सुष्मिता सेन का जीवन परिचय

Sushmita Sen Biography in Hindi :

Sushmita Sen Biography in Hindi
Image: Sushmita Sen Biography in Hindi

सुष्मिता सेन का जीवन परिचय | Sushmita Sen Biography in Hindi

सुष्मिता सेन की जीवनी एक नजर में

नामसुष्मिता सेन
निक नामसुश, टीटू
जन्म की तारीख19 नवंबर 1975 (उम्र 47) (2022 के अनुसार)
जन्म स्थानहैदराबाद, तेलंगाना, भारत
राशिवृश्चिक राशि
शिक्षापत्रकारिता में स्नातक
पिता का नामसुबीर सेन
माता का नामसुभ्रा सेन
भाई का नामराजीव सेन
बहन का नामनीलम सेन
धर्महिंदू
नागरिकताभारतीय
व्यवसायअभिनेत्री, डॉक्टर
पहली फिल्मदस्तक (1996)
वैवाहिक स्थितिअवैवाहिक

सुष्मिता सेन का जन्म

सुष्मिता का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में हुआ था। उसकी उम्र 46 साल (2021 के अनुसार) है। सुश और टीटू उनके निक नेम है। उसकी राशि वृश्चिक है। वह हिंदू धर्म का पालन करती है। उसकी राष्ट्रीयता एक Indian है।

सुष्मिता सेन का परिवार

सुष्मिता सेन एक बंगाली भाषी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता का नाम सुबीर सेन है, जो वह एक सेवानिवृत्त वायु सेना विंग कमांडर शामिल हैं। उसकी माता का नाम सुभ्रा सेन है। सुभ्रा सेन एक ज्वैलरी डिज़ाइनर है और दुबई के एक प्रसिद्ध स्टोर की मालिक है।

सुष्मिता सेन का एक छोटा भाई है, जिसका नाम राजिव सेन है और एक छोटी बहन है जिसका नाम नीलम सेन है, जो नौमान मलिक की पत्नी है। बता दें की सुभा सेन के पिता एक प्रसिद्ध कवि थे।

सुष्मिता सेन की पढ़ाई

अपने पिता के व्यवसाय के कारण सुष्मिता सेन की प्रारंभिक पढ़ाई इंडियन एयर फ़ोर्स सिल्वर और एयर फ़ोर्स गोल्डन जुबली फ़ाउंडेशन, दिल्ली स्कूल में हुई। सुष्मिता ने नागपुर और जोरहाट के कई स्कूलों में पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने तेलंगाना की सेंट एन्न्स हाई स्कूल से पत्रकारिता में डिग्री भी हासिल की।

स्कूल के दिनों से ही सुष्मिता को टॉमबॉय की उपाधि से सम्मानित किया गया था क्योंकि उन्होंने अपना अधिकांश समय लड़कों के साथ बिताया था। चूंकि उनकी स्कूली शिक्षा हिंदी माध्यम की थी, इसलिए वह 16 साल की उम्र तक अंग्रेजी भाषा नहीं बोल पाती थीं। लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत करके न केवल अंग्रेजी में महारत हासिल की, बल्कि एक अंग्रेजी नोबेलिटी की छात्रा के रूप में भी उभरी। अपने जन्म स्थान के कारण वह बिना किसी गड़बड़ी के उर्दू बोल सकती है।

सुष्मिता सेन का करियर

केवल 15 साल की उम्र से उनके मॉडलिंग करियर के शुरुआत हुई। उन्होंने भारतीय वायु सेना क्लब द्वारा आयोजित एक फैशन प्रतियोगिता में भाग लिया उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद उन्होंने कुछ फैशन कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया। साल 1994 में सुष्मिता मिस इंडिया ब्यूटी शो की प्रतियोगी के रूप में दिखाई दी, जहां उन्होंने सबकी पसंदीदा प्रतियोगी ऐश्वर्या राय को अंतिम राऊंड में मात दी और मिस इंडिया का ताज अपने सिर पर पहना।

मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद उन्होंने पूरी दुनिया को तब आश्चर्यचकित कर दिया, जब उन्होंने उसी साल यानि की 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता। मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीतनेवाली वो पहली भारतीय महिला थी। मिस यूनिवर्स  का खिताब जीतने के बाद उनका करियर चल पड़ा। उन्होंने कई प्रोडक्ट के लिए ब्रांड एम्बेसडर का काम किया।

बॉलीवुड में आने के लिए उनका मार्ग अब सरल बन गया। उन्होंने साल 1996 में अपनी पहली फिल्म ‘दस्तक’ से बॉलीवुड में एंट्री की लेकिन फिल्म को निष्फलता मिली। लेकिन उसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी। इसके बाद उन्होंने 1997 की तमिल एक्शन फिल्म रत्चागन में अभिनय किया।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको सुष्मिता सेन का जीवन परिचय बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।आर्टिकल पसंद आये तो उसे सोशल मीडिया पर लाइक और शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें

आयशा उमर का जीवन परिचय

Leave a Comment