सना जावेद का जीवन परिचय, परिवार, धर्म, जाति, शिक्षा, करियर, अफेयर्स, शादी नेटवर्थ

Sana Javed Biography In Hindi : सना जावेद एक मशहूर और खूबसूरत पाकिस्तानी टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री है। सना जावेद पाकिस्तानी उर्दू टेलीविजन नाटकों में अपने काम के लिए जानी जाती हैं। साल 2024 में मशहूर पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी के बाद वह सुर्खियों में आईं।

अगर आप खूबसूरत पाकिस्तानी सना जावेद की जीवनी के बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। इस आर्टिकल में हम सना जावेद का जीवन परिचय, उनका जन्म, परिवार, करियर, रिकॉर्ड, अवार्ड, शादी, विवाद और उनकी नेटवर्थ के बारे में विस्तार पूर्वक माहिती शेयर करेंगे।

सना जावेद का जीवन परिचय | Sana Javed Biography In Hindi

सना जावेद का जन्म ( Sana Javed Birth)

सना जावेद का पूरा नाम सना शोएब मलिक है। सना जावेद का जन्म 25 मार्च 1993 को जेद्दा, सऊदी अरब में हुआ था। उनकी राशि  मेष है। उनकी राष्ट्रीयता पाकिस्तानी है और धर्म इस्लाम है। उनका होम टाउन कराची पाकिस्तान है।

सना जावेद का परिवार (Sana Javed Family)

सना जावेद का परिवार मूल रूप से कश्मीर का रहने वाला है। कुछ रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि उनकी पैतृक जड़ें भारत के हैदराबाद में हैं। हालाँकि सना जावेद के माता पिता के बारे में हमारे पास फ़िलहाल कोई इनफार्मेशन मौजूद नहीं है।

सना जावेद का एक भाई भी है जिसका नाम अब्दुल्ला जावेद है जो एक पाकिस्तानी अभिनेता है। उसकी एक बहन भी है जिसका नाम साकीत जावेद है, जो पाकिस्तानी अभिनेत्री है।

सना जावेद की पढ़ाई (Sana Javed Education)

सना जावेद ने अपनी शुरूआती शिक्षा पाकिस्तान इंटरनेशनल स्कूल जेद्दा, सऊदी अरब से हांसिल की। सना जावेद का पूरा परिवार सऊदी से पाकिस्तान चला आया। इसलिए उन्होंने कराची विश्वविद्यालय, पाकिस्तान से ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की।

सना को बहुत कम उम्र में ही अभिनय में रुचि हो गई थी और वह हमेशा से अभिनेत्री बनना चाहती थीं।

सना जावेद का करियर ( Sana Javed Career)

सना जावेद ने 2011 में टेलीविजन नाटक “मेरा पहला प्यार” से अपने अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने विभिन्न टीवी धारावाहिकों में अपने बहुमुखी प्रदर्शन के माध्यम से धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल की।

उनके कुछ उल्लेखनीय टीवी नाटकों में “प्यारे अफ़ज़ल,” “मेरा साईं 2,” “रांझा रांझा कार्डी,” और “कहानी” शामिल हैं। सना को उनके अभिनय कौशल के लिए प्रशंसा मिली है और विभिन्न परियोजनाओं में उनके प्रदर्शन के लिए पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

वह पर्दे पर मजबूत और प्रभावशाली किरदार निभाने के लिए जानी जाती हैं। अपने टेलीविजन करियर के अलावा, सना जावेद ने पाकिस्तानी फिल्म उद्योग में भी कदम रखा है।

उन्होंने 2017 में रोमांटिक ड्रामा “मेहरुनिसा वी लब यू” से अपनी फिल्म की शुरुआत की। फिल्म ने एक अभिनेत्री के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

सना जावेद की शादी (Sana Javed Marriage)

सना जावेद ने एक पाकिस्तानी फिल्म और टेलीविजन अभिनेता, गायक-गीतकार और संगीत निर्माता उमैर जसवाल से 20 अक्टूबर 2020 को कराची में सना के आवास पर निजी तौर पर शादी कर ली।

लेकिन दोनों करीब 3 साल बाद अलग हो गए। इनका तलाक साल 2023 में 28 नवंबर के दिन हो गया।

उसके बाद सना ने पाकिस्तान के मशहूर क्रिकेटर शोएब मलिक को डेट करना शुरू किया और 20 जनवरी 2024 के दिन शोएब मलिक के साथ उन्होंने निकाह कर लिया।

बता दें की शोएब और उनकी उम्र में 11 साल का अंतर है। शोएब मलिक की यह तीसरी शादी है। उनकी दूसरी शादी भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा के साथ हुई थी।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको सना जावेद का जीवन परिचय (Sana Javed Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

सानिया मिर्जा का जीवन परिचय, परिवार, धर्म, जाति, करियर, अफेयर्स, शादी, नेटवर्थ

हानिया आमिर का जीवन परिचय

आयशा उमर का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।