राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय

अगर आप शेर बाजार में छोटे मोटे इन्वेस्टर हो या शेयर बाजार में रूचि रखते हो तो, आपने राकेश झुनझुनवाला का नाम जरूर सुना होगा। राकेश झुनझुनवाला भारत के एक बड़े निवेशक थे। उन्हें भारत का वारेन बफेट कहा जाता है।

सिर्फ रुपये 5000 से शेर बाजार में निवेश करने वाले राकेश जी आज भारत के करोड़पति के लिस्ट में 36 वे नंबर पर है और इस साल वह दुनिया के 438वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। 62 साल की उम्र में कैंडी अस्पताल में 14 अगस्त 2022 रविवार के दिन सुबह 6:45 में इनका निधन हो गया।

rakesh jhunjhunwala biography in hindi

बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला वाले ने यह साबित कर दिखाया था की कड़ी मेहनत और लगन से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में कुछ भी हांसिल कर सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको राकेश झुनझुनवाला का जन्म, उनका परिवार, उनकी शिक्षा, शेयर बाजार में उनका सफर, उनकी नेटवर्थ के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए हमारे आर्टिकल के अंत तक बन रहे और राकेश जी के जीवन को एक मोटिवेशन के रूप में देखें।

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय ( जन्म, परिवार, शेयर मार्केट, पत्नी, नेटवर्थ)

एक नजर राकेश झुनझुनवाला की जीवनी पर

नामराकेश झुनझुनवाला
जन्म5 जुलाई 1960 हैदराबाद, आंध्र प्रदेश (तेलंगाना) भारत
पिता का नाम राधेश्याम जी झुनझुनवाला
माता का नामउर्मिला झुनझुनवाला
शिक्षासाइडेनहम कॉलेज ऑफ कॉमर्स इकोनॉमिक्स
व्यवसायचार्टर्ड अकाउंटेंट (कंपनियों डायरेक्टर तथा मालिक)
पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला
पुत्रआर्यमन झुनझुनवाला, आर्यवीर झुनझुनवाला
पुत्रीनिष्ठा झुनझुनवाला
मृत्यु तिथि14 अगस्त 2022, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
नेट वर्थ₹44300 Crore

राकेश झुनझुनवाला का जन्म और परिवार

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 के दिन हैदराबाद, आंध्र प्रदेश (तेलंगाना) भारत में हुआ था।  उनका निक नेम वारेन बफेट, बिग बुल है। उनकी राशि कर्क है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनकी जाति मारवाडी है।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म एक मारवाडी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम राधेश्याम जी झुनझुनवाला था। उनके पिता भारत सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में ऑफिसर थे और वे शेयर मार्केट में निवेश करते थे। रणवीर की माता का नाम उर्मिला झुनझुनवाला था और वो एक कुशल गृहणी थी। राकेश झुनझुनवाला के बड़े भाई राजेश चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। इसके अलावा राकेश झुनझुनवाला की दो बहनें भी हैं, लेकिन उनके बारे में कोई खबर नहीं है

राकेश झुनझुनवाला की पढ़ाई 

राकेश झुनझुनवाला जी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सामान्य स्कूल से ही की। राकेश झुनझुनवाला ने सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स,कॉमर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से CA का कोर्स किया। 

राकेश झुनझुनवाला का करियर

राकेश को बचपन से ही शेयर बाजार में रूचि थी। कॉलेज के दौरान जब उन्होंने अपने पिताजी से शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने की बात की तब उनके पिताजी ने कहा कि खुद पैसे कमाओ और लगाओ।

साल 1985 में राकेश ने शेयर बाजार में अपना पहला कदम रखा। उन्होंने केवल 5000 रुपये से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया और 1986 में अपना पहला मुनाफा कमाया। राकेश ने साल 1986 से 1989 के बीच 2 से 2.5 करोड़ रू का मुनाफा कमाया।

साल 2003 में राकेश जी ने टाइटन कंपनी में निवेश किया। उन्होंने 6 करोड़ शेयर 3 रू के भाव से खरीदे। 2014 में टाइटन कंपनी में उनका निवेश लगभग 2100 करोड था और वे हर दिन 35 लाख रू प्रति घंटा कमा रहे थे।

झुनझुनवाला ने टाइटन, क्रिसिल, सेसा गोवा, प्राज इंडस्ट्रीज, अरबिंदो फार्मा और एनसीसी में सफलतापूर्वक निवेश किया। 2008 की वैश्विक मंदी के बाद, उनके शेयर की कीमतों में 30% की गिरावट आई और उन्हें काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। लेकिन उनकी सुजबुझ के कारन अंततः 2012 तक वह नुकसान से उबर गए।

बॉलीवुड करियर

स्टॉक मार्केट के अलावा राकेश जी को बॉलीवुड की फ़िल्में भी काफी पसंद थी। राकेश झुनझुनवाला एक हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट के अध्यक्ष हैं। उन्होंने इंग्लिश विंग्लिश, शमिताभ, की एंड का जैसी फिल्मों का सह-निर्माण किया है।

एयरलाइन कंपनी

7 जुलाई 2022 को राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर (Akasa Airlines) को वाणिज्यिक उड़ानें शुरू करने के लिए विमानन नियामक की अनुमतिभी मिल चुकी है।

राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ

राकेश एप्टेक लिमिटेड व हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट के चेयरमैन है और साथ ही 11 कंपनियों के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का हिस्सा हैं। उनकी नेटवर्थ की बात करे तो फोर्ब्स के नवीनतम अपडेट के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति $ 5.1 बिलियन है, जो 44,000 करोड़ रुपये से अधिक के बराबर है। वह साल 2020 में भारत के 36 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल्स में एक 4,500 वर्ग फुट डुप्लेक्स जिसे श्री राकेश ने 25.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। इसके अलावा लोनावाला में सात बेडरूम, एक पूल, जिम और एक डिस्को के साथ 18,000 वर्ग फुट का हॉलिडे होम भी है।

राकेश झुनझुनवाला की शादी

राकेश झुनझुनवाला की शादी 22 फ़रवरी 1987 में रेखा झुनझुनवाला से हुई। रेखा झुनजुनवाला भी एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं। इनके तीन बच्चे हैं, जिनमें से एक लड़की और दो लड़के हैं। राकेश झुनझुनवाला की बेटी का नाम निष्ठा है और उनके दो जुड़वा बेटों का नाम आर्यमन और आर्यवीर है।

राकेश झुनझुनवाला का निधन

भारत के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला को 14 अगस्त 2022 की सुबह दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें तुरंत ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें किडनी की समस्या भी थी, लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

FAQ

राकेश झुनझुनवाला कौन है?

राकेश झुनझुनवाला एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और भारतीय निवेशक है।

राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ कितनी है?

राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ ₹44300 Crore है।

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी का क्या नाम है?

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है। रेखा झुनजुनवाला भी एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे। आर्टिकल पसंद आये तो उसे सोशल मीडिया पर लाइक और शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment