मनोज बाजपेयी का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

Manoj Bajpayee Biography in Hindi : मनोज बाजपेयी एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं।

मनोज बाजपेयी का जीवन परिचय | Manoj Bajpayee Biography in Hindi

मनोज बाजपेयी का जन्म

मनोज बाजपेयी का जन्म 23 अप्रैल, 1969 को बेलवा गांव, पश्चिम चंपारण, बिहार, भारत में हुआ था। उनकी राशि वृषभ है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनकी जाति ब्राह्मण है। उनका होमटाउन चंपारण, बिहार, भारत है।

मनोज बाजपेयी का परिवार

मनोज बाजपेयी के पिता का नाम राधाकांत बाजपेयी था। उनके पिता एक किसान थे। अक्टूबर 2021 में 83 वर्ष की आयु में निधन उनका निधन हो गया।

मनोज बाजपेयी की माता का नाम गीता बाजपेयी था, जो एक गृहिणी थी। उनका निधन 8 दिसंबर 2022 को 80 वर्ष की आयु में दिल्ली के एक अस्पताल में हो गया।

मनोज बाजपेयी पाँच भाई बहन में से दूसरे थे।

मनोज बाजपेयी की शिक्षा

मनोज बाजपेयी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गाँव के एक झोपड़ी स्कूल (उस समय इसका नाम नहीं था) में शुरू की। इसके बाद उन्होंने सेंट स्टैनिस्लॉस मिशन मिडिल स्कूल, बेतिया और ख्रीस्त राजा हाई स्कूल, बेतिया, बिहार में पढ़ाई की। उन्होंने 11वीं और 12वीं की पढ़ाई महारानी जानकी कुंवर कॉलेज, बेतिया से की।

बाद में उन्हें दिल्ली के सत्यवती कॉलेज में दाखिला मिल गया, लेकिन वे रामजस कॉलेज में पढ़ना चाहते थे, इसलिए उन्होंने वहां एक साल तक प्रयास किया और ड्रामा कोटा पर उन्हें रामजस कॉलेज में दाखिला मिल गया। स्नातक इतिहास ऑनर्स में बीए किया।

बचपन से ही अभिनय में गहरी रुचि रखने वाले मनोज ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) में तीन बार आवेदन किया, लेकिन हर बार उन्हें अस्वीकार कर दिया गया। बाद में मनोज के एक दोस्त ने उन्हें बैरी जॉन के एक्टिंग स्कूल से परिचित कराया। स्टूडियो में उनके काम से प्रभावित होकर जॉन ने मनोज को अपने शिक्षण सहायक के रूप में नियुक्त करना चुना। इसके बाद मनोज ने संगठन के लिए एक शिक्षक के रूप में काम करने का अनुरोध करते हुए चौथी बार एनएसडी में शामिल होने की मांग की।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको मनोज बाजपेयी का जीवन परिचय ( Manoj Bajpayee Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

इमरान हाशमी का जीवन परिचय, परिवार, करियर, फ़िल्में, पत्नी, बच्चे, नेटवर्थ

अजय देवगन का जीवन परिचय, परिवार, जाति, करियर, फ़िल्में, पत्नी, बेटी, नेटवर्थ

अपूर्व अग्निहोत्री का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।