रवीना टंडन का जीवन परिचय, परिवार, धर्म, जाति, फ़िल्में, पति, बेटी, नेटवर्थ

Raveena Tandon Biography In Hindi : रवीना टंडन एक पूर्व मॉडल, भारतीय अभिनेत्री, निर्माता और एक टेलीविजन पर्सनालिटी है।उन्होंने अपने करीयर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी और आज उनकी गिनती भारत की महंगी अभिनेत्रियों में होती है।

साल 1991 में बॉलीवुड फिल्म ”पत्थर के फूल” से डेब्यू करने वाली रवीना को लोग ‘मस्त मस्त गर्ल’ के नाम से जानते है।

रवीना टंडन का जीवन परिचय | Raveena Tandon Biography In Hindi

रवीना टंडन का जन्म (Raveena Tandon Birth)

रवीना टंडन (Raveena Tandon) का जन्म 26 अक्टूबर 1974 के दिन मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका निक नाम रव्स, मस्त मस्त गर्ल है। उनकी राशि वृश्चिक है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनका होम टाउन मुंबई, महाराष्ट्र, भारत है।

रवीना टंडन का परिवार (Raveena Tandon Family)

रवीना टंडन के पिता का नाम रवि टंडन था। रवि टंडन बॉलीवुड के एक मशहूर निर्माता थे, जिनका 11 फरवरी 2022 के दिन 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

रवीना टंडन की माता का नाम वीणा टंडन है। उनका एक भाई है जिसका नाम राजीव टंडन है, जो एक अभिनेता है।

रवीना टंडन सहायक अभिनेता मैक मोहन की भतीजी हैं। निर्देशक और निर्माता मंजरी माकिजनी और अभिनेत्री किरण राठौड़ रवीना टंडन की चचेरी बहन हैं।

रवीना टंडन की पढ़ाई (Raveena Tandon Education)

रवीना टंडन ने अपनी शुरूआती शिक्षा जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई से हांसिल की। उसके बाद उन्होंने मीठीबाई कॉलेज, मुंबई में अपनी आगे की पढ़ाई बैचलर ऑफ आर्ट्स (B.A) की उपाधि के लिए दाखिला लिया।

लेकिन बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में उनकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण उन्हें 2 साल बाद अपना कॉलेज छोड़ना पड़ा।

रवीना टंडन का करियर (Raveena Tandon Career)

बचपन से ही रवीना टंडन आईपीएस अधिकारी या पायलट बनना चाहती थीं। वो अभिनेत्री कभी बनना नहीं चाहती थी। लेकिन उनके जीवन में मोड़ तब आया जब उसे शांतनु शेरे के कार्यालय से विज्ञापन के शूट के लिए कॉल आया तब उनकी उम्र महज 15 साल की थी। सनसिल्क का विज्ञापन उनका पहला प्रोजेक्ट था।

रवीना ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1991 में बॉलीवुड फिल्म ”पत्थर के फूल” से की थी। फिल्म में उनके प्रदर्शन को दर्शकों ने सराहा और उन्हें लक्स न्यू फेस ऑफ द ईयर के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया।

इसके बाद, उन्होंने लाडला (1994), दिलवाले (1994), मोहरा (1994), खिलाड़ियों का खिलाड़ी (1996), जिद्दी (1997), बड़े मियां छोटे मियां (1998) और दूल्हे राजा (1998) सहित कई हिट फिल्मों में अभिनय किया।

रवीना टंडन के अवार्ड (Raveena Tandon Awards)

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार – पत्थर के फूल (1994) के लिए लक्स न्यू फेस ऑफ़ द ईयर – जीता

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार – दमन: ए विक्टिम ऑफ़ मैरिटल वायलेंस (2001) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – जीता

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार – अक्स के लिए विशेष प्रदर्शन पुरस्कार (2002) – जीता

बंगाल फ़िल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन पुरस्कार – अक्स (2002) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – जीता

बॉलीवुड मूवी पुरस्कार – अक्स (2002) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (आलोचक) – जीता

बॉलीवुड मूवी पुरस्कार – अक्स (2002) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – जीता

अवध सम्मान – अक्स (2002) के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया गया – जीता

स्क्रीन अवार्ड्स – अक्स (2002) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – जीता

स्क्रीन अवार्ड्स – अक्स (2002) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – जीता

रवीना टंडन के अफेयर्स (Raveena Tandon Affairs)

अजय देवगन

बॉलीवुड की मस्त मस्त गर्ल रवीना अपने करियर की शुरुआत में बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन के साथ रिलेशनशिप में थी। लेकिन अजय देवगन को फिल्म जिगर की शूटिंग के दौरान करिश्मा कपूर से प्यार हो गया।

जिसके चलते रवीना और अजय देवगन का ब्रेक अप हो गया। रिपोर्ट के अनुसार अजय देवगन से ब्रेक अप होने के बाद रवीना ने आत्महत्या करने की भी कोशिश की थी।

अक्षय कुमार

1990 के दशक की शुरुआत में रवीना टंडन ने अक्षय कुमार के साथ कुछ फिल्मों में काम किया। इस दौरान दोनों के बीच में डेटिंग भी शुरू हुई। फिल्म मोहरा की सफलता के बाद, उनका रिश्ता खिल गया।

दर्शकों को और दोनों के फैंस को उनकी जोड़ी ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन दोनों जगह पसन्द आने लगी। कहा जाता है कि दोनों ने मीडिया से छुपकर सगाई भी कर ली थी। लेकिन उस समय अक्षय कुमार का करियर टॉप पर था इसलिए वो शादी करके किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहता था।

सगाई के लगभग 3 साल बाद अक्षय कुमार का नाम रेखा से साथ जुड़ने लगा। रवीना अक्षय की कैसानोवा छवि और रेखा के साथ उनके लिंकअप की अफवाहों के साथ नाखुश थीं। वहीं इस दौरान रवीना ने अपना रास्ता अलग कर लिया।

सनी देओल

अक्षय कुमार से ब्रेकअप होने के बाद रवीना टंडन काफ़ी अकेली पड़ गई.अकेले पड़ गई थी। तभी उनका नाम सनी देओल के साथ जुड़ने लगा। लेकिन सनी देओल शादी शुदा थे और उन्होंने इस रिश्ते को कभी भी खुलकर मीडिया के सामने नहीं क़बूला।

रवीना टंडन की शादी (Raveena Tandon Marraige)

रवीना टंडन अक्षय कुमार से अलग होने के बाद डिप्रेशन में चली गई थी। इस डिप्रेशन को दूर करने के लिए उन्होंने दो लड़कियों गोद लिया और उनके पालन पोषण में व्यस्त हो गई।

उन्होंने धीरे धीरे फिल्में बनाना भी शुरू कर दिया। उनकी रिलीज़ होने वाली पहली फिल्म का नाम स्टंप्ड था। फिल्म निर्माण में करियर बनाने के दौरान उनकी मुलाकात अनिल थडानी से हुई थी। अनिल थडानी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर थे।

अनिल थडानी भी उस समय अपना डाइवोर्स होने की वजह से बहुत दुखी थे। दोनों एक-दूसरे के साथ में आश्रय और आराम तलाश ने लगे। 5 से 6 महीने के रिश्ते के बाद, अनिल ने 2003 में रवीना को उनके जन्मदिन पर प्रपोज किया। एक्ट्रेस ने प्रपोजल के लिए हां कह दी।

रवीना टंडन और अनिल थडानी की सगाई की घोषणा नवंबर 2003 में की गई थी। बाद में दोनों 22 फरवरी 2004 को जग मंदिर पैलेस, उदयपुर, राजस्थान में पंजाबी खत्री और सिंधी परंपराओं के अनुसार शादी के बंधन में बंध गए।

रवीना टंडन का होम एड्रेस (Raveena Tandon Home Address)

  • निप्पॉन सोसायटी, टंडन हाउस, जुहू चर्च, मुंबई

उनकी पहली सैलरी 500-600 रुपये थी, जो उन्हें एक एड में काम करने के लिए मिली थी.

रवीना टंडन मोहरा फिल्म के गाने टिप टिप बरसा पानी के लिए मशहूर हैं। गाने की शूटिंग के दौरान रवीना टंडन को तेज बुखार हो गया था। बुखार के बावजूद उन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया

अभिनेत्री का नाम “रवीना टंडन” वास्तव में उनके माता-पिता के नाम से मिलकर बना है। उनका नाम रवीना टंडन उनके माता-पिता के नाम रवि टंडन और वीना टंडन से मिलकर बना है।

अजय देवगन और अभिनेता रवीना टंडन ने एक ही प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाई की और स्नातक होने के बाद एक ही कॉलेज में पढ़ाई की।

2004 में 21 साल की उम्र में रवीना टंडन ने एकल माता-पिता होने के कलंक को तोड़ते हुए दो बच्चों को गोद लिया। उस समय उनके दोनों बच्चे सिर्फ 8 और 11 साल के थे।

कुछ साल पहले रवीना टंडन दादी बनीं जब उनकी पहली बेटी छाया ने एक नवजात लड़के को जन्म दिया।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको रवीना टंडन का जीवन परिचय ( Raveena Tandon Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

पूनम पांडे का जीवन परिचय

अभिनेत्री काजोल का जीवन परिचय

मेधा शंकर का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।