मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, करियर, अफेयर्स, पत्नी, नेट वर्थ

Munawar Faruqui Biography In Hindi : मुनव्वर फारूकी का वास्तविक नाम मुनव्वर इक़्बाल फारूकी है। मुनव्वर फारूकी एक भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन और रैपर है।

जुलाई 2019 में, मलाड, मुंबई में उन्होंने अपना पहला एक घंटे का गुजराती शो “दोध दाह्यो” शीर्षक से प्रस्तुत किया। YouTube चैनल पर 24 जनवरी 2020 को, मुनव्वर ने अपना पहला स्टैंडअप कॉमेडी वीडियो अपलोड किया।

मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय | Munawar Faruqui Biography In Hindi

मुनव्वर फारूकी का जन्म

मुनव्वर फारूकी (Munawar Faruqui) का जन्म 28 जनवरी 1992 को जूनागढ़, गुजरात, भारत में हुआ था। उनका निकनेम कॉन्ट्रोवर्सियल किड है। उनकी राशि कुंभ है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म इस्लाम है। उनका गृहनगर डोंगरी, मुंबई, महाराष्ट्र है।

मुनव्वर फारूकी का परिवार

साल 2002 में गुजरात में हुए सांप्रदायिक दंगों के दौरान मुनव्वर फारूकी का घर नष्ट हो गया था। जब वह 16 वर्ष के थे, तब उनकी माता ने आत्महत्या कर ली।

जूनागढ़ में उथल-पुथल भरे जीवन से तंग आकर, उनके पिता ने एक नई शुरुआत करने के लिए साल 2007 में अपने परिवार को लेकर मुंबई आ गए।

लेकिन साल 2008 में, उनके पिता बीमार पड़ गए और महज 17 साल की उम्र में मुनव्वर फारूकी को अपने परिवार की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी। गुजारा करने के लिए उन्होंने दिन में काम किया और शाम को कंप्यूटर कोर्स किया।

मुनव्वर फारूकी का करियर

अपने परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से उन्होंने स्कूल के साथ-साथ बर्तन की दुकान पर और सेल्समेन के रूप में करना शुरू कर दिया था। 20 साल की उम्र में उन्होंने ने एक प्रतिष्ठित फर्म में ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम किया।

मुनव्वर फारूकी के विवाद

1 जनवरी 2021 को मुनव्वर फारुकी को हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में मध्य प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उनके खिलाफ बीजेपी विधायक मालिनी गौड़ के बेटे अक्लव्य लक्ष्मण सिंह गौड़ ने शिकायत दर्ज की थी।

मुनव्वर फारूकी ने अपने एक कॉमेडी शो में हिंदू देवी-देवताओं के बारे में अभद्र टिप्पणियां की थीं। 35 दिनों तक जेल में रहने के बाद 5 फरवरी 2021 को फारुकी को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी थी।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय ( Munawar Faruqui Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें :

विक्रांत मेसी का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।