रूपाली गांगुली का जीवन परिचय

Rupali Ganguly Biography In Hindi : अगर आप टीवी सीरियल देखने के शौकीन हो तो आपने स्टार प्लस के शो ‘अनुपमा’ सीरियल को जरूर देखा होगा या फिर उसके बारे में जरूर सुना होगा। अनुपमा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री का नाम रूपाली गांगुली हैं।

रूपाली गांगुली एक थिएटर आर्टिस्ट और भारतीय कलाकार हैं। अनुपमा से पहले, वह साराभाई बनाम साराभाई में मोनिशा साराभाई की अपनी भूमिका के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। अगर आप भी अनुपमा यानि की रूपाली गांगुली के दीवाने हो और उनके बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो।

Rupali Ganguly Biography in Hindi
Image: Rupali Ganguly Biography in Hindi

इस आर्टिकल में हम आपको रूपाली गांगुली का जीवन परिचय (Rupali Ganguly Biography In Hindi) जैसी कि उनका जन्म, परिवार, शिक्षा, उनका करियर, फ़िल्में, उनके अवार्ड, उनके अफेयर्स और नेटवर्थ के बारे में विस्तारपूर्वक माहिति प्रदान करेंगे तो आपसे निवेदन है कि आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय। Rupali Ganguly Biography In Hindi

रूपाली गांगुली की जीवनी एक नजर में (Rupali Ganguly Ki Jivani)

वास्तविक नाम
निक नेम
जन्म
आयु
जन्मस्थान
डेब्यू फिल्म
पिता
माता
धर्म
जाति
पत्नी
नेट वर्थ

रूपाली गांगुली कौन है?

रूपाली गांगुली का जन्म

रूपाली गांगुली का जन्म 5 अप्रैल 1977 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में हुआ था। उनका निक नेम बिट्टू, रेम्बो है। उनकी राशि कर्क है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है।

रूपाली गांगुली का परिवार

रूपाली गांगुली का जन्म एक बंगाली हिंदू परिवार में हुआ था और परवरिश कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुई हैं। उनके पिता का नाम अनिल गांगुली है, जो एक निर्देशक और पटकथा लेखक थे।रूपाली गांगुलीका एक भाई है जिनका नाम विजय गांगुली हैं। विजय गांगुली भी एक कलाकार-निर्माता हैं।

रूपाली गांगुली की शिक्षा

उसने होटल प्रबंधन और थिएटर का अध्ययन किया।

रूपाली गांगुली का करियर

रूपाली गांगुली के अवार्ड्स

रूपाली गांगुली की शादी

रूपाली गांगुली के विवाद

रूपाली गांगुली की शादी

रूपाली गांगुली ने अश्विन से 6 फरवरी, 2013 के दिन बिना किसी प्लानिंग के सिंपल तरीके से शादी की। अश्विन एक विज्ञापन फिल्म निर्माता / व्यवसायी थे और तभी उनकी मुलाकात रूपाली से एक विज्ञापन शूट के दौरान हुई थी। यह दोनों पहले अच्छे दोस्त बने और आखिरकार उन्हें प्यार हो गया। दोनों 12 साल तक दोस्त बने रहे।

दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने कभी एक-दूसरे को “आई लव यू” नहीं कहा। अश्विन अमेरिका में एक अंतरराष्ट्रीय बीमा कंपनी में वीपी के पद पर कार्यरत थे लेकिन वह शादी के बाद रूपाली के साथ रहना चाहते थे इसलिए वो भारत लौट आएं।

रूपाली गांगुली की संतान

रूपाली गांगुली ने साल 2015 में बेटे रुद्रांश को जन्म दिया। बेटे के जन्म के बाद रुपाली का वजन काफी बढ़ गया था। उनके पति अश्विन ने इस समय के दौरान उन्हें काफी सहारा दिया और वजन घटाने में उनकी काफी मदद की।

रुपाली गांगुली की नेटवर्थ

अनुपमा सीरियल में उनके किरदार की वजह से रूपाली आज हर घर में प्रसिद्ध हो गई है। इस किरदार और सीरियल को सफलता मिलते ही रुपाली ने अपनी फीस भी बढ़ा दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रूपाली एक एपिसोड के लिए करीब 3 लाख रुपये चार्ज करती हैं। इतनी बड़ी रकम सैलरी लेने वाली रुपाली टीवी इंडस्ट्री की सबसे महंगी एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हो गईं। रूपाली की सैलरी भी उनके सभी को-एक्टर्स से ज्यादा है।

अनुपमा की भूमिका निभाने वाली रूपाली गांगुली की कुल संपत्ति के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रुपाली की नेटवर्थ 20 करोड़ रुपए है।

रूपाली पति अश्विन वर्मा और बेटे के साथ मुंबई के हाईराइज अपार्टमेंट में रहती हैं। इन सबके अलावा रूपाली के पास शानदार कारों का कलेक्शन है, जिसमें जगुआर एक्सजे के अलावा महिंद्रा थार भी है। जगुआर एक्सजे की कीमत करीब 90 लाख और महिंद्रा थार की कीमत 16 लाख रुपये है।

रुपाली गांगुली की विज्ञापन कंपनी

बहुत कम लोग जानते होंगे कि रूपाली गांगुली एक बिजनेस वुमन भी हैं। ई टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रूपाली गांगुली एक एडवरटाइजिंग कंपनी की को-फाउंडर भी हैं। इस कंपनी को रुपाली के पिता अनिल गांगुली ने साल 2000 में खोला था। यह कंपनी फिल्मों के अलावा कमर्शियल यानी विज्ञापन का भी काम करती है।

रुपाली गांगुली के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • रुपाली गांगुली बिग बॉस शो के पहले सीजन में बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं।
  • उन्होंने एनिमेशन फिल्म दशावतार में भी अपनी आवाज दी है।
  • वह दूरदर्शन के फिल्मों पर आधारित टीवी शो बायस्कोप को भी होस्ट कर चुकी हैं।
  • उन्होंने कलर्स टीवी के स्टंट शो, फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 2 में 2009 में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको अभिनेत्री रूपाली गांगुली का जीवन परिचय (Rupali Ganguly Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

हानिया आमिर का जीवन परिचय

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय

अभिनेत्री मुमताज का जीवन परिचय

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।