Kavita Tiwari Biography In Hindi

अगर आपको कविता लिखने और पढते का शौख होगा तो ,अपने मशहूर भारतीय कवियत्री कविता तिवारी का नाम जरूर सुना होगा। वह इस देश की  सबसे कम उम्र की हस्तियों में से एक है। आज हम इस आर्टिकल में आपको मशहूर कवियत्री कविता तिवारी का जीवन परिचय के बारे में माहिति शेयर करेंगे।

Kavita Tiwari Biography In Hindi

 

कविता तिवारी का प्रारंभिक जीवन

कविता तिवारी का जन्म 7  मई लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। उनकी राशि वृषभ है। उनका धर्म हिन्दू है और उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है। उनके माता पिता के बारे में हमारे पास कोई भी माहिती उपलब्ध नहीं है। उनका एक भाई और बहन है। भाई का नाम कुशाग्र तिवारी है, जबकि बहन का नाम ज्ञात नहीं है। घर में वो सबसे छोटी थी इस लिए सब लोग उन्हें बहुत प्यार करते थे। बता दें की वो मशहूर हिंदी कवि कुमार विश्वास की भतीजी हैं। 

उनके जीवन की शुरुआती शिक्षा रानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल स्कूल, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुई थी उसके बाद उन्होंने आर्यावर्त प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय से B.Ed और M.A (हिंदी ) की उच्च डिग्री हांसिल की

कवियत्री बनने तक का सफर

कविता तिवारी को बचपन से ही  कविताओं लिखने का काफी का शौक था अपने स्कूल में आयोजित विभिन्न कविता प्रतियोगिताओं में वो सक्रिय रूप से भाग लिया करती थी। आगे जाके उन्होंने अपने इस शौक को अपना करियर बना लिया। उनकी कविताओं के लिए उन्हें कई पुरस्कारों के नवाजा भी गया जैसे की सुभद्रा कुमारी चौहान सम्मान, स्वामी विवेकानंद सम्मान, काव्य गौरव सम्मान, युवा गौरव सम्मान, कीर्तिमान सम्मान, साहित्य भारती सम्मान, रानी लक्ष्मी बाई सम्मान। आज उनके शो दुबई, लंदन और कतर जैसे देशों में किये जाते है।

सब टीवी के शो “वाह! वाह! क्या बात है में भी वो नजर आ चुकी है। साल 2018 में ‘लाल किला सेवा सम्मेलन’ शो में दिखाई दीं गई थी, जो एबीपी न्यूज़ पर प्रसारित हुआ था।

कविता तिवारी की शादी

कविता तिवारी  ने वैभव मिश्रा के साथ शादी रचाई है और वर्तमान समय में वो अपने पति के साथ एक खुशहाल जीवन बिता रही है।

Leave a Comment