रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय

Rakul Preet Singh Biography In Hindi : रकुल प्रीत सिंह एक बॉलीवुड अभिनेत्री है। रकुल हिन्दी सिनेमा के अलावा तेलुगु और तमिल सिनेमा में भी काम करती हैं। उनकी एक्टिंग और लुक्स लोगों को काफी प्रभावित करते हैं।

रकुल ने एक छोटे से रोल से अपना करियर शुरू किया लेकिन उनके टैलेंट की वजह से वो लीड एक्ट्रेस बन गई और फिर इंडियन सिनेमा में एक स्टार बन गई। इस लेख में हम रकुल की बायोग्राफी और सफलता की कहानी जानेंगे, साथ ही जानेंगे उनकी कॉन्ट्रोवर्सी और जानेंगे उनसे जुड़ी कई इंटरेस्टिंग बातें। इसीलिए इस लेख को अंत तक जरूर देखें।

रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय | Rakul Preet Singh Biography In Hindi

रकुल प्रीत सिंह का जन्म और परिवार

रकुल का जन्म 10 अक्टूबर 1990 में दिल्ली में एक पंजाबी फैमिली में हुआ।

रकुल प्रीत सिंह का परिवार

रकुल के पापा एक आर्मी ऑफिसर रहे हैं जिनका नाम राजेंद्र कौर है और उनकी मां का नाम कुलविंदर सिंह है। पेरेंट्स के अलावा रकुल की फैमिली में उनके छोटे भाई हैं जिनका नाम अमनप्रीत सिंह है। रकुल बोलती हैं कि मैं अपने पेरेंट्स की बहुत लाडली रही हूं और मेरा नाम रकुल भी मॉम डैड के नाम के पहले अक्षर से ही रखा है। रकुल जब छोटी थी तब से उन्हें एक्टिंग करना पसंद था लेकिन उन्हें ये कभी नहीं लगा था कि वो फिल्म की एक्ट्रेस भी बन सकती हैं।

रकुल प्रीत सिंह की पढाई

रकुल ने अपनी स्कूली पढ़ाई आर्मी पब्लिक स्कूल धौलाकुंआ से की। वह पढ़ाई में भी एक अच्छी स्टूडेंट रहीं। स्कूली पढ़ाई आर्मी पब्लिक स्कूल से करने के बाद रकुल ने जीसस एंड मैरी कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से मैथेमैटिक्स में ग्रेजुएशन कंप्लीट किया।

बचपन में तो उन्हें नहीं लगता था कि वह एक्ट्रेस बन जाएंगी, लेकिन कॉलेज शुरू होते ही उन्होंने मन बना लिया कि वह एक्ट्रेस बनने के लिए ट्राय जरूर करेंगी। इसीलिए रकुल ने केवल 18 साल की उम्र में ही मॉडलिंग स्टार्ट कर दी। वह पढ़ाई भी कर रहीं थीं और पार्ट टाइम में मॉडलिंग भी।

रकुल प्रीत सिंह की शुरुवाती करियर

यह बात 2009 की है जब रकुल 19 साल की थीं। तभी उनकी मॉडलिंग की वजह से उन्हें एक कन्नड़ फिल्म का ऑफर आया, जिसमें उन्हें एक छोटा सा रोल करना था। रकुल बताती हैं कि उन्होंने इस मूवी में काम करने के लिए हां कर दी क्योंकि खुद के लिए उन्हें पॉकेट मनी कमानी थी। यह मूवी थी ‘गिली’ जो तमिल मूवी सेवेन जी रैम्बो कॉलोनी की रीमेक थी।

मूवी में रकुल की एक्टिंग को बहुत नोटिस किया गया। लोगों ने उनकी एक्टिंग तो पसंद की ही साथ ही बहुत से डायरेक्टर्स और फिल्म मेकर्स का ध्यान रकुल पर गया। रकुल को पहली मूवी के बाद ही और भी ऑफर्स आने लगे लेकिन उन्होंने डिसाइड किया वह पहले अपनी डिग्री पूरी करेंगी। उसके बाद एक्टिंग और मॉडलिंग करेंगी।

फेमिना मिस इंडिया में चार खिताब किया अपने नाम।

रकुल की 2011 में पढ़ाई पूरी हो गई जिसके बाद उन्होंने ब्यूटी कॉन्टेस्ट फेमिना मिस इंडिया में पार्टिसिपेट किया। इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट में रकुल ने चार टाइटल अपने नाम किए जो थे पैंटालून फेमिना मिस फ्रेश फेस, फेमिना मिस टैलेंटेड, फेमिना मिस ब्यूटी स्माइल और फेमिना मिस ब्यूटीफुल आइज।

फेमिना मिस इंडिया में चार खिताब अपने नाम करने से उन्हें काफी प्रसिद्धि मिल गई और इसी प्रसिद्धि से उनकी फिल्मों में मांग होने लगी और इस बार रकुल भी फिल्मों में काम करने के लिए पूरी तरह से मन बना चुकी थीं।

रकुल प्रीत सिंह की करियर।

रकुल की दूसरी मूवी साल 2011 में तेलुगू और तमिल सिनेमा में आई जिसका नाम था कीर्तम। कीर्तन मूवी में रकुल की एक्टिंग काफी शानदार रही जिसके चर्चे पूरी साउथ इंडस्ट्री में हो गए। अब रकुल को तेलुगू और तमिल सिनेमा में बहुत काम मिलने लगा और उनके स्किल की चर्चा पूरे देश में हो गई। जिसके बाद उन्हें पहली बार बॉलीवुड मूवी ऑफर हुई। रकुल की पहली बॉलीवुड मूवी 2014 में आई थी जिसका नाम था यारियां। इस मूवी में रकुल ने सलोनी नाम का कैरेक्टर प्ले किया था।

रकुल की पहली बॉलीवुड मूवी हिट रही लेकिन इसके बाद भी रकुल बॉलीवुड फिल्मों से चार साल तक दूर रहीं और इस दौरान उनके पास साउथ सिनेमा में बहुत काम था। साल 2014 में उन्होंने एक बॉलीवुड मूवी समेत टोटल पाँच फिल्मों में काम किया। साल 2015 में उन्होंने तीन फिल्मों में, साल 2016 में भी उन्होंने तीन फिल्मों में और साल 2017 में पाँच फिल्मों में काम किया। साल 2018 में रकुल ने एक बार फिर बॉलीवुड में वापसी की, ये मूवी थी अय्यारी और इस बार उनकी यह मूवी फ्लॉप रही। साल 2019 रकुल के एक्टिंग करियर के लिए सबसे ज्यादा बिजी साल साबित हुआ जिसमें उन्होंने दो बॉलीवुड मूवी सहित छह फिल्मों में काम किया।

अजय देवगन के साथ आई उनकी ‘देदे प्यार दे’ मूवी बहुत बड़ी हिट रही। इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 150 करोड़ का बिजनेस किया। फिल्म के सुपरहिट होने की मेन वजहों में से एक रकुल का किरदार था। सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ 2019 के अंत में आई मरजावां मूवी भी उनकी सुपरहिट रही। अब रकुल बॉलीवुड, सैंडलवुड, टॉलीवुड और कॉलीवुड सिनेमा की स्टार बन चुकी थीं। रकुल ने 25 साउथ सिनेमा में और पांच हिंदी सिनेमा में मूवी की हैं और आगे भी उनकी कई मूवी आने वाली हैं।

रकुल प्रीत सिंह नेटवर्थ

बात करें उनकी साउथ की उन मूवीज की जो बहुत ज्यादा सुपरहिट रहीं तो वो हैं ठडईरा थपका, स्पाइडर, रफ, लोकयम, किक 2, सरायनडू, द्रोबा, जय जानकी और नायिका आदि। एक रिपोर्ट की मानें तो आज रकुल के पास लगभग ₹50 करोड़ की प्रॉपर्टी है।

रकुल इंस्पिरेशन हैं उन लोगों के लिए जो सामान्य परिवार में जन्म लेकर फिल्म स्टार बनने का सपना देखते हैं। उनकी सक्सेज ये साबित करती है कि इंडस्ट्री में बिना किसी गॉडफादर के भी कामयाब हुआ जा सकता है। रकुल का एक घर मुंबई में है और एक हैदराबाद में। वह काम के हिसाब से दोनों घरों में रहा करती हैं।

रकुल को पेरेंट्स से हमेशा मिला सपोर्ट

रकुल बोलती हैं कि मेरे पेरेंट्स ने मुझे हमेशा बहुत सपोर्ट किया है। रकुल की मां टीचर थीं और उन्होंने रकुल के एक्टिंग करियर के लिए अपनी जॉब इसीलिए छोड़ दी जिससे वो रकुल के साथ जगह जगह पर जा सकें। रकुल खुद को भाग्यशाली मानती हैं कि उन्हें इतने सपोर्टिव पेरेंट्स मिले हैं। रकुल अपने छोटे भाई अमनप्रीत के साथ भी बहुत अच्छी बॉन्डिंग शेयर करती हैं। वो दोनों अक्सर सोशल मीडिया पर साथ में मस्ती करते भी नजर आते रहते हैं। अमन भी पेशे से एक एक्टर हैं और जल्द ही उनकी एक मुंबई आने वाली है।

रकुल प्रीत सिंह की कॉन्ट्रोवर्सी

बात करें रकुल की ड्रग कॉन्ट्रोवर्सी की तो सुशांत केस में फंसी रिया चक्रवर्ती ने एनसीबी द्वारा पूछताछ के दौरान ड्रग्स लेने में रकुल का भी नाम लिया। केस में रकुल का नाम आने के बाद एनसीबी ने उनसे पूछताछ और जांच शुरू कर दी। इसी दौरान रकुल के खिलाफ मीडिया में बहुत नेगेटिविटी फैल गई थी। जिसके बाद उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में केस कर दिया।

जिसमें उन्होंने लिखा था, रिया ने इस केस में मेरा नाम लिया था पर बाद में वो इस बयान से पलट गई थीं और रिया ने ये भी कहा था कि एनसीबी की दबाव की वजह से उन्होंने रकुल का नाम लिया। रकुल पर लगे आरोपों में उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिले। दोस्तो आपको क्या लगता है रकुल पर लगे आरोप सच थे या गलत। रकुल रिया की जिम पार्टनर थी, इसी वजह से वह इस केस में फंस गई।

रकुल प्रीत सिंह की पसंदीदा चीजें

रकुल को जिम करना पसंद है। वह अपनी फिटनेस को बहुत टाइम देती हैं। जिम के अलावा वह योगा भी किया करती हैं। रकुल एक्टर रणवीर सिंह की बहुत बड़ी फैन हैं। वह बोलती हैं कि मुझे यकीन नहीं होता कि एक इंसान में इतनी एनर्जी कैसे हो सकती है। रकुल की फेवरेट एक्ट्रेस श्रीदेवी हैं। साल 2017 में रकुल तेलंगाना गवर्नमेंट द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्रांड अंबेसडर भी रह चुकी हैं। रकुल अगर आज एक्ट्रेस नहीं होतीं तो वह खुद को ब्रांड मैनेजर देखना चाहती। रकुल को ट्रैवल करना और खूबसूरत जगहों पर घूमना भी काफी पसंद है।

रकुल को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना भी पसंद है। वह इंस्टाग्राम और ट्विटर पर तो एक्टिव रहती ही हैं। इसके अलावा उनका एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर वह लाइफ स्टाइल ब्लॉग और जिम के वीडियो पोस्ट करती रहती हैं। रकुल को अपनी एक तमिल मूवी धीरन आदिग्राम उन्दुरु बहुत पसंद है और वह चाहती हैं कि इसका हिंदी रीमेक बने जिसमें वह काम करें। रकुल का एक रकुल प्रीत ऑफिशियल नाम से ऐप है जिस पर आप उनकी लाइफ के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। रकुल प्रीत अपने फोटोशूट की वजह से भी काफी चर्चा में रहती हैं।

रकुल बोलती हैं, स्माइल भी एक मेकअप होता है जो हर कोई अफोर्ड कर सकता है। दोस्तों जब रकुल से उनके करियर के स्ट्रगल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मेरे करियर की जर्नी बहुत खूबसूरत रही है जिसमें मैंने सब कुछ इंजॉय किया है। इसे हम स्ट्रगल नहीं बोल सकते पर यह तो सच है कि लाइफ में कुछ भी बड़ा अचीव करना आसान नहीं होता।

रकुल प्रीत सिंह की लव लाइफ

बॉलीवुड के अभिनेता या अभिनेत्री हमेशा अपनी लव लाइफ छिपाते हैं, कई बार बॉलीवुड अभिनेता अपने शादी से पहले ही अपनी लव लाइफ पब्लिकली करते हैं। लेकिन रकुल प्रीत सिंह ने पहले ही अपनी लव लाइफ को लोगों के सामने जाहिर कर दिया है। रकुल प्रीत सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए यह बताया है कि वह जैकी भगनानी के साथ रिलेशनशिप में है। साथ ही उनका यह भी मानना है कि इसके कारण उनके काम पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको रकुल प्रीत सिंह की जीवन के बारे में विस्तार से बताया है। मौजूद समय में रकुल बॉलीवुड ही नहीं बल्कि भारतीय सिनेमा की सबसे चर्चित एक्ट्रेस में से एक है। इन्होंने भारत के सारे इंडस्ट्री में काम किया है ऐसे में उनकी प्रसिद्धता चारों तरफ फैली हुई है।

अगर आप भी रकुल प्रीत सिंह की जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :

तापसी पन्नू का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, फ़िल्में, अफेयर्स, नेट वर्थ

अंकिता लोखंडे का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, बॉयफ्रेंड, पति, नेटवर्थ

नोरा फतेही का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, करियर, बॉयफ्रेंड, नेट वर्थ

मोनालिसा सिंह का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।