नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

नीरज चोपड़ा ने बहुत ही सादा जीवन जिया था और इस सब को हासिल करने के लिए उन्होंने बेहद मेहनत की है। शुरुआत में वह भारतीय सेना में सूबेदार हुआ करते थे और अब वह दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शख्स हैं।

नीरज चोपड़ा एक भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी है। नीरज Tokyo Olympics 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए जवेलिन थ्रो फेंकने में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने और खेल जगत के इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया। भारत के पहले जूनियर विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा को 2016 में नायब सूबेदार के पद पर जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के रूप में भारतीय सेना में चुना गया था।

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, पर्सनल और व्यावसाहिक बातों के बारे में आपको संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे।

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (परिवार, करियर, जाति, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ)

नीरज चोपड़ा की पढ़ाई 

नीरज चोपड़ा ने इस बारे में बहुत कुछ साझा नहीं किया है उनकी शिक्षा, लेकिन जहाँ तक हम जानते हैं, उन्होंने डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में पढ़ाई की है। वहीं से उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। उनकी स्कूली शिक्षा और शुरुआती पढ़ाई के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

नीरज चोपड़ा के अवार्ड्स

नीरज चोपड़ा ने अपने करियर में बहुत सारे पुरस्कार और प्रशंसा हासिल की है। इन सभी पुरस्कारों और उपलब्धियों से ऊपर, उन्होंने अपने देश को गौरवान्वित किया है। उन्हें 2018 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें अपने पदक और उपलब्धियों के लिए विभिन्न नकद पुरस्कार भी मिले हैं।

सालमैडल व पुरस्कार
2012राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2013राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक
2016तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड
2016एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक
2017एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2018एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव
2018अर्जुन पुरस्कार

नीरज चोपड़ा की नेट वर्थ

नेट वर्थ (2022) = $3 मिलियन भारतीय रुपये में

नेट वर्थ(रुपयों में) = 18 करोड़ रुपये

मासिक आय और वेतन = 25 लाख +

वार्षिक आय = 3 करोड़ +

कारें: नीरज चोपड़ा बहुत ही आकर्षक या शानदार जीवन जीने के लिए प्रसिद्ध नहीं हैं। वह इच्छाशक्ति और समर्पण के व्यक्ति हैं। हालांकि उनके कलेक्शन में एक या दो कारें हैं और गोल्ड मेडल जीतने के बाद आनंद महिंद्रा ने उन्हें एकदम नई XUV 700 ऑफर की है।

घर: नीरज चोपड़ा अपने गृहनगर पानीपत, हरियाणा में रहते हैं जहां उनका एक घर है। उनके गांव में एक घर भी है।

भाला फेंक स्पर्धा में देश के लिए पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद से नीरज चोपड़ा का सोशल मीडिया मूल्य बढ़कर 428 करोड़ रुपये हो गया है।

नीरज चोपड़ा के अफेयर्स

जैसा कि हमने ऊपर बताया, नीरज चोपड़ा सिंगल हैं और वह किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं हैं। वह इच्छाशक्ति और दृढ़ता के व्यक्ति हैं। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपने जीवन को योग्य बनाया है। वह नहीं चाहते कि उनके करियर में कोई व्यवधान आए।

नीरज चोपड़ा के विवाद

FAQ

नीरज चोपड़ा की जाति क्या है ?

नीरज चोपड़ा की जाति हिन्दू रोर मराठा है

नीरज चोपड़ा की नेटवर्थ कितनी है?

एक रिपोर्ट के अनुसार, नीरज चोपड़ा की नेटवर्थ 22 Crore INR है

नीरज चोपड़ा का भाला कितने ग्राम का है?

नीरज चोपड़ा का भाला 800 ग्राम का है

निष्कर्ष

नीरज चोपड़ा एक अभूतपूर्व एथलीट हैं जिन्होंने अपने देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने एक अरब लोगों के सपनों को साकार किया है। उसके जैसा कोई नहीं है। बहुत छोटे और लो प्रोफाइल परिवार से आने के कारण उनकी उपलब्धियां काफी अनुकरणीय हैं। उनकी प्रतिभा और उनकी उपलब्धियों को परिभाषित करने के लिए हमारे पास शब्द नहीं हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको  नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, पर्सनल और व्यावसाहिक बातों के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका दिल से शुक्रिया।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment