सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय

Sidharth Malhotra Biography in Hindi : मॉडलिंग से अपना करियर शुरू करने वाले सिद्धार्थ मल्होत्रा एक प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म अभिनेता है। सिद्धार्थ मल्होत्रा को अपनी पहली फिल्म में दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया है।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर में ब्रदर्स, एक विलन, मरजावा और शेरशाह जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।

Sidharth Malhotra Biography in Hindi
Image: Sidharth Malhotra Biography in Hindi

अगर आप भी सिद्धार्थ मल्होत्रा के बारे में जानना चाहते हो तो हमारे आर्टिकल के अंत तक जुड़े रहे। इस आर्टिकल में हम आपको सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय ( Sidharth Malhotra Biography in Hindi), उनका जन्म और परिवार उनकी शिक्षा, करियर, अफेयर्स, शादी, नेट वर्थ और उनसे जुडी रोचक बातें आपके साथ शेयर करेंगे।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय | Sidharth Malhotra Biography In Hindi

सिद्धार्थ मल्होत्रा की जीवनी एक नजर में

वास्तविक नामसिद्धार्थ मल्होत्रा
निक नेमसिड
जन्म16 जनवरी 1985
जन्मस्थानदिल्ली, भारत
धर्महिन्दू
जातिपंजाबी
राशिमकर
राष्ट्रीयताभारतीय
होमटाउनदिल्ली
पिता का नामसुनील मल्होत्रा
माता का नाम रिम्मा मल्होत्रा
भाई का नामहर्षद मल्होत्रा
डेब्यू फिल्मस्टूडेंट ऑफ़ द ईयर (2012)

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म 16 जनवरी 1985 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उनका निक नेम सिड है। उनकी राशि मकर है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनका होमटाउन दिल्ली है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का परिवार

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ है। सिद्धार्थ मल्होत्रा के पिता का नाम सुनील मल्होत्रा है, जो मर्चेन्ट नेवी मे कप्तान थे। सिद्धार्थ मल्होत्रा की माता का नाम रिम्मा मल्होत्रा है जो एक गृहणी है। सिद्धार्थ मल्होत्रा के भाई का नाम हर्षद मल्होत्रा है, वह एक बैंकर है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की पढ़ाई

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के डॉन बोंस्को स्कूल और बिड़ला विध्या निकेतन से की थी। उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के शहीद भगत सिंह कॉलेज में दाखिला लिया जहां से उन्होंने बी कॉम की उपाधि हांसिल की।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का करियर

बचपन से ही उन्हें नाटक में रुचि रही है और अक्सर उन्होंने नृत्य और नाटक शो में भाग लिया

16 साल की उम्र में, उन्होंने स्टार प्लस पर प्रसारित धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने जयचंद (छोटे पृथ्वी राज चौहान के भाई) की भूमिका निभाई।

अपने टीवी शो के बाद, उन्होंने मॉडलिंग में अपनी किस्मत आजमाई और कई बार रिजेक्शन का सामना किया

सिद्धार्थ मल्होत्रा के अवार्ड्स

सिद्धार्थ मल्होत्रा की नेट वर्थ

इंद्र कुमार की फंतासी कॉमेडी-ड्रामा थैंक गॉड सह-अभिनीत अजय देवगन और रकुल प्रीत सिंह में अयान कपूर की भूमिका निभाने के लिए अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​ने 7 करोड़ रुपये की तनख्वाह ली। मूवी फीस के अलावा, मल्होत्रा, जो स्कॉट आईवियर, मनीग्राम, वीवो, न्यूजीलैंड टूरिज्म जैसे कई प्रमुख ब्रांडों का चेहरा हैं, प्रत्येक ब्रांड का समर्थन करने के लिए लगभग 2 – 3 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं।

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​बी-टाउन के सबसे कम अभिनेताओं में से एक हैं, जिनके पास बांद्रा में एक आलीशान घर है। प्रसिद्ध इंटीरियर डिजाइनर और शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान द्वारा डिजाइन किया गया यह घर अरब सागर का एक अप्रतिबंधित दृश्य प्रस्तुत करता है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा के अफेयर्स

सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी

सिद्धार्थ मल्होत्रा के विवाद

उन्होंने अपने दो प्रशंसकों पर 10 करोड़ रुपये का मुकदमा कर दिया। दिल्ली के दो भाई-बहनों ने सिद्धार्थ के फैन क्लब की वेबसाइट खोली और स्टार के नाम से मर्चेंडाइज और टी-शर्ट भी बेचने लगे

उन्होंने एक विवाद को तब आकर्षित किया जब एक टॉक शो में उन्होंने माधुरी पर टिप्पणी की दीक्षित कि वह उसे बिस्तर पर ले जाना पसंद करेंगे

सिद्धार्थ मल्होत्रा के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • सिद्धार्थ मल्होत्राने 22 साल की उम्र में अनुभव सिन्हा की फिल्म के लिए ऑडिशन दिया और सेलेक्ट हो गए, जिसकी वजह से वो मुंबई शिफ्ट हो गए, लेकिन कुछ कारन की वजह से यह फिल्म नहीं बन पाई।
  • साल 2007 में, उन्होंने मिस्टर गुजरात का खिताब जीता और ग्लैडरैग्स मेगा-मॉडल प्रतियोगिता में दूसरे रनर-अप भी रहे।
  • प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय डिजाइनर रॉबर्टो कैवली के विज्ञापन के लिए काम करने के बाद उन्हें प्रसिद्धि मिली और फिर उन्हें रेडबुक, ग्लैडरैग्स और मेन्स हेल्थ जैसी कई पत्रिकाओं पर बैक-टू-बैक फीचर मिला।
  • सिद्धार्थ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि चॉकलेट उनकी कमजोरी है। वह अधिक कसरत कर सकता है, लेकिन इसके बिना नहीं रह सकता।
  • वह एक कुत्ता प्रेमी है और उसके पास एक पालतू कुत्ता है, और
  • उन्हें प्राणियों के प्रति काफी लगाव है इसलिए वह पशु कल्याण एनजीओ PETA के लिए भी प्रचार करता है।
  • अपनी फिल्म ब्रदर्स के लिए उन्होंने अक्षय कुमार के बॉडी की बराबरी करने के लिए करीब 10 किलो वजन बढ़ाया था, इतना ही नहीं वह बर्फ के ठंडे पानी से भी नहाते थे।
  • साल 2014 में रिलीज़ हुई उनकी सुपरहिट फिल्म ‘एक विलेन’ की दर्शकों के साथ साथ बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान ने भी काफी सराहना की और उन्होंने उन्हें एक घड़ी गिफ्ट की।
  • फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ की शूटिंग के दौरान सिद्धार्थने साउथ अफ्रीका की एक लड़की को डेट किया था।
  • सिद्धार्थ शाहरुख की फिल्म DDLJ की हेयरस्टाइल के इतने बड़े फैन थे कि वह अपने स्कूल में उस हेयरस्टाइल के साथ घूमते थे।
  • वह दिल्ली के एक क्लब के लिए रग्बी खेलता था।
  • उनके माता-पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे, लेकिन उन्हें पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी, बल्कि उनका रुझान खेलों की तरफ था।
  • वह हॉट चॉकलेट का इतना आदी है कि वह अपनी नानी से झूठ बोलकर पैसे लेकर हर बार इसे हॉट चॉकलेट पर खर्च करता था।
  • साल 2008 में, वह प्रियंका चोपड़ा के साथ फिल्म फैशन के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने वाले थे, लेकिन ग्लैडरैग्स के साथ उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट किया हुआ था जिसके कारण इस फिल्म को करने से उन्होंने मना कर दिया।
  • उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष का सामना किया है। उन्होंने फिल्म रा.वन के निर्माण में एक क्लैपर बॉय के रूप में भी काम किया था।

FAQ

सिद्धार्थ मल्होत्रा की पत्नी का क्या नाम है?

सिद्धार्थ मल्होत्रा की पत्नी का नाम कियारा आडवाणी है। दोनों ने 6 फेब्रुअरी 2023 के दिन शादी रचाई है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की नेटवर्थ कितनी है?

सिद्धार्थ मल्होत्रा की नेटवर्थ 70 करोड़ रुपये है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने बॉलीवुड में कब डेब्यू किया था?

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने बॉलीवुड में साल 2012 में आई फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर से डेब्यू किया था।

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के पिता का क्या नाम है?

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के पिता का नाम सुनील मल्होत्रा है जो भारतीय मर्चेंट नेवी में पूर्व कप्तान थे।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की जाति कौन सी है?

सिद्धार्थ मल्होत्रा की जाति पंजाबी हिन्दू है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का होम एड्रेस

सिद्धार्थ मल्होत्रा का होम एड्रेस के बारे में हमारे पास कोई भी इनफार्मेशन नहीं है लेकिन वह अभी मुम्बई में रहते है और यहाँ उनका एक बड़ा सी फेसिंग अपार्टमेंट है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय (Sidharth Malhotra Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

रणवीर सिंह का जीवन परिचय

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।