सलमान खान का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, फ़िल्में, अफेयर्स, विवाद, नेटवर्थ,

Salman Khan Biography in Hindi : भारत का ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसने सलमान खान का नाम न सुना हो।सलमान खान भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक हैं।

सलमान खान ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल1988 में फिल्म बीवी हो तो ऐसी से सपोर्टिंग रोल में की थी। इसके बाद साल 1989 में उन्होंने सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से डेब्यू किया।

सलमान खान बीइंग ह्यूमन नाम की एक संस्था भी चलाते हैं

सलमान खान का जीवन परिचय | Salman Khan Biography in Hindi

सलमान खान का जन्म (Salman Khan Birth Details)

सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत हुआ था। उनका निक नाम सल्लू और भाईजान है। उनकी राशि मकर है।

उनका धर्म इस्लाम है, लेकिन सलमान खान का कहना है कि वह एक भारतीय है। वह खुद को हिंदू और मुस्लिम दोनों के रूप में पहचानता है। सलमान खान की जाति सुन्नी है। उनकी नागरिकता भारतीय है।

सलमान खान का परिवार (Salman Khan Family)

सलमान खान बॉलीवुड के एक जाने-माने और प्रभावशाली परिवार से आते हैं। सलमान खान के पिता का नाम सलीम खान हैं। सलीम खान भारतीय फिल्म उद्योग में एक प्रसिद्ध पटकथा लेखक हैं।

सलमान खान की माता का नाम सुशीला चरक, (जिन्होंने बाद में अपना नाम सलमा खान रख लिया) हैं। वह काफी हद तक लाइमलाइट से दूर रही हैं। सुशीला चरक एक महाराष्ट्रियन हैं।

सलमान खान की सौतेली माता का नाम हेलेन रिचर्डसन खान हैं। हेलेन एक दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री और डांसर हैं। उन्होंने 1981 में सलीम खान से शादी की।

सलमान खान के दो भाई और दो बहन है। अरबाज खान सलमान खान के छोटे भाई हैं। अरबाज खान भारतीय फिल्म उद्योग में एक जाने माने अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं। अरबाज ने मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल मलायका अरोड़ा से शादी की थी लेकिन साल 2017 में उनका तलाक हो गया। साल 2023 में उन्होंने मेकअप आर्टिस्ट शूरा खान से दोबारा शादी की।

यह भी पढ़ें: अरबाज खान का जीवन परिचय

सोहेल खान सलमान खान के एक और छोटे भाई हैं। सोहेल खान भारतीय फिल्म उद्योग में एक अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं। सोहेल खान ने साल 1998 में सीमा सचदेव से शादी की थी लेकिन साल 2022 में उनका तलाक हो गया।

अलवीरा खान अग्निहोत्री सलमान खान की बहन हैं। उन्होंने बॉलीवुड एक्टर और फिल्म निर्माता अतुल अग्निहोत्री से शादी की है।

अर्पिता खान सलमान खान की छोटी बहन हैं। उन्हें खान परिवार ने गोद लिया था। अर्पिता ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक अभिनेता आयुष शर्मा से शादी रचाई है।

सलमान खान की शिक्षा (Salman Khan Education)

बॉलीवुड अभिनेता सलमान ने अपनी शुरूआती शिक्षा पढ़ाई सिंधिया स्कूल, ग्वालियर और हाई स्कूल की शिक्षा सेंट स्टैनिस्लॉस हाई स्कूल, मुंबईसे पूरी की।

जिसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज,मुंबई में दाखिला लिया लेकिन पढ़ाई में रुचि न होने के कारण उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी।

सलमान खान के पिता चाहते थे की वो क्रिकेटर बने लेकिन बचपन से ही सलमान को अभिनय में रूचि थी इसलिए उन्होंने अपने दोस्तों चंकी पांडे और साजिद खान के साथ डेज़ी ईरानी की अभिनय अकादमी में दाखिला ले लिया।

सलमान खान के विवाद (Salman Khan Controversy)

सलमान खान अपने बॉलीवुड करियर में और अपने पर्सनल लाइफ में कई विवादों से घिरे है।

काला हिरण शिकार मामला (1998): फिल्म “हम साथ-साथ हैं” की शूटिंग के दौरान सलमान खान और कुछ अन्य अभिनेताओं पर काले हिरण का शिकार करने का आरोप लगाया गया था।

उन्हें 2018 में दोषी पाया गया और पांच साल जेल की सजा सुनाई गई। हालाँकि, सजा के तुरंत बाद उन्हें जमानत दे दी गई।

हिट-एंड-रन केस (2002): सलमान खान से जुड़े सबसे हाई-प्रोफाइल विवादों में से एक 2002 का हिट-एंड-रन केस है। उन पर शराब के नशे में कार चलाने और मुंबई के फुटपाथ पर सो रहे कई लोगों पर कार चढ़ाने का आरोप था, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और अन्य घायल हो गए।

शुरू में उन्हें दोषी ठहराया गया और जेल की सजा सुनाई गई, लेकिन बाद में अपील पर फैसला पलट दिया गया और उन्हें बरी कर दिया गया।

26/11 हमलों (2010) पर टिप्पणियाँ: सलमान खान ने 26/11 हमलों के बाद इन हादसे को लेकर असंवेदनशील टिप्पणियाँ की थी। कई लोगों को ये टिप्पणियाँ अनुचित लगीं और बाद में उन्होंने माफ़ी मांगी।

सलमान-ऐश्वर्या प्रकरण : सलमान-ऐश्वर्या प्रकरण कई महीनों तक सुर्खियों में रहा। ऐश्वर्या राय बच्चन ने सलमान खान पर दुर्व्यवहार, शारीरिक हमले और अपमान के आरोप लगाएं।

जब ऐश्वर्या ने विवेक ओबेरॉय को डेट करना शुरू किया तब सलमान खान ने विवेक ओबेरॉय को एक रात में 43 धमकी भरे कॉल किए।

कथित शारीरिक उत्पीड़न के मामले: सलमान खान पर फिल्म उद्योग के भीतर और बाहर व्यक्तियों के साथ शारीरिक झगड़ों में शामिल होने के कई आरोप लगे हैं।

रिश्तों से जुड़े विवाद: सलमान खान के रिश्ते और निजी जीवन अक्सर सुर्खियों में रहे हैं, जिससे मीडिया में अटकलें और विवाद होते रहे हैं।

सलमान खान का होम एड्रेस

  • 3, गैलेक्सी अपार्टमेंट, बीजे रोड बैंड स्टैंड, बांद्रा पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र। पिन कोड: 400050

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको सलमान खान का जीवन परिचय ( Salman Khan Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

सनी देओल का जीवन परिचय

शाहरुख खान का जन्म परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।