जादूगर सुहानी शाह का जीवन परिचय

Suhani Shah Biography in Hindi:

Suhani Shah Biography in Hindi
Image: Suhani Shah Biography in Hindi

सुहानी शाह का जीवन परिचय | Suhani Shah Biography in Hindi

सुहानी शाह कौन है?

सुहानी शाह YouTuber, मेंटलिस्ट, फिलॉसफर, कॉमेडियन उन्होंने हाल ही में व्लॉगिंग शुरू की है।

वह बचपन से ही मेधावी थी, 7 साल की उम्र में उसने जादू करना शुरू कर दिया था और वह जादूगर बनना चाहती थी। सात साल की उम्र में बच्चे अपना नाम या फोन नंबर याद रखते हैं। लेकिन वह पहले ही सबसे कम उम्र की जादूगर के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल कर चुकी हैं। उन्हें 10 साल से कम उम्र में पहले ही बहुत सारे पुरस्कार और मान्यता मिल चुकी है।

सुहानी शाह का जन्म

सुहानी शाह का जन्म 29 जनवरी 1990 को उदयपुर, राजस्थान, भारत में हुआ था। उनकी राशि कुंभ है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है।

सुहानी शाह का परिवार

सुहानी शाह के पिता का नाम चंद्रकांत शाह है, जो एक फिटनेस कंसंट्रेटर और ट्रेनर है। इनकी माता का नाम स्नेह लता है, जो एक गृहणी है। उनका एक भाई भी है, जो शादीशुदा है।

सुहानी शाह की पढ़ाई

सुहानी के जन्म के बाद उनका पूरा परिवार राजस्थान से गुजरात शिफ्ट हो गया। सुहानी का बचपन गुजरात के अहमदाबाद में बीता। सुहानी शाह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात के अहमदाबाद शहर से की। सुहानी शाह ने संदीप महेश्वरी के इंटरव्यू में बताया था कि वे कक्षा 1 तक स्कूल गईं, उसके बाद स्कूल जाना छोड़ दिया था।

बचपन से ही वो अपने पैशन को फॉलो करना चाहती थी। सुहानी को बचपन से ही जादुई कला में काफी ज्यादा रुचि थी, जिसके चलते उन्होंने पढ़ाई को छोड़ जादुई कला में माहिर होने का निर्णय लिया और उनके इस निर्णय में उनके परिवार ने भी इनका सहयोग दिया।

सुहानी शाह का करियर

उन्होंने अपना पहला मैजिक स्टेज शो 22 अक्टूबर, 1997 को अहमदाबाद के ठाकोर भाई देसाई हॉल में किया था. उस वक्त उनकी उम्र महज 7 साल थी. ऑल इंडिया मैजिक एसोसिएशन ने सुहानी शाह को ‘जादू परी’ (Magic Fairy) की उपाधि दी है.

सुहानी शाह के अवार्ड्स

सुहानी शाह की नेट वर्थ

भारत की प्रसिद्ध महिला जादूगरों में से एक, सुहानी शाह की कुल संपत्ति लगभग 1 से 2 करोड़ रुपये है, जिसमें उनकी आय का मुख्य स्रोत YouTube और मैजिक स्टेज शो से है।

Suhani Shah Monthly income1.20-1.50 Lakhs INR
Net worth1 Crores INR
ProfessionYoutuber, Magician, Author
Income sourcesYoutube, Brands promotion, Shows
Yearly income18 Lakhs INR

सुहानी शाह के अफेयर्स

उनका मानना ​​है कि अकेले खुश और खुश रहना ही एक अद्भुत अवस्था है। साथ ही सुहानी ने कहा कि उन्हें सिंगल रहने में मजा आता है। उसने यह भी कहा कि वह कभी स्कूल या कॉलेज नहीं गई, जिसका मतलब था कि उसे कभी किसी पुरुष को डेट करने का मौका नहीं मिला।

सुहानी शाह की शादी

अगर बात करें सुहानी की पर्सनल लाइफ की तो उन्होंने अभी तक किसी भी न्यूज मीडिया में सोशल मीडिया पर इसके बारे में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है और उनकी अभी शादी भी नहीं हुई है

सुहानी शाह के विवाद

सुहानी शाह के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

सुहानी एक पशु प्रेमी है और उसके दो कुत्ते हैं, एक गोल्डन रिट्रीवर, स्टीव और एक हस्की, ज़ायरो

सुहानी ने महज 7 साल की उम्र से ही जादू (भ्रम) दिखाना शुरू कर दिया था और तब से अब तक वह जादू ही दिखाती आ रही हैं।

सुहानी ने अपने YouTube चैनल पर कई अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के साथ काम करके कई बार जादू भी किया है।

वह भारत की प्रसिद्ध महिला जादूगरों में से एक हैं और वह मूल रूप से उदयपुर, राजस्थान की रहने वाली हैं।

FAQ

सुहानी शाह का होम एड्रेस

सुहानी शाह के होम एड्रेस के बारे में हमारे पास कोई भी इनफार्मेशन नहीं है लेकिन वह अभी उदयपुर में रहती है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको सुहानी शाह का जीवन परिचय ( Suhani Shah Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

आईएएस टीना डाबी का जीवन परिचय

समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

सिनी शेट्टी का जीवन परिचय

न्यासा देवगन का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।