सानिया मिर्जा का जीवन परिचय, परिवार, धर्म, जाति, करियर, अफेयर्स, शादी, नेटवर्थ

Sania Mirza Biography In Hindi : सानिया मिर्जा भारत की सफल टेनिस महिला खिलाडी है। उन्होंने कड़ी मेहनत से खेल जगत में अपना और भारत का झंडा सबसे ऊंचा लहराया है।

सानिया मिर्जा की गिनती विश्व के सिंगल टेनिस और डबल टेनिस के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में की जाती है। इतना ही नहीं टेनिस के साथ साथ सानिया मिर्जा ग्लैमर की दुनिया में भी लोकप्रिय है।

6 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन, युगल में पूर्व विश्व नंबर 1 और चार बार की ओलंपियन, सानिया मिर्जा ने 2003 से 2023 तक के अपने शानदार करियर में भारतीय टेनिस के लिए नई ऊंचाइयों को छुआ।

Sania Mirza Biography In Hindi
Image: Sania Mirza Biography In Hindi

सानिया मिर्ज़ा को पेशेवर करियर की शुरुआत के बाद से लगातार अपमान का सामना करना पड़ा है। फिर भी अपने सपनों और लक्ष्यों को संतुलित करने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया है। मिर्जा ने अपनी सफलता से लाखों भारतीय लड़कियों को प्रेरित किया है।

अगर आप भी टेनिस क्वीन सानिया मिर्जा की जीवनी के बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। इस आर्टिकल में हम सानिया मिर्जा का जीवन परिचय, उनका जन्म, परिवार, करियर, रिकॉर्ड, अवार्ड, शादी, विवाद और उनकी नेटवर्थ के बारे में विस्तार पूर्वक माहिती शेयर करेंगे।

सानिया मिर्जा का जीवन परिचय | Sania Mirza Biography In Hindi

सानिया मिर्जा की जीवनी एक नजर में(Sania Mirza Ki Jivni)

वास्तविक नामसानिया मिर्ज़ा मलिक (Sania Mirza)
निक नामसैम
जन्म15 नवम्बर 1986
जन्म स्थलमुंबई , महाराष्ट्र , इंडिया
घर्मइस्लाम
जातिसिया सुन्नी
राशिवृश्चिक
नागरिकताभारतीय
पिता का नामइमरान मिर्जा ( खेल पत्रकार,निर्माता)
माता का नामनसीमा मिर्जा 
बहन का नामअनम मिर्जा
शिक्षाग्रेजुएट
डॉक्टर ऑफ लेटर्स की उपाधि
स्कूलनस्र स्कूल , हैदराबाद
कॉलेजसेंट मैरी कॉलेज, हैदराबाद
डॉ. एमजीआर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई
कोचइमरान मिर्जा ( पिता) और रोजर एंडरसन
वैवाहिक स्थितिविवाहित
शादी की तारीख12 अप्रैल 2010
पति का नाम शोएब मलिक
बच्चों के नाम इजहान मिर्जा मलिक (बेटा )
नेट वर्थ$ 25 मिलियन(184 करोड़ रूपये)

सानिया मिर्जा का जन्म ( Sania Mirza Birth)

सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवम्बर 1986 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका निक नेम सैम है। उनकी राशि वृश्चिक है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म इस्लाम है। उनकी जाति सिया सुन्नी है और उनका होम टाउन हैदराबाद, भारत है।

सानिया मिर्जा का परिवार (Sania Mirza Family)

सानिया मिर्जा का जन्म एक हैदराबादी मुस्लिम परिवार में हुआ था। सानिया के पिता इमरान मिर्जा है। इमरान मिर्जा एक खेल पत्रकार रह चुके हैं, जिन्होंने हैदराबाद में “स्पोर्ट्स कॉल” नामक एक खेल पत्रिका भी चलाई।

उसके बाद, उसके पिता ने प्रिंटिंग प्रेस व्यवसाय में कदम रखा और अंत में एक निर्माता बन गए। उनकी माँ नसीमा मिर्जा प्रिंटिंग व्यवसाय से जुड़ी एक कंपनी में काम करती थीं।

उनकी एक छोटी बहन है, जिनका नाम अनम मिर्जा है। अनम ने क्रिकेटर मोहम्मद असदुद्दीन से शादी की है, जो पूर्व क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के बेटे हैं। 

मिर्जा परिवार 1990 में अमेरिका चला गया था और दो साल के भीतर वापस आ गया था। सानिया के जन्म के बाद, उनका परिवार हैदराबाद चला गया।

सानिया मिर्जा की पढ़ाई (Sania Mirza Education)

सानिया मिर्जा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई नस्र स्कूल , हैदराबाद से प्राप्त की। आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने सेंट मैरी कॉलेज, हैदराबाद में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की।

उन्होंने डॉ. एमजीआर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई से डॉक्टर ऑफ लेटर्स की मानद उपाधि प्राप्त की है। 

सानिया मिर्जा ने टेनिस का प्रशिक्षण हैदराबाद के निजाम क्लब में महज 6 साल की उम्र में लेना शुरू कर दिया था। टेनिस के शुरूआती दौर में उनके पिता और रोजर एंडरसन दोनों सानिया के कोच थे। सानिया टेनिस के अलावा स्विमिंग और क्रिकेट के खेल में भी माहिर हैं।

सानिया मिर्जा का करियर (Sania Mirza Career)

Achievements:

  • 2009: Australian Open
  • 2011: Wimbledon
  • 2012: French Open
  • 2013: Wimbledon
  • 2014: US Open
  • 2015: Wimbledon

Grand Slams Doubles

  • 2011: French Open
  • 2015: Wimbledon
  • 2015: US Open
  • 2016: Australian Open

Grand Slam Singles

  • 2005, 2008: Australian Open
  • 2007, 2011: French Open
  • 2005, 2007, 2008, 2009: Wimbledon
  • 2005: US Open
  • सानिया मिर्जा ने जूनियर टेनिस खिलाड़ी के रूप में 10 सिंगल खिताब और 13 डबल खिताब जीते हैं।
  • सानिया मिर्जा ने 15 साल की उम्र में अप्रैल 2001 में आईटीएफ सर्किट पर सीनियर सर्किट में पदार्पण किया और तुरंत सफलता पाई।
  • सना भांबरी के साथ सानिया मिर्जा यूएस ओपन गर्ल्स डबल्स चैंपियनशिप में साल 2002 में क्वार्टर फाइनल तक और साल 2003 में सेमीफाइनल तक पहुंची हैं।
  • अलीसा क्लेबानोवा के साथ मिलकर उन्होंने 2003 विंबलडन चैंपियनशिप में गर्ल्स डबल्स चैंपियनशिप जीती।
  • साल 2002 में बुसान में एशियाई खेलों में मिश्रित युगल प्रतियोगिता में उन्होंने लिएंडर पेस के साथ मिलकर भारत को कांस्य पदक दिलाया।
  • साल 2003 में हैदराबाद में एफ्रो-एशियाई खेलों में मिर्जा ने चार स्वर्ण पदक जीते।

सानिया मिर्जा के अवार्ड्स (Sania Mirza Awards)

साल 2004अर्जुन पुरस्कार
साल 2005डब्ल्यूटीए न्यूकमर ऑफ द ईयर
साल 2006पद्मश्री
साल 2014तेलंगाना के ब्रांड एंबेसडर
साल 2015मेजर ध्यानचंद खेल रत्न
साल 2015बीबीसी की 100 प्रेरक महिलाओं की सूची
साल 2016पद्म भूषण
साल 2016एनआरआई ऑफ द ईयर
साल 2016 टाइम मैगज़ीन के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोग
साल 2016 दक्षिण एशिया के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना राजदूत

सानिया मिर्जा की नेट वर्थ (Sania Mirza Networth)

सानिया मिर्ज़ा एक भारतीय पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं। सानिया मिर्जा की नेट वर्थ साल 2023 में $25 मिलियन की कुल संपत्ति है, जो 184 करोड़ रुपये है।

खेल के साथ साथ उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट और विभिन्न परियोजनाओं में व्यक्तिगत निवेश से आता है। वह “सानिया मिर्ज़ा टेनिस अकादमी” नाम से एक अकादमी भी चलाती हैं, जहाँ विश्व स्तरीय प्रशिक्षण ग्रास रूट स्तर से विश्व चैम्पियनशिप स्तर तक विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ प्रदान किया जाता है।

सानिया भारत के हैदराबाद में एक आलीशान घर में रहती हैं। उन्होंने यह घर साल 2012 में खरीदा था और इसकी अनुमानित कीमत 13 करोड़ रुपये है। दुबई में उनका एक खूबसूरत आलीशान बंगला भी है। यह बंगला एक द्वीप पर स्थित है और इसके अपने निजी समुद्र तट हैं।

सानिया मिर्जा का कार कलेक्शन काफी बड़ा है। सानिया दुनिया के कुछ लक्ज़री कार ब्रांडों की मालिक हैं जिनमें रेंज रोवर, मर्सिडीज बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू सहित ब्रांड शामिल हैं। वह सालाना खेल से 3 करोड़ से अधिक और विज्ञापनों से 25 करोड़ कमाती है।

नेट वर्थRs. 184 करोड़
वार्षिक आय (खेलकूद) Rs. 6 करोड़
व्यक्तिगत निवेशRs. 105.5 करोड़
लग्जरी कारेंRs. 3 करोड़

सानिया मिर्जा के अफेयर्स(Sania Mirza Affairs)

सोहराब मिर्जा : सफल और टैलेंटेड होने के बावजूद वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा मीडिया से दूर रहना पसंद करती हैं। सबसे पहले सानिया मिर्जा की साल 2009 में एक अमीर बिजनेसमैन और उनके बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सगाई हुई थी, लेकिन किसी वजह से दोनों अलग हो गए।

शाहिद कपूर : शोएब मलिक से शादी करने से पहले, सानिया मिर्ज़ा के बारे में कहा जाता था कि वह बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर के साथ भी प्यार करती थीं।

करण जौहर के टॉक शो कॉफी विद करण में जब उनसे पूछा गया कि क्या बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर ने कभी उनसे संपर्क किया था। सानिया ने इसका जवाब देते हुए कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ। दोनों ने कभी अपने रिश्ते की अटकलों की पुष्टि नहीं की।

नवदीप पल्लापोलू : एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण भारतीय अभिनेता नवदीप पल्लापोलू और टेनिस समर्थक सानिया मिर्जा ने भी स्पार्क किया था। हालाँकि, दोनों ने कभी भी रिश्ते के दावों को आधिकारिक तौर पर स्वीकार नहीं किया।

नवदीप ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे दोस्त हैं और नियमित रूप से घूमते हैं और जिम जाते हैं। हालांकि, उन्होंने और विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। सानिया ने कथित तौर पर कहा कि सूत्रों के अनुसार नवदीप केवल एक “अच्छे दोस्त” हैं।

सानिया मिर्जा की शादी (Sania Mirza Marriage)

सानिया मिर्ज़ा और शोएब मलिक की पहली मुलाकात ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। शोएब मलिक अपनी टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने गए थे वहीं सानिया मिर्ज़ा भी ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस खेलने गईं थी। इस मुलाकात के बाद दोनों एक दूसरे के करीब होते गए और एक दूसरे के घर आने-जाने लगे।

12 अप्रैल, 2010 को, उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से एक परियों की कहानी वाली शादी की। उन्होंने हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में एक पारंपरिक हैदराबादी मुस्लिम समारोह में शादी की। तब से, दोनों ने मीडिया का बहुत ध्यान आकर्षित किया।

2018 में, युगल ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर गर्भावस्था की खबर की घोषणा की। 2018 में, शोएब मलिक ने ट्विटर पर घोषणा की कि उनकी पत्नी सानिया ने एक बच्चे को जन्म दिया है और उन्होंने उसका नाम इज़हान मिर्ज़ा मलिक रखा।

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के डाइवोर्स की खबरें

पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के मुताबिक, शोएब और सानिया के बीच सबकुछ खत्म हो चुका है। दोनों अपने रिश्ते को खत्म करने के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।

शोएब मलिक का नाम आयशा उमर नाम की पाकिस्तानी मॉडल के साथ भी जोड़ा गया था। लेकिन सानिया मिर्जा और शोएब मलिक ने तलाक की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है। 

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का डाइवोर्स

शोएब मलिक ने एक पाकिस्तानी अभिनेत्री सना जावेद के साथ दूसरी शादी की और सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करके शादी की घोषणा की।

दूसरी शादी की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद, भारत के पूर्व टेनिस खिलाड़ी और मलिक की पहली पत्नी सानिया मिर्जा के परिवार के सदस्य ने कहा कि टेनिस स्टार ने अपने पति को एकतरफा तलाक दे दिया है।

एक पारिवारिक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि “यह एक ‘खुला’ था”, जो एक मुस्लिम महिला के अपने पति को एकतरफा तलाक देने के अधिकार को संदर्भित करता है।

कुछ दिन पहले ही शोएब मलिक ने सानिया मिर्जा को इंस्टाग्राम पर भी अनफॉलो कर दिया था। और दोनों ने इंस्टाग्राम से एक दूसरे की फोटो भी डिलीट कर दी थी।

सानिया मिर्जा के विवाद (Sania Mirza Controversy)

सानिया मिर्जा अपने खेल के साथ साथ विवादों के लिए भी मशहूर है।

शॉर्ट स्कर्ट विवाद: करियर की शुरुआत में, टेनिस खेलते समय छोटी स्कर्ट पहनने के लिए मुस्लिम धार्मिक समुदाय द्वारा सानिया की भारी आलोचना की गई थी।

यह तर्क देते हुए कि इस्लाम महिलाओं को इस तरह की पोशाक पहनने की अनुमति नहीं देता है। हालांकि, बाद में जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने ऐसी सभी अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने किसी को खेलने से नहीं रोका।

सानिया मिर्जा की बचपन की दोस्त से पहली सगाई: सानिया अपने बचपन के दोस्त मोहम्मद सोहराब मिर्जा से शादी करने वाली थीं, हालांकि, अनुकूलता कारणों का हवाला देते हुए शादी को रद्द कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि “हम आधे दशक से दोस्त थे लेकिन सगाई के दौरान खुद को असंगत पाया। मैं सोहराब के जीवन में बेहतरी की कामना करती हूं।”

राष्ट्रीय ध्वज का अनादर : साल 2008 में एक टेनिस प्रतियोगिता में सानिया को भारतीय ध्वज के बगल में एक मेज पर अपने पैरों के साथ बैठे हुए देखा गया था। तब मीडिया में उनकी बड़ी आलोचना हुई।

तब उन्होंने कहा कि ” अपनी पोशाक और भारत के राष्ट्रीय ध्वज को लेकर अगर कोई विवाद उठेगा तो वो अपने देश की तरफ से टेनिस प्रतियोगिताओं में भाग लेना बंद कर देगी।

2012 ओलंपिक: साल 2012 ओलंपिक में लिएंडर पेस ने मिश्रित युगल स्पर्धा के लिए सानिया मिर्जा को अपना साथी बनाने की मांग की। लेकिन सानिया महेश भूपति के साथ खेलना चाहती थीं। इसलिए सानिया ने अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) पर उन्हें ‘चारा’ के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। 

सानिया मिर्जा के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • सानिया गूगल ट्रेंड्स के हिसाब से साल 2010 में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली भारतीय खिलाड़ी थीं।
  • पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी करने के बाद उन्हें मजाकपूर्ण तरीके से “पाकिस्तान की बहू” कहा जाता है 
  • इस इंटरव्यू में सानिया ने बताया था की “कभी खुशी कभी गम” फिल्म 30 से अधिक बार देखी है।
  • सानिया बॉलीवुड डायरेक्टर और प्रोड्यूसर फराह खान की अच्छी दोस्त हैं।
  • 2014 में, सानिया को राज्य सरकार द्वारा तेलंगाना राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था।
  • सानिया पहली भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की पुरस्कार राशि जीती है।
  • वह IIJW में फैशन डिजाइनर मोनी अग्रवाल के लिए रैंप वॉक कर चुकी हैं।
  • जुलाई 2016 में सानिया मिर्जा ने “ऐस अगेंस्ट ऑड्स” शीर्षक से एक “ऑटोबायोग्राफी” प्रकाशित किया।
  • सानिया टेनिस डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। वह वर्ष 2003 से 2013 तक भारत की नंबर 1 खिलाड़ी भी रहीं।
  • 2015 विंबलडन चैंपियनशिप में मिर्जा ने हिंगिस के साथ अपना पहला महिला युगल ग्रैंड स्लैम जीता।
  • जब सानिया अपने जीवन के संघर्ष के दौर से गुजर रही थीं, तब एडिडास ने ही उनके प्रशिक्षण को प्रायोजित किया था और इस खेल महिला ने कंपनी की ब्रांड एंबेसडर बनकर कंपनी को चुकाया है।
  • उनके पिता, इमरान मिर्जा ने एक साक्षात्कार के दौरान खुलासा किया कि उनके परिवार के प्रत्येक सदस्य ने अपने जीवन में कभी न कभी क्रिकेट खेला था।
  • जुलाई 2021 में, वह शाहरुख खान और संजय दत्त के बाद दुबई गोल्डन वीजा पाने वाली तीसरी भारतीय बनीं। यह वीजा उसे अपने पति शोएब मलिक के साथ संयुक्त अरब अमीरात में 10 साल तक रहने की अनुमति देता है।

FAQ

सानिया मिर्जा का पति कौन है ?

सानिया मिर्जा के पति का नाम शोएब मलिक है, जो एक पाकिस्तानी क्रिकेटर है।

सानिया मिर्जा की नेटवर्थ कितनी है?

साल 2022 तक सानिया मिर्जा की कुल संपत्ति लगभग $25 मिलियन यानि की ₹184 करोड़ है।

सानिया मिर्जा के कितने बच्चे है?

सानिया मिर्ज़ा का एक बेटा इजहान मिर्जा मलिक है, जिनका जन्म 2018 में हुआ था।

सानिया मिर्जा ने कितने ग्रैंड स्लैम जीते है?

सानिया मिर्जा ने अपने टेनिस करियर में 6 बार की ग्रैंड स्लैम जीते है।

सानिया मिर्जा का होम एड्रेस ( Sania Mirza Home Address)

  • मुर्थुज़ागुडा, मोइनाबाद, रंगा रेड्डी जिला, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत (Murthuzaguda, Moinabad, Ranga Reddy District, Hyderabad, Andhra Pradesh, India)

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको सानिया मिर्जा का जीवन परिचय ( Sania Mirza Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय

भाविना पटेल का जीवन परिचय

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।