रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय

Rashmika Mandanna Biography in Hindi: रश्मिका मंदाना ‘नेशनल क्रश ऑफ इंडिया’ के नाम से पुरे भारत में मशहूर है। रश्मिका मंदाना एक फिल्म अभिनेत्री, मॉडल, और और Philanthropist है। वैसे तो रश्मिका मंदाना ने तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में अपनी पहचान बनाई है लेकिन उनकी दमदार एक्टिंग की वजह से देशभर में रश्मिका की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है।

रश्मिका मंदाना 2014 में क्लीन एंड क्लियर टाइम्स फ्रेश फेस ऑफ़ इंडिया प्रतियोगिता में विजय घोषित हुई थी। वर्तमान में रश्मिका मंदाना मैकडॉनल्ड्स की ब्रांड एंबेसडर हैं। “कर्नाटक क्रश” के रूप में जानी जाने वाली, रश्मिका सबसे अधिक मांग वाली और सबसे महंगी अभिनेत्री है।

इस आर्टिकल में हम रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय (Rashmika Mandanna Biography In Hindi), उनका जन्म, शिक्षा, परिवार, उनका करियर, अवार्ड, उनकी फ़िल्में, नेट वर्थ, उनके अफेयर्स और शादी और उनके जीवन से जुडी कुछ बातें आपके साथ शेयर करेंगे, तो हमारा निवेदन है की आप इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय | Rashmika Mandanna Biography in Hindi

रश्मिका मंदाना की जीवनी एक नजर में (Rashmika Mandanna Ki Jivani)

वास्तविक नामराश्मिका मंदाना
निक नेमराश्मिका, मोनिशा, मोनिका, और मोनी
जन्म5 अप्रैल 1996
जन्मस्थानविराजपेट, कोडागु, कर्नाटक, भारत
पितामदन मंदना
मातासुमन मंदाना
धर्महिन्दू

रश्मिका मंदाना का जन्म

रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का जन्म 5 अप्रैल, 1996 को विराजपेट, कोडागु, कर्नाटक, भारत में हुआ था।

रश्मिका मंदाना का परिवार

रश्मिका मंदाना की पढ़ाई

रश्मिका ने अपनी स्कूली शिक्षा के लिए कोडागु में कूर्ग पब्लिक स्कूल और मैसूर इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमर्स एंड आर्ट्स, मैसूर से प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने एम.एस. रमैया कॉलेज, भारत से मनोविज्ञान, पत्रकारिता और अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

बचपन से ही रश्मिका को अभिनेत्री बनने की चाह थी, जिसके चलते उन्होंने अपने कॉलेज की पढाई की दौरान मॉडलिंग भी की और कई विज्ञापनों में काम किया।

रश्मिका मंदाना का करियर

साल 2012 से रश्मिका मंदाना ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की और इसके तुरंत बाद, उन्होंने क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस ऑफ़ इंडिया का खिताब जीता। साल 2015 में रश्मिका ने लैमोड बैंगलोर के प्रतिष्ठित मॉडल हंट में टीवीसी का खिताब भी हासिल किया।

19 साल की उम्र में, रश्मिका मंदाना ने 2016 में अपनी पहली कन्नड़ फिल्म ‘किरिक पार्टी’ के साथ फिल्म उद्योग में कदम रखा, जो साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। उनके प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की गई और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री के लिए SIIMA अवार्ड जीता। 2018 में, उन्होंने फिल्म ‘चलो’ के साथ तेलुगु में शुरुआत की, जो व्यावसायिक रूप से सफल रही और बॉक्स ऑफिस पर 24 करोड़ रुपये एकत्र किए।

हालांकि, उनके करियर का असली मोड़ 2018 में ‘गीता गोविंदम’ की रिलीज के साथ आया। यह फिल्म एक ब्लॉकबस्टर हिट रही और दुनिया भर में 127.80 करोड़ की कमाई की, जिसने उद्योग में सबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्रियों में से एक के रूप में रश्मिका की स्थिति को मजबूत किया। .

रश्मिका मंदाना की टॉप 7 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में

रश्मिका मंदाना के अवार्ड्स

रश्मिका मंदाना की नेट वर्थ

उसके धन का स्रोत एक पेशेवर अभिनेता, कलाकार, विज्ञापन, मॉडलिंग और कई अन्य स्रोतों के रूप में आता है। फिल्म उद्योग में सबसे धनी व्यक्तियों में से एक होने के अलावा, जब दान और सामाजिक कारणों की बात आती है और विभिन्न संगठनों का समर्थन करती है तो वह चार्ट में सबसे ऊपर है।
विभिन्न (विकिपीडिया, फोर्ब्स, IMDB) ऑनलाइन संसाधनों के अनुसार, सबसे लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री रश्मिका मंदाना की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $8 मिलियन है, जो भारतीय मुद्रा में 65 करोड़ भारतीय रुपये है। रश्मिका मंदाना प्रति फिल्म INR 4 करोड़ की मोटी रकम चार्ज करती हैं और उन्होंने कई ब्रांडों का समर्थन भी किया है।

रश्मिका मंदाना इंस्टाग्राम पर प्रति प्रायोजित पोस्ट के लिए 25+ लाख भारतीय रुपये चार्ज करती हैं।

नाम रश्मिका मंदाना
नेट वर्थ (2023) $8 मिलियन
नेट वर्थ भारतीय रुपए में रु. 65 करोड़ रुपये
पेशा अभिनेत्री
मासिक आय और वेतन 60 लाख +
वार्षिक आय 8 करोड़ +
अंतिम अपडेट 2023

दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक होने के नाते, रश्मिका अपना जीवन शानदार ढंग से जीती हैं और उन्होंने मुंबई के एक पॉश इलाके में एक नया घर खरीदा है। अपने महंगे घर के अलावा, मंदाना ने अपने मूल देश के विभिन्न हिस्सों में कई रियल एस्टेट संपत्तियों में भी निवेश किया।

जब शानदार कारों की बात आती है, तो रश्मिका मंदाना को अपने सपनों की कार खरीदना बहुत पसंद है। और वह कुछ लक्ज़री कारों की मालकिन हैं, जिनमें ‘द रेंज रोवर स्पोर्ट’ भी शामिल है, जो भारत में सबसे प्रसिद्ध एसयूवी में से एक है और इसकी कीमत लगभग 1.25 करोड़ रुपये है। रेंज रोवर स्पोर्ट के अलावा, रश्मिका मंदाना के कार संग्रह में एक मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास भी शामिल है, जिसकी कीमत 64 लाख रुपये है, और एक ऑडी क्यू3 है, जिसकी कीमत 41.63 लाख रुपये है। ये शानदार कारें उनके वाहनों के प्रभावशाली संग्रह में इजाफा करती हैं।

रश्मिका मंदाना के अफेयर्स

रश्मिका मंदाना की शादी

2017 में, रश्मिका ने अपने गृहनगर में एक निजी समारोह में “किरिक पार्टी” के सह-कलाकार रक्षित शेट्टी से सगाई कर ली। हालांकि, सगाई एक साल से भी कम समय के बाद 2018 के अंत में दोनों ने आपसी सहमति से सगाई तोड़ दी।

रश्मिका मंदाना के विवाद

रश्मिका मंदाना के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • जब एक फिल्म निर्देशक ने रश्मिका को क्लीन एंड क्लियर के विज्ञापन में देखा तब उन्हें फिल्म में पहला ब्रेक मिला।
  • अपने तीन साल के संक्षिप्त अभिनय करियर में उन्होंने आईफा सहित पांच प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं।

रश्मिका मंदाना का होम एड्रेस

कुक्कलूर गांव, विराजपेट कोडागु, कर्नाटक

रश्मिका मंदाना द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्रांड

FAQ

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय ( Rashmika Mandanna Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

आर्यन खान का जीवन परिचय

अपूर्व अग्निहोत्री का जीवन परिचय

किली पॉल का जीवन परिचय

आदिल खान दुर्रानी का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।