राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

Raju Srivastav Biography In Hindi : क्या अपने कभी अमिताभ बच्चन जैसे दिखने वाले व्यक्ति को कॉमेडी करते हुए देखा है क्या? जी, हाँ वह व्यक्ति और कोई नहीं बल्कि स्टैंडअप कॉमेडी आर्टिस्ट राजु श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव एक लोकप्रिय भारतीय हास्य अभिनेता, अभिनेता और राजनीतिज्ञ भी हैं। उन्होंने भारत और विदेशों में 3500 से अधिक स्टेज शो में परफॉर्म किया है। राजू ने ऑडियो कैसेट और वीडियो सीडी की एक श्रृंखला भी लॉन्च की। राजू श्रीवास्तव शाहरुख खान, अनिल कपूर, नसरुद्दीन शाह, गोविंदा, सलमान खान, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे बड़े-बड़े बॉलीवुड सितारों के साथ काम कर चुके हैं।

कई लोग उनकी तारीफ करते हैं कि वह अमिताभ बच्चन की तरह दिखते हैं। उनका फेवरेट करैक्टर ‘गजोधर काका’ बहुत ही फेमस हैं। आपको बता दें की राजू के ननिहाल में गजोधर नामक एक नाई था और जिससे राजू अपने बाल कटवाते थे।

Raju Srivastav Biography In Hindi
Image: Raju Srivastav Biography In Hindi

लोगों के चहरे पर मुस्कान लाने वाले राजू का प्रारंभिक जीवन काफी संघर्षमय था। 10 अगस्त 2022 को राजू श्रीवास्तव ने अपने सीने में दर्द महसूस किया और ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज के दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया। जिसके बाद उन्हें फौरन दिल्ली के AIIMS में एडमिट कराया गया। राजू श्रीवास्तव को वेंटिलेटर पर रखा गया है था। 21 सितम्बर के दिन राजू श्रीवास्तव ने हॉस्पिटल में ही अपनी अंतिम सांसे ली।

आज हम इस आर्टिकल में आपको कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव की जीवनी (Raju Srivastav Biography In Hindi) के बारे में विस्तारपूर्वक माहिति प्रदान करेंगे तो आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju Srivastav Biography In Hindi

राजू श्रीवास्तव जीवन परिचय एक नजर में

नामराजू श्रीवास्तव
उपनामगजोधर भैया
जन्म25 दिसंबर 1963          
जन्मस्थानकानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
मातासरस्वती श्रीवास्तव
पितारमेश चंद्र श्रीवास्तव
पत्नीशिखा श्रीवास्तव
बेटाआयुषमान श्रीवास्तव
बेटीअंतरा श्रीवास्तव
धर्महिन्दू

राजू श्रीवास्तव का जन्म परिवार

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। राजू का बचपन का नाम यानि की असली नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव है। उनका निक नेम गजोधर, राजू भैया है। उनकी राशि मीन है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है।

राजू श्रीवास्तव एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था, जो एक कवि, लेखक और कानपुर कलेक्ट्रेट से रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी थे। उनके पिताजी ‘बलाई काका’ नाम से जाने जाते थे। उनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव था, उनकी माता एक गृहिणी थी।

राजू श्रीवास्तव के छह भाई और एक बहन थी। उसमें वो सबसे बड़े थे। उनका सबसे छोटा भाई दीपू जिसका नाम दीपू श्रीवास्तव है। दीपू श्रीवास्तव भी एक कॉमेडियन है।

राजू श्रीवास्तव की पढ़ाई 

हमारे पास इनकी शिक्षा के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन उनकी प्रारंभिक पढाई कानपूर से हुई है।

राजू श्रीवास्तव का करियर

बचपन से ही राजू के घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इसलिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। राजू श्रीवास्तव को भगवान ने बचपन से ही अच्छी कॉमेडी सेंस दी है। बचपन से ही वो मिमिक्री करते आये है। पहले उन्होंने स्थानिक लोगों को हँसाना शुरू किया। वो किसी भी टॉपिक पर कॉमेडी किया करते थे।

लोग उसकी मिमिक्री को काफी पसंद करते थे। एक दिन मिमिक्री करने पर एक व्यक्ति ने उसे 500 की नोट दे दी और साथ में कहा की तुम एक अच्छे कॉमेडियन बन सकते हो। उस व्यक्ति की बात उनके दिमाग में घर कर गई और उन्होंने मुंबई जाने की सोची।

बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने के लिए श्रीवास्तव अपने घरवालों को बिना बताए मुंबई चले गए। मुंबई आने के बाद भी उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। मुंबई में अपना गुजरान चलाने के लिए उन्होंने छोटे मोटे स्टेज शो किये और साथ साथ ऑटो रिक्शा भी चलाई।

बॉलीवुड में साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘तेज़ाब’ से उन्होंने अपने करीयर की शुरूआत की। इस फिल्म में उन्होंने छोटा सा कैमिया रोल किया था। इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

मैंने प्यार किया, बाजीगर, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया, वाह! तेरे क्या कहना, बिग ब्रदर, बॉम्बे टू गोवा, टॉइलेट-एक प्रेम कथा, फिरंगी जैसे बड़ी फिल्मों में उन्होंने अपनी कला को प्रदर्शित किया।

एक टैलेंट शो ने बदल दी जिंदगी

लेकिन उन्हें बड़ी सफलता साल 2005 में स्टार वन पर प्रसारित होने वाला टैलेंट शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से मिली। यह शो उनकी ज़िंदगी का टर्निंग पॉइंट बना।

हालांकि इस टैलेंट शो में राजू सेकंड रनर अप बने, गजोधर के किरदार से वे घर घर तक पहुंच गए और हर कोई उन्हें जाने लगा और सबके चहीते कॉमेडियन बन गए। उन्होंने फिर से ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज-चैंपियंस’ में भाग लिया और ‘द किंग ऑफ कॉमेडी’ का खिताब हासिल किया और लोगों के दिल पर राज़ करने लगे। 

टेलीविजन के बड़े शोबिग बॉस सीज़न 3 का भी एक हिस्सा रहे। उसके बाद’ कॉमेडी शो कॉमेडी का महा मुकाबला’ में भाग लिया और साल 2013 में नच बलिए सीजन 6 में अपनी पत्नी शिखा के साथ भाग लिया। श्रीवास्तव कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी दिखाई दे चुके है। उन्होंने अन्य टीवी धारावाहिकों जैसे शक्तिमान, राजू हाजिर हो, लाफ इंडिया लाफ और कॉमेडी सर्कस में भी काम किया है। 

राजू श्रीवास्तव की फ़िल्में

वर्षफिल्म का नाम
1988तेजाब
1889मैंने प्यार किया
1993बाजीगर
1993मिस्टर आजाद
1994अभय
2001आमदनी अट्ठानी खर्चा रुपैया
2002वाह तेरा क्या कहना
2003मैं प्रेम की दीवानी हूं
2006विद्यार्थी द पावर ऑफ स्टूडेंट्स
2007बिग ब्रदर
2007मुंबई टू गोवा
2010भावनाओं को समझो
2010बारूद द फायर लव स्टोरी
2017टॉयलेट एक प्रेम कथा
2017फिरंगी

राजू श्रीवास्तव का राजनैतिक करियर

उनकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा था। लेकिन 11 मार्च 2014 को श्रीवास्तव ने यह कहते हुए टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है।

उसके बाद, वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। राजू श्रीवास्तव प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का भी हिस्सा है।

राजू श्रीवास्तव की नेट वर्थ

राजू श्रीवास्तव सबसे अमीर कॉमेडियन में से एक हैं और सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन में सूचीबद्ध हैं। हमारे विश्लेषण के अनुसार, विकिपीडिया, फोर्ब्स और बिजनेस इनसाइडर, राजू श्रीवास्तव की कुल संपत्ति लगभग $1.5 मिलियन है।

वे स्टेज शो, विज्ञापन और एक्टिंग से अच्छी-खासी कमाई करते हैं। राजू श्रीवास्तव के स्टेज शो के ₹6-7 लाख चार्ज करते है। राजू, ऑडी क्यू-7 और बीएमडब्ल्यू 3 जैसी लग्जरी गाड़ियों के मालिक भी हैं।

राजू श्रीवास्तव की शादी

पहली मुलाकात के दौरान ही राजू श्रीवास्तव को शिखा से प्यार हो गया। श्रीवास्तव ने 1 जुलाई 1993 को लखनऊ की शिखा से शादी की। दोनों के दो बच्चे अंतरा श्रीवास्तव और आयुष्मान श्रीवास्तव हैं।

राजू श्रीवास्तव  के विवाद

2010 में, श्रीवास्तव को पाकिस्तान से धमकी भरे फोन आए और चेतावनी दी कि वह अपने शो के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान पर मजाक न करें।

राजू श्रीवास्तव ने मच्छर चालीसा को बनाया, जिसके चलते उन्हें हिंदू कट्टरपंथियों द्वारा कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा क्योंकि लोगों का कहना था कि वह हिंदू देवता की गरिमा को अपमानित करते हैं।

राजू श्रीवास्तव का निधन

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन 21 सितम्बर की सुबह में हॉस्पिटल में हुआ। वह पिछले 41 दिनों से अपनी ज़िंदगी बचाने के लिए मौत से लड़ रहे थे। सबको हँसानेवाले राजू श्रीवास्तव के निधन पर उनके फैंस ने आंसू बहाए।

FAQ

राजू श्रीवास्तव का असली नाम क्या है?

राजू श्रीवास्तव  का असली नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव की नेटवर्थ कितनी है?

रिपोर्ट्स के अनुसार राजू श्रीवास्तव की नेटवर्थ 2 मिलियन है।

राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम क्या है?

राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav Biography In Hindi) बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे। आर्टिकल पसंद आये तो उसे सोशल मीडिया पर लाइक और शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment