्योग से मजबूत संबंध रखने वाले परिवार में हुआ था। उत्कर्ष शर्मा के पिता का नाम अनिल शर्मा हैं। अनिल शर्मा एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म निर्माता और निर्देशक हैं, जो 1980 के दशक से फिल्में बना रहे हैं।

उन्होंने अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, प्रियंका चोपड़ा, धर्मेंद्र, गोविंदा, अक्षय कुमार, श्रीदेवी, अमीषा पटेल, जीतेंद्र, सलमान खान, जीनत अमान, बॉबी देओल, सनी देओल और कई बॉलीवुड की हस्तियां के साथ काम किया है। अनिल शर्मा ने गदर, अपने, हुकूमत, द हीरो, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों, बंधन कच्चे धागों का, जीनियस जैसी फ़िल्में बनाई है।

उत्कर्ष शर्मा की माता का नाम सुमन शर्मा है और वो एक कुशल गृहणी है। उत्कर्ष शर्मा की एक बहन है जिनका नाम कैरविना शर्मा है और वह एक संगीतकार हैं।

उत्कर्ष शर्मा की शिक्षा (Utkarsh Sharma Education)

उत्कर्ष शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई की जमनाबाई नर्सिंग स्कूल से हांसिल की है। उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई कैलिफोर्निया के चैपमैन यूनिवर्सिटी, ऑरेंज से सिनेमा में स्नातक ग्रेजुएशन हासिल की है।

उत्कर्ष शर्मा फिल्म-केंद्रित माहौल में बड़े हुए, जिसने अभिनय में करियर बनाने के उनके निर्णय को प्रभावित किया। उन्होंने अपने कौशल को निखारने के लिए विभिन्न अभिनय और फिल्म-संबंधित कार्यशालाओं में भाग लिया।

उत्कर्ष शर्मा का करियर (Utkarsh Sharma Career)

उत्कर्ष शर्मा ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में अपने पिता की फिल्म “गदर: एक प्रेम कथा” (2001) से की, जहां उन्होंने फिल्म के नायक सनी देओल और अमीषा पटेल के बेटे जीते की भूमिका निभाई।

एक अभिनेता के रूप में उनके करियर का सबसे महत्वपूर्ण कदम फिल्म “जीनियस” के साथ आया, जो 2018 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में, उन्होंने वासुदेव शास्त्री/जीनियस की मुख्य भूमिका निभाई, और फिल्म का निर्देशन उनके पिता अनिल शर्मा ने किया था।

उत्कर्ष शर्मा ने एक्टिंग के अलावा निर्देशन में भी कदम रख दिया है। उन्होंने अपने निर्देशन की शुरुआत लघु फिल्म “देवांश” से की, जो 2020 में रिलीज़ हुई।

उत्कर्ष शर्मा की नेट वर्थ (Utkarsh Sharma Net Worth)

उत्कर्ष शर्मा भारत के सबसे अमीर टीवी अभिनेताओं में से एक हैं। हमारे विश्लेषण, विकिपीडिया, फोर्ब्स और बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, उत्कर्ष शर्मा की कुल संपत्ति $5 मिलियन है।

उत्कर्ष शर्मा के अफेयर्स (Utkarsh Sharma Girl Friend)

हमारे रिकॉर्ड के अनुसार, उत्कर्ष शर्मा संभवतः अविवाहित हैं और उनकी पहले कोई सगाई नहीं हुई है। 12 जनवरी, 2023 तक उत्कर्ष शर्मा किसी को डेट नहीं कर रहे हैं।हमारे पास उत्कर्ष शर्मा के पिछले रिश्तों का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

उत्कर्ष शर्मा की शादी (Utkarsh Sharma Marraige)

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको उत्कर्ष शर्मा का जीवन परिचय ( Utkarsh Sharma Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

एल्विश यादव का जीवन परिचय

अमीषा पटेल का जीवन परिचय

अजय देवगन जीवन परिचय

आलिया भट्ट का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।