समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

Sameer Wankhede Biography In Hindi : दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है देश में ‘सिंघम’ के नाम से मशहूर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के बारे में। समीर वानखेड़े का नाम देश के उन सख्त अधिकारियों में शामिल है, जो बिना किसी दबाव में आकर अपना फ़र्ज़ निभाते  है। इस आर्टिकल में हम आपको समीर वानखेड़े का जीवन परिचय (Sameer Wankhede Biography In Hindi), Age, Family, Education, Career, Wife, Net Worth के बारे में संक्षिप्त में माहिति प्रदान करेंगे।

समीर वानखेड़े का जीवन परिचय | Sameer Wankhede Biography In Hindi

वानखेड़े एक आईआरएस (IRS) अधिकारी है, जो नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में काम करते है। समीर वानखेड़े नियमों को लेकर काफी सख्त अफसर है। समीर पक्षपात किए बिना काम करने के लिए जाने जाते हैं। वे एक बहुत ही ईमानदार, मेहनती और दृढ़निश्चयी अधिकारी हैं।

उन्होंने बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या और ड्रग एंगल के मामले में बॉलीवुड की अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया था। उसके बाद साल उन्होंने अक्टूबर 2021 में बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान को एनसीबी ने मुंबई में एक क्रूज पार्टी पर छापा मारने के बाद गिरफ्तार करके काफी सनसनी मचा दी थी। समीर वानखेड़े ने मुंबई से गोवा के रास्ते में एक क्रूज जहाज पर एक हाई-प्रोफाइल ड्रग पार्टी का भंडाफोड़ किया।

समीर वानखेड़े का जन्म

  • समीर वानखेड़े  का जन्म 14 दिसंबर 1979 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था।
  • उनका निक नेम सिंघम है।
  • उनकी राशि धनु है।
  • उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म  हिन्दू है।

समीर वानखेड़े का परिवार

उनका जन्म एक  मराठी परिवार में हुआ है। उनके पिता का नाम ज्ञानदेव वानखेड़े है और उनकी माता का नाम ज्ञात नहीं है। भाई-बहनों में उसकी एक बहन है, जिसका नाम यासमीन वानखेड़े है और वह एक आपराधिक वकील (Criminal Lawyer)है।

समीर वानखेड़े की शिक्षा

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से ही प्राप्त की है। उसके बाद उन्होंने स्नातक की उपाधि हांसिल की। स्नातक की उपाधि हांसिल करने के बाद समीर वानखेड़े ने सिविल परीक्षा पास करने का फैसला किया। आखिर में उनकी मेहनत रंग लाई। साल 2008 में उन्होंने सिविल सर्विस की एग्जाम पास की और वो IRS ( Indian Revenue Service) अधिकारी बन गए।

समीर वानखेड़े का करियर

IRS अधिकारी बनने के बाद उनकी पहली नियुक्ति डिप्टी कस्टम कमिश्नर के तौर पर मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई। उनके बेहतरीन प्रर्दशन को देखते हुए उन्हें पहले आंध्र प्रदेश और फिर दिल्ली भी भेजा गया। उन्हें  मादक द्रव्य (Drugs )का बड़ा ज्ञान है, इसलिए उन्हें  साल 2019 में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो विभाग में मुंबई जोनल डायरेक्टर के रूप में , एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया।

समीर वानखेड़े की नेट वर्थ

समीर को अपने करियर से अच्छी खासी रकम मिल रही है। एक जोनल डायरेक्टर के रूप में  उनका वेतन लगभग 50k-60k है उनकी नेट वर्थ लगभग 5 से 6 करोड़ मानी जाती है।

उन्हें सरकार से कई भत्ते और अन्य सुविधाएं भी मिलती है।

समीर वानखेड़े की शादी

साल 2017 में समीर ने क्रांति रेडकर से शादी की है। क्रांति रेडकर एक बहुत ही मशहूर मराठी अभिनेत्री है, जो मराठी सिनेमा में आज भी काफी ज्यादा सक्रिय हैं। क्रांति रेडकर ने बॉलीवुड में अजय देवगन के साथ फिल्म ‘ गंगाजल’ में काम किया है। इसके अलावा वह कई टीवी सीरियल में काम कर चुकी हैं। बता दें कि उन्होंने अंग्रेजी फिल्म में भी काम किया है और निर्देशन के रूप में भी काम कर चुकी है।

क्रांति रेडकर ने साल 2020 में दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया है। उनका नाम ज़ायदा और ज़िया है।

समीर वानखेड़े के विवाद

आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद, समीर को जनता द्वारा काफी विवादित प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा कि एनसीबी सिर्फ बॉलीवुड उद्योग और मशहूर हस्तियों को निशाना बना रहा है।

समीर वानखेड़े के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें.

  • साल 2010 में  महाराष्ट्र सेवा कर विभाग में उनको नियुक्त किया गया। तैनाती के बाद उन्होंने बॉलीवुड की 200 मशहूर हस्तियों  के खिलाफ टैक्स चोरी के मामले में कार्रवाई की।
  • साल 2011 में इंडियन क्रिकेट टीम जब सोने का विश्व कप जीतकर आई थी, तब मुंबई हवाई अड्डे पर विश्वकप की ट्रॉफी को ड्यूटी चार्ज का भुगतान करने के बाद ही जाने दिया था।
  • बॉलीवुड के मशहूर सिंगर मीका सिंह को साल 2013 में समीर वानखेड़े ने मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था।
  • नवंबर 2020 में, कॉमेडियन भारती सिंह  और उनके पति द्वाराड्रग्स का इस्तेमाल करने के आरोप में NCB ने गिरफ्तार किया था। उनके घर की तलाशी लेने पर टीम को 86 ग्राम भांग मिली और दंपति ने नशीली दवाओं के सेवन की बात का भी स्वीकार किया।
  • साल 2021 में उन्होंने  शाहरुख़ खाने के बेटे आर्यन खान सहित 3 लोगों को ड्रग्स का इस्तेमाल करने के मामले में गिरफ्तार किया। समीर वानखेड़े नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर थे।
  • समीर मुश्किल से रात में 2 घंटे की नींद लेते है।
  • समीर पर नवंबर 2020 में करीब 50 लोगों की भीड़ ने हमला किया था।
  • नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर बनने के बाद समीर और उनकी टीम ने लगभग 17000 करोड़ की कीमत का  ड्रग्स जप्त किया है

एक सरकारी अधिकारी के रूप में शिष्टाचार और अनुशासन बनाए रखने के लिए आईपीएस अधिकारी होने के नाते समीर का कोई सामाजिक खाता नहीं है

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको Sameer Wankhede  Biography in Hindi ( समीर वानखेड़े का जीवन परिचय )के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे। आर्टिकल पसंद आये तो लाइक और शेयर जरुर करें।

Leave a Comment