नीता अंबानी जीवन परिचय

Nita Ambani Biography in Hindi: नीता अंबानी एक भारतीय महिला व्यवसायी हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की बहू और भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की पत्नी हैं।

नीता धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की संस्थापक और अध्यक्ष हैं। वह मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की सह-मालकिन भी हैं। इसके अतिरिक्त, वह रिलायंस इंडस्ट्रीज और “दर्शन” नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लाइंड्स से जुड़ी हुई हैं।

2010 में, नीता अंबानी ने एक धर्मार्थ ट्रस्ट, रिलायंस फाउंडेशन की स्थापना की। यह देश का सबसे बड़ा निजी धर्मार्थ ट्रस्ट है। नीता की मां चाहती थीं कि वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें, लेकिन नीता को हमेशा से भारतीय शास्त्रीय नृत्य में गहरी रुचि थी और वह उसी क्षेत्र में काम करना चाहती थीं। नीता ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत मुंबई से ही की। इसके बाद उन्होंने मुंबई, भारत के नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने भरतनाट्यम नृत्य का प्रशिक्षण लिया है।

वह रिलायंस इंडस्ट्रीज की परोपकारी शाखा, रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष हैं। फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, ग्रामीण विकास और खेल जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने वाली विभिन्न सामाजिक पहलों में शामिल है।

नीता अंबानी खेलों, खासकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से भी जुड़ी रही हैं। वह आईपीएल की प्रमुख फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस की मालिक हैं, जिसने लीग में काफी सफलता हासिल की है।

नीता अंबानी भारत और दुनिया भर में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व हैं, न केवल रिलायंस समूह के साथ अपने जुड़ाव के लिए बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी। हालाँकि उनकी शैक्षणिक योग्यता का कोई आधिकारिक रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन यह ज्ञात है कि उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के प्रतिष्ठित कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की। बताया जाता है कि उन्होंने मुंबई के नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से कॉमर्स में डिग्री हासिल की है। इसके अतिरिक्त, श्रीमती अंबानी ने इंटीरियर डिजाइन में कई पाठ्यक्रम लिए हैं और दुनिया भर के कुछ सबसे शानदार घरों और होटलों को डिजाइन करने में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। कॉलेज की डिग्री से अधिक औपचारिक शिक्षा न होने के बावजूद, नीता अंबानी का अपने धर्मार्थ कार्यों और व्यावसायिक कौशल के माध्यम से समाज में योगदान कई लोगों के लिए प्रेरणा बना हुआ है।

नीता अंबानी का जीवन परिचय | Nita Ambani Biography in Hindi

नीता अंबानी की जीवनी एक नजर में (Nita Ambani Ki Jivani)

नीता अंबानी कौन है?

नीता अंबानी का जन्म

नीता अंबानी का परिवार

नीता अंबानी की पढ़ाई

नीता ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत मुंबई से ही की। इसके बाद उन्होंने मुंबई, भारत के नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने भरतनाट्यम नृत्य का प्रशिक्षण लिया है।

नीता अंबानी का करियर

नीता अंबानी की शादी के बाद, उन्होंने प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका के रूप में काम करना शुरू किया। नीता की पढ़ने में रुचि के कारण 2003 में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना की गई। यह मुंबई के सबसे अच्छे स्कूलों में से एक है। इसके अतिरिक्त, वह इस स्कूल की संस्थापक और अध्यक्ष हैं।

वह रिलायंस इंडस्ट्रीज और यूएनएड्स एड्स पहल में भी शामिल हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की धर्मार्थ और सामाजिक पहल की देखरेख नीता अंबानी करती हैं। 2010 में, नीता अंबानी ने एक धर्मार्थ ट्रस्ट, रिलायंस फाउंडेशन की स्थापना की। यह देश का सबसे बड़ा निजी धर्मार्थ ट्रस्ट है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह खेल, कला, स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कृति की सुविधाएँ प्रदान करता है। वह मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की सह-मालकिन भी हैं।

नीता अंबानी के अवार्ड्स

नीता अंबानी की नेट वर्थ

नीता अंबानी की कुल संपत्ति लगभग 80 मिलियन डॉलर आंकी गई थी। हालाँकि, कृपया ध्यान रखें कि परिसंपत्ति मूल्यों, व्यावसायिक उद्यमों और अन्य वित्तीय कारकों में बदलाव के कारण निवल मूल्य के आंकड़ों में समय के साथ उतार-चढ़ाव हो सकता है।

नीता अंबानी एक प्रमुख व्यवसायी महिला हैं और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक मुकेश अंबानी की पत्नी हैं, जो भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक है। उनकी कुल संपत्ति परिवार की संपत्ति में उनकी हिस्सेदारी और विभिन्न व्यवसाय और परोपकारी गतिविधियों में उनकी भागीदारी से प्राप्त हुई है।

नीता अंबानी के अफेयर्स

नीता अंबानी की शादी

एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में नीता अंबानी ने डांस परफॉर्मेंस दी और वहां रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन धीरूभाई अंबानी भी मौजूद थे. धीरूभाई अंबानी और उनकी पत्नी कोकिलाबेन नीता के डांस से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तुरंत ही उन्हें अपनी बहू बनाने की मांग कर डाली। लिया।

इसलिए, नीता की शादी 8 मार्च 1985 को मुकेश अंबानी से हुई। उनकी एक बेटी ईशा अंबानी और दो बेटे आकाश अंबानी और अनंत अंबानी हैं।

नीता अंबानी के विवाद

नीता अंबानी के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

नीता की मां चाहती थीं कि वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें, लेकिन नीता को हमेशा से भारतीय शास्त्रीय नृत्य में गहरी रुचि थी और वह उसी क्षेत्र में काम करना चाहती थीं।

FAQ

नीता अंबानी का होम एड्रेस

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको नीता अंबानी का जीवन परिचय ( Nita Ambani Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।