रणबीर कपूर का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

Ranbir Kapoor Biography In Hindi : रणबीर कपूर एक भारतीय एक्टर, निर्माता और बिज़नेस मैन है। साल 2007 में बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले रणबीर कपूर हिंदी सिनेमा के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं।

और 2012 से फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 सूची में शामिल हैं। कपूर 6 फिल्मफेयर पुरस्कारों सहित कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं।

आप हार्ट ब्रेकर के नाम से मशहूर रणबीर कपूर के फैन हो और उनके बारे में जानना चाहते हो तो बिलकुल सही जगह पर हो। हम इस आर्टिकल में आपको रणबीर कपूर का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ के बारे में संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे।

रणबीर कपूर का जीवन परिचय | Ranbir Kapoor Biography in Hindi

रणबीर कपूर का जन्म

रणबीर कपूर का वास्तविक नाम रणबीर राज कपूर है। रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका निक नेम डब्बू और गंगलू है। उनकी राशि तुला है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनकी जाति पंजाबी है। उनका होम टाउन मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत है।

रणबीर कपूर का परिवार

रणबीर कपूर का जन्म एक पंजाबी और भारतीय फिल्म उद्योग के एक प्रतिभाशाली परिवार में हुआ है। रणबीर कपूर के पिता ऋषि कपूर बॉलीवुड के एक दिग्गज अभिनेता और फिल्म डायरेक्टर थे।

रणबीर कपूर की माता नीतू सिंह एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो 70 के दशक की एक लोकप्रिय अभिनेत्री थी। रणबीर कपूर की एक बड़ी बहन है जिनका नाम रिद्धिमा कपूर (इंटीरियर और फैशन डिजाइनर) है। रिद्धिमा कपूर की शादी जनवरी, 2006 में भरत साहनी से हुई है।

रणबीर कपूर के चाचा का नाम रणधीर कपूर और चाची का नाम बबीता है। रणधीर कपूर और बबिता अपने ज़माने के काफी लोकप्रिय बॉलीवुड कलाकार हुआ करते थे। उनकी दो बेटियां है करिश्मा कपूर और करीना कपूर। अभिनेत्री करिश्मा कपूर और करीना कपूर, उनकी चचेरी बहनें हैं।

रणबीर कपूर की शिक्षा

रणबीर कपूर पढाई में काफी कमजोर छात्र हुआ थे। रणबीर कपूर ने अपनी शुरूआती शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, महाराष्ट्र से पूरी की। उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने एच.आर.कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई की।

रणबीर कपूर को पढाई से ज्यादा एक्टिंग में दिलचस्पी थी इसलिए वो एक्टिंग में अपना करियर बनाने के लिए न्यू यॉर्क चले गए। न्यू यॉर्क में उन्होंने विजुअल आर्ट्स स्कूल में एडमिशन ले लिया था और वहां से फिल्म मेकिंग और ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया।

रणबीर कपूर के विवाद

फिल्मों में आने से पहले एक पब में पार्टी के दौरान रणबीर कपूर और सलमान खान के बीच कहा-सुनी हो गई और इसी दौरान सलमान ने उन्हें सबके सामने थप्पड़ मार दिया था।

रणबीर कपूर का होम एड्रेस

  • 56, कृष्णा राज, पाली हिल, बांद्रा पश्चिम, मुंबई – 400050

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको रणबीर कपूर का जीवन परिचय (Ranbir Kapoor Biography in Hindi)के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय, करियर, फ़िल्में, अफेयर्स, नेटवर्थ, निधन

रणवीर सिंह का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

इमरान हाशमी का जीवन परिचय, परिवार, करियर, फ़िल्में, पत्नी, बच्चे, नेटवर्थ

अजय देवगन का जीवन परिचय, परिवार, जाति, करियर, फ़िल्में, पत्नी, बेटी, नेटवर्थ

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।