लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय

Lionel Messi Biography in Hindi : अगर आप फुटबॉल के चाहक हो या फिर किसी भी स्पोर्ट के चाहक हो आपने लियोनेल मेस्सी का नाम जरूर सुना होगा। लियोनेल मेस्सी एक सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो अर्जेंटीना, साउथ अमेरिका में रहते है।

पूरी दुनिया में लियोनेल मेस्सी के करोड़ों फैंस है लेकिन आज मेस्सी जिस मुकाम पर है उस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उनकी जिंदगी इतनी आसान नहीं थी, जितना आसान उन्हें लिए फुटबॉल मैच में गोल करना था।

Lionel Messi Biography in Hindi
Image: Lionel Messi Biography in Hindi

एक गरीब मजदूर का बेटा और छोटा कद होने के बावजूद भी कैसे वो दुनिया का अरबपति फुटबॉलर बना? इसके पीछे की पूरी कहानी हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ शेयर करेंगे। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय (Lionel Messi Biography in Hindi) के बारे में आपको संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे।

लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय | Lionel Messi Biography in Hindi

लियोनेल मेस्सी की जीवनी एक नजर में

लियोनेल मेस्सी कौन है?

लियोनेल मेस्सी का जन्म

लियोनेल मेस्सी का जन्म 24 जून 1987 को रोसारियो, अर्जेंटीना, साउथ अमेरिका में हुआ था। उनका निक नेम लियो, एटॉमिक फ़्ली, ला पुलगा, ला पुलगा एटोमिका, मेस्सीडोना है। उनकी राशि कर्क है। उनकी राष्ट्रीयता अर्जेंटीनी (Argentine), स्पेनिश है और धर्म  कैथोलिक है।

लियोनेल मेस्सी का परिवार

उनके पिता का नाम जॉर्ज मेसी था, जो एक स्टील फैक्ट्री में मजदूर थे और उनकी मां का नाम सेलिया मारिया क्युक्सीट्टिनी था और वो एक कुशल गृहणी है। लियोनेल मेसी के दो भाई और एक बहन है, जिनका नाम रोड्रिगो मेस्सी और मटीएस मेस्सी है। उनकी बहन का नाम मारिया सोल मेस्सी है।

मजदूर होने के बावजूद भी मेस्सी के पिता ने उनके सभी बच्चों के लालनपालन में कोई भी कमी नही रहने दी। सभी बच्चों को अपनी जरूरत की सारी सुख सुविधाएं दी।

सभी भाई बहनों में मेस्सी अपनी दादी के सबसे प्यारे और दादी के सबसे नजदीक थे। दादी चाहती थी कि मेस्सी बड़ा होकर एक फुटबॉल प्लेयर बने इसलिए दादी के कहने पर मेस्सी के पिता ने उन्हें फुटबॉल कीट दिलवाई और साथ ही साथ एक लोकल फुटबॉल क्लब ग्रैंडडोली में दाखिला करवाया। उस समय मेस्सी की उम्र महज 4 साल थी।

लियोनेल मेस्सी की पढ़ाई

अर्जेंटीना, साउथ अमेरिका में प्राथमिक विद्यालय में दाखिल होने की उम्र 8 साल है और लियोनेल मेस्सी ने जब अपना फुटबॉल करियर शुरू किया तब वह सिर्फ छह साल का था और इसलिए उसकी शैक्षिक यात्रा पारंपरिक से बहुत दूर थी। फिर भी उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूरा कर लिया हालाँकि उसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

कई गलत रिपोर्टों का दावा है कि लियो एक बच्चे के रूप में बांग्लादेश में रहते थे और नारायणगंजी नाम के एक स्कूल में पढ़ते थे, लेकिन यह पूरी तरह से गलत है।

लियोनेल मेस्सी का करियर

जैसा की हमने बताया कि उन्होंने महज 4 साल की उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू किया था।

लियोनेल मेस्सी के अवार्ड्स

लियोनेल मेस्सी की नेट वर्थ

यह संभावना है कि लियोनेल मेस्सी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर हैं, और साथ ही साथ वह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों में से एक हैं। उन्होंने 2017 में बार्सिलोना के साथ एक बड़ा सौदा किया, जिसमें उन्होंने सालाना 168 मिलियन डॉलर का आधार वेतन अर्जित किया, साथ ही प्रति वर्ष विज्ञापन में 40 मिलियन डॉलर की कमाई भी की

मेस्सी को पेरिस सेंट-जर्मेन में 75 मिलियन डॉलर का वार्षिक वेतन दिया जाता है

नवंबर 2022 तक, लियोनेल मेस्सी की कुल संपत्ति $600 मिलियन है, जो उन्हें दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक बनाती है।

उनके पास वन-जीरो इको हाउस भी है जिसे लुइस गैरिडो द्वारा डिजाइन और कस्टम-निर्मित किया गया था। मेसी ने सिर्फ अपने घर के नवीनीकरण पर 2,000,000 डॉलर खर्च किए हैं। लियोनेल को अपने निजी जेट से यात्रा करना अच्छा लगता है। जेट में एक किचन, दो बाथरूम और 16 सीटें शामिल हैं जिन्हें बेड में तब्दील किया जा सकता है। जेट का मूल्य $ 15,000,000 है। गर्मियों के दौरान मेसी अपने परिवार के साथ याच पर घूमते हैं जिसकी कीमत प्रति सप्ताह $50,000 हो सकती है।

मेस्सी अपेक्षाकृत निजी जीवन जीते हैं। उनके पास एक फेरारी F430 स्पाइडर, एक Maserati GranTurismo MC Stradale, और एक Audi R8 स्पाइडर है, जिसकी कीमत सैकड़ों हज़ार डॉलर है। कहा जाता है कि उन्होंने नीलामी में $37 मिलियन में अब तक की सबसे महंगी कार, 1957 की फेरारी 335 स्पोर्ट स्पाइडर स्कैग्लिएटी खरीदी है।

लियोनेल मेस्सी के अफेयर्स

लियोनेल मेस्सी की शादी

लियोनेल मेस्सी के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

FAQ


लियोनेल मेस्सी की कीमत कितनी है?

लियोनेल मेसी की कुल संपत्ति 600 मिलियन डॉलर आंकी गई है।

लियोनेल मेस्सी कितना लंबा है?

लियोनेल मेस्सी की ऊंचाई 1.69 मीटर है, जो 5 फीट 7 इंच के बराबर है।

निष्कर्ष

लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड तोड़ने वाले फुटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए प्रतिकूलता और बाधाओं को पार कर लिया है। उन्होंने दिखाया है कि आप कितने भी महान क्यों न हों, आप कभी भी सुधार करने के लिए बहुत महान नहीं हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय ( Lionel Messi Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment