सुष्मिता सेन का जीवन परिचय

Sushmita Sen Biography in Hindi: दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक ऐसे सुंदर और इंटेलीजेंट महिला के बारे में जिन्होंने यह साबित कर दिखाया कि अगर इंसान में कुछ कर दिखाने का जज़्बा है तो वो किस बैकग्राउंड से आया है यह मैटर नहीं करता।

एक मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली यह महिला विश्व की सबसे सुन्दर महिला मानी जाती है। जी हाँ, दोस्तों हम बात कर रहे है भारत की ब्यूटी क्वीन सुष्मिता सेन(Sushmita Sen ) के बारे में।

सुष्मिता सेन साल 1994 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय महिला थी। मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में सुष्मिता सेन ने खूबसूरत ऐश्वर्या राय को भी पीछे छोड़ दिया था। साथ साथ सुष्मिता हिंदी, तमिल और बंगाली जैसे विभिन्न भाषाओं की फिल्मों में दिखाई दी हैं।

Sushmita Sen Biography in Hindi
Image: Sushmita Sen Biography in Hindi

अगर आप भी सुष्मिता सेन के दीवाने हो और उनके बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है सुष्मिता सेन के जीवन परिचय(Sushmita Sen Biography in Hindi), उनका जन्म, परिवार, शिक्षा, करियर, अवार्ड, अफेयर्स, फिल्में और नेटवर्थ के बारे में। तो हमारा आप से निवेदन है कि आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

सुष्मिता सेन का जीवन परिचय | Sushmita Sen Biography in Hindi

सुष्मिता सेन की जीवनी एक नजर में (Sushmita Sen Jivani)

नामसुष्मिता सेन (Sushmita Sen)
निक नामसुश, टीटू
जन्म की तारीख19 नवंबर 1975 (उम्र 47) (2022 के अनुसार)
जन्म स्थानहैदराबाद, तेलंगाना, भारत
राशिवृश्चिक राशि
शिक्षापत्रकारिता में स्नातक
पिता का नामसुबीर सेन
माता का नामसुभ्रा सेन
भाई का नामराजीव सेन
बहन का नामनीलम सेन
धर्महिंदू
नागरिकताभारतीय
लोकप्रियताफेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स 1994, मिस यूनिवर्स 1994
व्यवसायअभिनेत्री, डॉक्टर
पहली फिल्मदस्तक (1996)
वैवाहिक स्थितिअवैवाहिक
नेटवर्थ95 करोड़(2022)

सुष्मिता सेन का जन्म

सुष्मिता का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में हुआ था। उसकी उम्र 46 साल (2021 के अनुसार) है। सुश और टीटू उनके निक नेम है। उसकी राशि वृश्चिक है। वह हिंदू धर्म का पालन करती है। उसकी राष्ट्रीयता भारतीय है।

सुष्मिता सेन का परिवार

सुष्मिता सेन एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता का नाम सुबीर सेन है, जो वह एक सेवानिवृत्त वायु सेना विंग कमांडर शामिल हैं। उनकी माता का नाम सुभ्रा सेन है। सुभ्रा सेन एक ज्वैलरी डिज़ाइनर है और दुबई के एक प्रसिद्ध स्टोर की मालिक है।

सुष्मिता सेन का एक छोटा भाई है, जिसका नाम राजिव सेन है और एक छोटी बहन है जिसका नाम नीलम सेन है, जो नौमान मलिक की पत्नी है। बता दें की सुभा सेन के पिता एक प्रसिद्ध कवि थे।

सुष्मिता सेन की पढ़ाई

अपने पिता के व्यवसाय के कारण सुष्मिता सेन की प्रारंभिक पढ़ाई इंडियन एयर फ़ोर्स सिल्वर और एयर फ़ोर्स गोल्डन जुबली फ़ाउंडेशन, दिल्ली स्कूल में हुई। सुष्मिता ने नागपुर और जोरहाट के स्कूलों में पढ़ाई की।

12वीं की परीक्षा देने के बाद महज 18 साल की उम्र में वे मिस यूनिवर्स बन गई। इसके बाद उसके बाद उन्होंने तेलंगाना की सेंट एन्न्स हाई स्कूल से पत्रकारिता में डिग्री भी हासिल की।

स्कूल के दिनों से ही सुष्मिता को टॉमबॉय की उपाधि से सम्मानित किया गया था क्योंकि उन्होंने अपना अधिकांश समय लड़कों के साथ बिताया था। चूंकि उनकी स्कूली शिक्षा हिंदी माध्यम की थी, इसलिए वह 16 साल की उम्र तक अंग्रेजी भाषा नहीं बोल पाती थीं।

लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत करके न केवल अंग्रेजी में महारत हासिल की, बल्कि एक अंग्रेजी नोबेलिटी की छात्रा के रूप में भी उभरी। अपने जन्म स्थान के कारण सुष्मिता बिना किसी गड़बड़ी के उर्दू बोल सकती है।

सुष्मिता सेन का करियर

मॉडलिंग कैरियर

केवल 15 साल की उम्र से उनके मॉडलिंग करियर के शुरुआत हुई। उन्होंने भारतीय वायु सेना क्लब द्वारा आयोजित एक फैशन प्रतियोगिता में भाग लिया उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद उन्होंने कुछ फैशन कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया।

फेमिना मिस इंडिया

साल 1994 में, सुष्मिता ने महज 18 साल की उम्र में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता में जहां उन्होंने सबकी पसंदीदा प्रतियोगी ऐश्वर्या राय ऐश्वर्या राय को पीछे छोड़ते हुए ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स’ का शीर्षक जीता।

मिस यूनीवर्स

मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद उन्होंने पूरी दुनिया को तब आश्चर्यचकित कर दिया

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में, सुष्मिता शुरू में तीसरे स्थान पर रही। सुष्मिता बाद के राउंड में दूसरे, पांचवें और तीसरे स्थान पर रही और आखिर में मिस यूनिवर्स 1994 का खिताब और ताज जीता। वह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थी।

यह भी पढ़ें : सानिया मिर्जा का जीवन परिचय

भाविना पटेल का जीवन परिचय

गरीमा बख़्शी (वांडरिंग विद पेंट) का जीवन परिचय

मिस यूनिवर्स 2016

पेजेंट जीतने के 23 साल बाद 65 वें मिस यूनिवर्स 2016 सौंदर्य पृष्ठ के जजो में से वो एक थी। पेजेंट 30 जनवरी, 2017 को फिलीपींस के मेट्रो मनीला के मॉल ऑफ एशिया एरेना, पासय में हुआ था।

मिस यूनिवर्स  का खिताब जीतने के बाद उनका करियर चल पड़ा। उन्होंने कई प्रोडक्ट के लिए ब्रांड एम्बेसडर का काम किया। बॉलीवुड में आने के लिए उनका मार्ग अब सरल बन गया। उन्होंने साल 1996 में अपनी पहली फिल्म ‘दस्तक’ से बॉलीवुड में एंट्री की लेकिन फिल्म को निष्फलता मिली। लेकिन उसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी। इसके बाद उन्होंने 1997 की तमिल एक्शन फिल्म रत्चागन में अभिनय किया।

 साल 2010 में सुष्मिता सेन को आखिरी बार फिल्म ‘दूल्हा मिल गया’ में फरदीन कान संग देखा गया था. इसमें शाहरुख खान ने स्पेशल अपीयरेंस दिया था | साल 2020 में सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज ‘आर्या’ से वापसी की थी. साल 2021 में इस वेब सीरीज का दूसरा सीजन रिलीज हुआ, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया |

सुष्मिता सेन की टॉप 7 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में

सुष्मिता सेन के अवार्ड्स

  • सुष्मिता सेन ने अपनी खूबसूरती का जलवा दिखाते हुए 1994 में भारत की पहली मिस यूनिवर्स महिला का खिताब जीता।
  • साल 1999 में आई फिल्म बीवी नंबर वन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया।
  • साल 2006 में अच्छी अभिनय के कारण उन्हें राजीव गांधी अवॉर्ड अचीवमेंट इन बॉलीवुड दिया गया।
  • साल 2013 में उन्होंने मदर टेरेसा पुरस्कार सामाजिक न्याय जीता।
  • साल 2020 में उन्होंने फिल्म फेयर ओटीटी अवार्ड ड्रामा सीरीज जीता।
  • अपने वेब सीरीज में काम करने की वजह से 2020 में दादा साहब फाल्के अवार्ड भी जीता।
2000सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कारबीवी नंबर 1
2000सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए IIFA अवार्डबीवी नंबर 1
2001सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए स्क्रीन अवार्डबीवी नंबर 1
2000, 2003सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए ज़ी सिने अवार्डफ़िलहाल, बीवी नंबर 1

सुष्मिता सेन की नेट वर्थ

सुष्मिता सेन की कुल संपत्ति करीब 12 मिलियन डॉलर आंकी गई है। वह एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल बनकर अपना जीवनयापन करती हैं। मिस यूनिवर्स 1994 की विजेता बनने पर उन्हें सुर्खियां मिलीं। विभिन्न स्रोतों के अनुसार, 2022 तक, उनकी वार्षिक आय 9 करोड़ से अधिक है। उनकी आय का प्राथमिक स्रोत मॉडलिंग और अभिनय से आता है।

अन्य स्रोतों में बड़े ब्रांड प्रचार, प्रायोजन, विज्ञापन और टीवी शो शामिल हैं। यह टैलेंटेड महिला एक ब्रांड को एंडोर्स करने के लिए लगभग 1.5 करोड़ चार्ज करती है। वह उन शीर्ष वरिष्ठ अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्होंने बॉलीवुड उद्योग में खुद को जड़ों से स्थापित किया है। उनकी मासिक आय 60 लाख से अधिक है और वह एक फिल्म करने के लिए लगभग 3 से 4 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। ललित मोदी के साथ रिश्ते में रहने के बाद, वह अमीर हो गई और उनकी कुल संपत्ति $580 मिलियन से अधिक हो गई।

सुष्मिता सेन के अफेयर्स

सुष्मिता सेन की शादी

सुष्मिता सेन के विवाद

  • सुष्मिता और ऐश्वर्या मिस इंडिया कांटेस्ट के लिए प्रतिस्पर्थी थे। साल 1994 में मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद इन्होंने ऐश्वर्या रॉय को बैकस्टेज में धकेल दिया था, जिसकी वजह से इनकी आलोचना भी हुई थी। इस घटना के बाद ऐश्वर्या राय टूट गई थी।

सुष्मिता सेन के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

सुष्मिता सेन ने दो लड़की रेनी और अलीशा को गोद लिया है।

  सुष्मिता सेन इन्हें कविता और गद्य लिखने का शौक है ।

। इस प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता ने कोई महंगा गाउन नहीं बल्कि अपनी मां के द्वारा बनाया गाउन पहना था, इतना ही नहीं, उन्होंने जो ग्लव्ज़ पहने थे, उसे मोज़े से बनाया गया था।

-मिस युनिवर्स के खिताब के दौरान ऐश्वर्या राय बच्चन और सुष्मिता सेन दोनों ही भागीदार थे, लेकिन एक सवाल ने दोनों की किस्मत बदल दी।  दोनों के बीच यहां कड़ा मुकाबला था, लेकिन इंटरव्यू राउंड में सुष्मिता ने ऐश से बाजी मार ली थी. दोनों से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था, ‘अपने जन्म का समय, जबकि सुष्मिता ने कहा था, ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु’। और इसी जवाब के साथ सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया।

सुष्मिता के पूर्व प्रेमी सब्बीर भाटिया (हॉटमेल डॉट कॉम के मालिक) ने उन्हें 10.5 कैरेट की एक हीरे की अंगूठी भेंट स्वरूप प्रदान की थी।

उन्हें जानवरों से बहुत लगाव है, और उनके पास चार कुत्ते और एक अजगर है।

  • वह कल्याण ज्वैलर्स और एसोटेक जैसे बड़े ब्रांडों की ब्रांड एंबेसडर हैं।
  • वह पी एंड जी शिक्षा प्रोजेक्ट से जुड़ी हुईं थीं, जो दुनिया भर में बच्चों की जरूरत और विकास पर काम करती है।
  • सूत्रों का मानना है कि वर्ष 2006 की फिल्म आँखें, सुष्मिता और निर्देशक विक्रम भट्ट के संबंधों से बहुत प्रेरित थी।

सुष्मिता सेन का होम एड्रेस

  • छठी मंजिल, बीच क्वीन, यारी रोड, वर्सोवा, अंधेरी वेस्ट, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत ( 6th Floor, Beach Queen, Yari Road, Versova, Andheri West, Mumbai, Maharashtra, India)

FAQ

सुष्मिता सेन के पति का क्या नाम है?

सुष्मिता सेन ने अभी तक शादी नहीं की है।

सुष्मिता सेन की नेटवर्थ कितनी है?

एक रिपोर्ट के अनुसार सुष्मिता सेन की नेटवर्थ 90 करोड़ रुपये है।

सुष्मिता सेन की कितनी बेटियां है?

सुष्मिता सेन ने दो बेटियों रेनी सेन और अलीशा सेन को गोद लिया है।

सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का खिताब कब जीता था?

सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का खिताब साल 1994 में जीता था।

सुष्मिता सेन ने किस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था?

सुष्मिता सेन ने साल 1996 में महेश भट्ट निर्देशित फिल्म ‘दस्तक‘ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको सुष्मिता सेन का जीवन परिचय( Sushmita Sen Biography in Hindi) बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।आर्टिकल पसंद आये तो उसे सोशल मीडिया पर लाइक और शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें :

आयशा उमर का जीवन परिचय

प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय

आलिया भट्ट का जीवन परिचय

ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय

अभिनेत्री मुमताज का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।