आईपीएस मनोज कुमार शर्मा का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, UPSC रैंक, पत्नी, नेटवर्थ

IPS Manoj Kumar Sharma Biography In Hindi: मनोज कुमार शर्मा आईपीएस (IPS) ऑफिसर है और वर्तमान में मुंबई में पश्चिम क्षेत्र के अतिरिक्त आयुक्त के रूप में तैनात हैं। मनोज कुमार शर्मा उन लोगों के लिए आशा की किरण हैं जो अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं।

12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाने के बावजूद भी उन्होंने कभी भी हार नही मानी और अपनी कड़ी मेहनत और संघर्ष से भारत की शीर्ष परीक्षा UPSC पास करके IPS ऑफिसर बन गए।

अगर आप भी अपने सपने को किसी भी हाल ने पूरा करना चाहते हो तो आपके लिए आईपीएस मनोज कुमार शर्मा का जीवन परिचय एक प्रेरणा बन सकती है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएस मनोज कुमार शर्मा का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, UPSC रैंक, पत्नी, नेटवर्थ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा का जीवन परिचय | IPS Manoj Kumar Sharma Biography In Hindi

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की जीवनी एक नजर में (IPS Manoj Kumar Sharma Jivani)

वास्तविक नाममनोज कुमार शर्मा
उपनाम सिम्बा, सिंघम
जन्मतिथि 3 जुलाई 1975
जन्मस्थान बिलग्राम, जिला. मुरैना, मध्य प्रदेश, भारत
व्यवसाय आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) मुंबई पुलिस में सिविल सेवा पद अतिरिक्त आयुक्त (आईपीएस) कैडर मुंबई, महाराष्ट्र
बैच वर्ष 2005
प्रथम सेवा दिनांक 22 अगस्त 2005
शारीरिक ऊंचाई 5’9 (175 सेमी)
शिक्षा इतिहास में एमए पत्रकारिता में पीएचडी (नई दिल्ली)
पितारामवीर शर्मा (सेवानिवृत्त मध्य प्रदेश सरकार कृषि विभाग कर्मचारी)
मातानाम पता
पत्नीश्रद्धा जोशी शर्मा (आईआरएस अधिकारी)
बच्चेपुत्र: मानस शर्मा
बेटी: चिया
नेट वर्थ INR 25 लाख-2.5 करोड़
फिल्म प्रतिनिधित्वफिल्म: “ट्वेल्थ फेल” (अक्टूबर 2023), जिसमें विक्रांत मैसी मनोज कुमार शर्मा के रूप में हैं।

IPS मनोज कुमार शर्मा का जन्म

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा का जन्म 3 जुलाई, 1975 को बिलग्राम, मुरैना, मध्य प्रदेश, भारत के एक गरीब परिवार में हुआ था। उनकी राशि कर्क है। उनकी जाति शर्मा है। उनका धर्म हिंदू है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है। उनका गृह नगर बिलग्राम, मुरैना है।

IPS मनोज कुमार शर्मा का परिवार

मनोज कुमार शर्मा का जन्म क गरीब परिवार में हुआ था। मनोज कुमार शर्मा के पिता का नाम रामवीर शर्मा था, जो सरकार कृषि विभाग, मध्य प्रदेश में कर्मचारी थे। उनकी माता के बारे में हमारे पास कोई इनफार्मेशन नहीं है। मनोज शर्मा की माताने जीवन के हर कदम पर उनका साथ दिया है।

IPS मनोज कुमार शर्मा की शिक्षा

मनोज शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने स्थानीय स्कूल, बिलग्राम से पूरी की। बिना किसी समस्या के 8वीं कक्षा पास कर ली। इसके बाद उन्होंने किसी तरह 9वीं और 10वीं की परीक्षा नकल करके पास कर ली।

आगे की पढ़ाई के लिए मनोज ने महारानी लक्ष्मी बाई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस, ग्वालियर, मध्य प्रदेश में दाखिला लिया और किसी तरह उन्होंने 11वीं कक्षा की परीक्षा भी पास कर ली।

लेकिन 12वीं की परीक्षा के दौरान उनके परीक्षा केंद्र पर चेकिंग के लिए एसडीएम आए थे, जिसकी वजह से उन्हें चोरी करने का मौका नहीं मिला और मनोज 12वीं कक्षा में फेल हो गए।

लेकिन तब उनके मन में यह ख्याल आया की यह कौन व्यक्ति है जिसके सामने अध्यापक कुछ नहीं कर सका? इसलिए वह एसडीएम से काफी प्रभावित हुए। तभी से उन्होंने एसडीएम बनने की ठान ली।

इसके बाद उन्होंने दोबारा 12वीं की परीक्षा दी और पास हो गए, जिसके बाद उन्होंने बीए की पढ़ाई पूरी की।

एसडीएम बनने के लिए उन्होंने एमपीपीएससी(MPPSC) परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। लेकिन कुछ दोस्तों से उन्हें पता चला की SDM से ज्यादा IPS और IAS का पावर होता है।

इसलिए उन्होंने UPSC परीक्षा पास करने का मन में ठान लिया और यूपीएससी की तैयारी करने के लिए वो दिल्ली चले आए, जहां उन्होंने विकास दिव्यकृति सर की संस्था में दाखिला लिया और वहां पढ़ाई करने लगे।

मनोज कुमार शर्मा की नेट वर्थ

मनोज कुमार शर्मा की कुल संपत्ति 25 लाख से 2.5 करोड़ रुपये (लगभग) के बीच होने का अनुमान है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको आईपीएस मनोज कुमार शर्मा का जीवन परिचय ( IPS Manoj Kumar Sharma Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

मुनव्वर फारूकी का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, करियर, अफेयर्स, पत्नी, नेट वर्थ

विक्रांत मेसी का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

मेधा शंकर का जीवन परिचय, परिवार, जाति, करियर, अफेयर्स, फ़िल्में, नेटवर्थ

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।