जैकी भगनानी का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

Jackky Bhagnani Biography in Hindi : जैकी भगनानी एक भारतीय हिंदी फिल्म अभिनेता, संगीत क्यूरेटर और फिल्म निर्माता हैं। जैकी भगनानी ने साल 2009 में फिल्म ‘कल किसने देखा’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन उन्हें लोगों में पहचान ‘F.A.L.T.U’ और ‘यंगिस्तान’ फिल्मों से मिली।

जैकी भगनानी भारतीय संगीत लेबल जेजस्ट म्यूजिक के संस्थापक हैं।

जैकी भगनानी का जीवन परिचय | Jackky Bhagnani Biography in Hindi

जैकी भगनानी की जीवनी एक नजर में (Jackky Bhagnani Ki Jivani)

वास्तविक नामजैकी भगनानी (Jackky Bhagnani)
पेशा अभिनेता, संगीत क्यूरेटर और फिल्म निर्माता
जन्म25 दिसम्बर
जन्मस्थानकोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत 
राशिमकर 
पिता का नाम वासु भगवानी
माता का नामपूजा भगवानी
धर्महिन्दू
जातिसिंधी 
राष्ट्रीयता भारतीय
होम टाउन मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षाएच.आर. कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
पत्नी
नेट वर्थ

जैकी भगनानी का जन्म

जैकी भगनानी का जन्म 25 दिसम्बर 1984 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में हुआ था। उनकी राशि मकर है। उनकी जाति सिंधी है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनका गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र, भारत है।

जैकी भगनानी का परिवार

जैकी भगनानी का जन्म एक सिंधी परिवार में हुआ है। उनके पिता का नाम वासु भगवानी है और  वासु भगवानी हिन्दी फ़िल्मों के एक जाने माने फिल्म निर्माता है। जैकी भगनानी की माता का नाम पूजा भगवानी है और वो एक कुशल गृहणी है।

जैकी भगनानी जब 2 साल के थे तब उनकी पारिवारिक स्थिति ख़राब हो गई और पूरा परिवार कोलकाता छोड़कर मुंबई आ गया। उनके पिता को बॉलीवुड में प्रसिद्धि मिली तो स्थितियाँ बेहतर होने लगीं।

जैकी भगनानी की शिक्षा

जैकी भगनानी ने मुंबई के सेंट टेरेसा हाई स्कूल में स्थानांतरित होने से पहले अपनी हाई स्कूल की शिक्षा मुंबई के वेल्हम बॉयज़ स्कूल में पूरी की। उन्होंने मुंबई के एच.आर. कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से वाणिज्य की डिग्री प्राप्त की।

जैकी भगनानी का करियर

AS A Actor

जैकी भगनानी ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 2001 में फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से की जहां उन्होंने एक छोटी सी भूमिका निभाई।

साल 2009 में फिल्म ‘कल किसने देखा’ से बॉलीवुड में मुख्य अभिनेता के रूप में डेब्यू किया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई और उन्हें लोगों में अपनी पहचान बनाने में नाकामयाबी मिली।

फिर दो साल बाद यानि की साल 2011 में उन्होंने फिल्म F.A.L.T.U में अभिनय किया। इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर सामान्य प्रदर्शन रहा। इसके बाद 2012 में उनकी तीसरी फिल्म ‘अजब गज़ब लव’ रिलीज़ हुई, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

साल 2011 में प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रंगरेज़’ रिलीज़ हुई। इस फिल्म ने उनकी पिछली फिल्मों से अच्छा प्रर्दशन किया। इस फिल्म में जैकी भगनानी को साइ के “गंगनम स्टाइल” पर नाचते हुए दिखाया गया था।

जैकी भगनानी साल 2014 में फिल्म ‘यंगिस्तान’ में नजर आएं। यह फिल्म भारतीय राजनीति की पृष्ठभूमि पर आधारित एक प्रेम कहानी थी। इस फिल्म की समीक्षकों ने आलोचना की थी और यह व्यावसायिक रूप से असफल रही थी।

जब यह अफवाह उड़ी कि यह फिल्म ऑस्कर के लिए भारत की ओर से स्वतंत्र रूप से भेजी जाएगी तो फिल्म पर काफी बहस छिड़ गई। ट्विटर पर जैकी भगनानी को लेकर कई चुटकुले बने। लोग इस फिल्म के चुने जाने से हैरान और परेशान थे।

2015 में, जैकी ने कॉमेडी फिल्म ‘वेलकम टू कराची’ में केदार पटेल की भूमिका निभाई। साल 2017 में, उन्होंने यूट्यूब पर एक शार्ट फिल्म ‘कार्बन’ बनाई और उसमें उन्होंने अभिनय भी किया।

साल 2018 में उनकी फिल्म ‘मित्रोँ’ रिलीज़ हुई जो बॉक्स ऑफिस पर नाकाम हुई। उसी साल उन्होंने तमिल फिल्म ‘मोहिनी’ में अभिनय किया जो एक हॉरर फिल्म थी।

As producer

साल 2003 में जैकी भगनानी ने फिल्म ‘आउट ऑफ कंट्रोल’ में एसोसिएट प्रोड्यूसर के तौर पर काम किया। उसके बाद 2016 में, उन्होंने अपनी बहन दीपशिखा देशमुख के साथ सरबजीत के साथ फिल्म निर्माण किया। सरबजीत ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रर्दशन किया।

साल 2018 में, उन्होंने दिल जंगली और वेलकम टू न्यूयॉर्क का निर्माण किया। साल 2020 में, उन्होंने दीपशिखा देशमुख, सैफ अली खान और जय शेखरमानी फिल्म ”जवानी जानेमन” के लिए के साथ सह-निर्माता के रूप में काम किया।

उन्होंने अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ स्टारर फिल्म बड़े मियां छोटे मियां का सह-निर्माण किया। यह फ़िल्म अप्रैल 2024 में रिलीज़ होने वाली है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको जैकी भगनानी का जीवन परिचय ( Jackky Bhagnani Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

मनोज बाजपेयी का जीवन परिचय

रणबीर कपूर का जीवन परिचय

बॉबी देओल का जीवन परिचय

इमरान हाशमी का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।