अभिनेत्री काजोल का जीवन परिचय

Kajol Biography in Hindi :

उन्होंने 16 साल की कम उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था, जब वह अपनी स्कूली शिक्षा कर रही थीं
उन्हें 2011 में प्रतिष्ठित <em>पद्म श्री</em> पुरस्कार से सम्मानित किया गया था
उनकी सबसे बड़ी हिट दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) ने एक ही सिनेमा में लगातार 1000+ सप्ताह तक स्क्रीनिंग तक पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है। <em>मराठा मंदिर</em> मुंबई में।
उन्होंने अपनी चाची और गुजरे जमाने की अभिनेत्री नूतन के साथ 5 बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने का संयुक्त रिकॉर्ड बनाया है

अभिनेत्री काजोल का जीवन परिचय | Kajol Biography in Hindi

काजोल की जीवनी एक नजर में (Kajol Ki Jivani)

काजोल का जन्म

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका निक नेम कड्स है। उनकी राशि सिंह है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है।

काजोल का परिवार

जनवरी 2022 में उन्होंने मुंबई के जुहू स्थित अनन्या बिल्डिंग में दो अपार्टमेंट खरीदे। कथित तौर पर, अपार्टमेंट इमारत की 10 वीं मंजिल पर स्थित हैं, और उनकी संयुक्त लागत रु। 11.95 करोड़.

उनके पास पवई में एक संपत्ति है जो 771 वर्ग फुट तक फैली हुई है और हीरानंदानी गार्डन में अटलांटिस परियोजना की 21 वीं मंजिल पर है।
वह अपने पति से पहली बार महाबलेश्वर (महाराष्ट्र) में फिल्म <em>गुंडाराज</em> (1995) के सेट पर मिलीं। शुरुआत में वह उन्हें पसंद नहीं करती थीं, लेकिन 15 दिन की शूटिंग के बाद दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया

वह 2001 में पहली बार गर्भवती हुईं, हालांकि, उनका गर्भपात हो गया

काजोल के विवाद

अजय देवगन की फिल्म शिवाय और करण जौहर की ऐ दिल है मुश्किल

करण जौहर के साथ उनकी लंबे समय से चली आ रही दोस्ती 2016 में खत्म हो गई। इसके पीछे का कारण उनके पति अजय की शिवाय और करण जौहर की ऐ दिल है मुश्किल का दिवाली क्लैश था। करण ने ये भी कहा कि वो कभी भी काजोल से दोस्ती नहीं करेंगे. हालाँकि, सुलह की शुरुआत तब हुई जब काजोल को करण के जुड़वाँ बच्चे यश और रूही की एक पोस्ट पसंद आई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने उन्हें एक पार्टी में भी बुलाया, जहां उन्होंने अपने मतभेद खत्म कर लिए।

काजोल के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

उन्हें <em>3 idiots</em> (2009) में एक भूमिका की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वह इस भूमिका से खुश नहीं थीं।
एक अभिनेत्री होने के साथ-साथ वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं और विधवाओं और बच्चों के साथ अपने काम के लिए जानी जाती हैं
उनके सामाजिक कार्यों के लिए उन्हें 2008 में <em>कर्मवीर पुरस्कार</em> पुरस्कार भी मिला
1992 में, एक पोर्टफोलियो शूट के दौरान टीम ने उनकी भौंह को बीच से हटाने की योजना बनाई। लेकिन, मिकी कॉन्ट्रैक्टर (बॉलीवुड मेकअप आर्टिस्ट) ने टीम को सुझाव दिया कि उनकी यूनीब्रो या जुड़ी हुई भौहें एक अनूठी विशेषता है और उन्हें हटाया नहीं जाना चाहिए।
वह फिल्म <em>गुप्त</em> (1997) में ईशा दीवान की अपनी नकारात्मक भूमिका को अब तक की अपनी सबसे कठिन भूमिका मानती हैं। और इस फिल्म के लिए वह नकारात्मक भूमिका के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं।
वह मराठी तो बोल सकती है, लेकिन बांग्ला बोलने में उसे दिक्कत होती है।
यदि वह अभिनेत्री नहीं होती तो मनोचिकित्सक होतीं
उनके सामाजिक कार्यों के लिए उन्हें 2008 में <em>कर्मवीर पुरस्कार</em> पुरस्कार भी मिला
2010 में, वह और शाहरुख खान अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज खोलने के लिए NASDAQ द्वारा आमंत्रित किए जाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने।
वह ऑनलाइन शॉपिंग पसंद करती है और ब्रांड के प्रति सचेत नहीं है
9 जून 2023 को, उसने इंस्टाग्राम से अपने सभी मौजूदा पोस्ट हटा दिए और घोषणा की कि वह सोशल मीडिया से ब्रेक ले रही है, यह कहते हुए कि वह अपने जीवन में सबसे कठिन परीक्षणों में से एक का सामना कर रही है। हालाँकि उन्होंने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि वह सोशल मीडिया से ब्रेक क्यों ले रही हैं, कई नेटिज़न्स ने इसे उनकी आगामी वेब श्रृंखला द गुड वाइफ के लिए एक प्रचार रणनीति कहा, जो अमेरिकी कोर्टरूम ड्रामा का हिंदी रूपांतरण है।

काजोल का होम एड्रेस

  • 5/6, शीतल अपार्टमेंट, ग्राउंड फ्लोर, चंदन सिनेमा के सामने, जुहू, मुंबई
  • 45/डी मालगारी रोड, मुंबई

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको अभिनेत्री काजोल का जीवन परिचय ( Kajol Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय

न्यासा देवगन का जीवन परिचय

अर्शिफा(अरिश्फा)खान का जीवन परिचय

Leave a Comment

बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें। राखी सावंत के पति आदिल खान की अनसुनी बातें