हुमायूं सईद का जीवन परिचय

Humayun Saeed Biography In Hindi : हुमायूं सईद पाकिस्तान के एक  Highest Paid और पॉपुलर अभिनेताओं में से एक हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको Humayun Saeed Biography In Hindi , Age, Family, Career Education, Wife, Movie, Net Worth और Award के बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

एक्टर होने के साथ साथ हुमायूँ पाकिस्तान के शोबिज उद्योग में एक उच्च कक्षा के निर्माता भी है। हुमायूं Six Sigma Entertainment Plus प्रोडक्शन हाउस मालिक के है। यह प्रोडक्शन हाउस पाकिस्तान के शोबिज उद्योग में ड्रामा सीरियल का निर्माण करता है।

हुमायूं सईद का जीवन परिचय | Humayun Saeed Biography In Hindi

हुमायूं सईदने बहुत ही कम समय में पाकिस्तानी युवा पीढ़ी की मुश्किलों में जगह बनाई है

हुमायूं सईद का जन्म

हुमायूं सईद लॉलीवुड फिल्म उद्योग में एक अच्छा दिखने वाला, सुंदर और एक अद्भुत अभिनेता है। उनका जन्म 27 जुलाई 1971 को पाकिस्तान के महानगरीय शहर कराची में हुआ था।

हुमायूं सईद का परिवार

ड्रामा इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने समीना सईद से शादी की थी। वह अब पाकिस्तानी ड्रामा सीरियल की प्रोड्यूसर हैं।

हुमायूं सईद की शिक्षा

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कराची के नसरा स्कूल से ली। हुमायूं सईद ने कराची के सेंट पैट्रिक कॉलेज से वाणिज्य की पढ़ाई की।

हुमायूं सईद का करियर

सईद अपने स्कूली जीवन तक अभिनेता बनने के लिए काफी जुनूनी था। हालाँकि, 1995 में, उन्होंने पाकिस्तान नाटक उद्योग में एक फ़्लायर लिया और बहुत जल्द, पाकिस्तानी शोबिज़ उद्योग के एक बहु-प्रतिभाशाली व्यक्ति बन गए। प्रतिभाशाली स्टार ने 1980 में एक निर्माता के रूप में अपने शोबिज करियर की यात्रा शुरू की और बाद में, उन्होंने पाकिस्तानी नाटकों में अभिनय करने का फैसला किया।

उन्होंने पाकिस्तानी नाटक इतिहास में विभिन्न सुपरहिट नाटकों में प्रमुख भूमिका निभाई। इश्क की इंतेहा, चांदनी रातें, मुहब्बत रूथ जय तो, दाम, मेरी जात जरा ए बे निशान, दोराहा, आना, आष्टी, दिल्लगी और उरां सहित उनके सुपरहिट नाटक।

1996 में, सईद ने अपने पहले नाटक धारावाहिक ‘अब तुम जा सकता हो’ में अपना सर्वश्रेष्ठ अभिनय प्रदर्शन दिया, जिसे सह-अभिनेत्री सानिया सईद के साथ पीटीवी में प्रसारित किया गया था। उनके मेहनती प्रदर्शन के परिणामस्वरूप उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया। अब, वह पाकिस्तान में एकमात्र अभिनेता हैं, जिन्होंने अपने पहले धारावाहिक के बाद सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। वह कई लोकप्रिय टेलीविजन शो में एक अद्भुत मेजबान भी साबित हुए थे।

हुमायूँ सईद के अवार्ड्स

हुमायूँ सईद को अब तक कई पुरस्कार मिले हैं, जिसकी शुरुआत 1996 में अब तुम जा सकता हो में अपने काम के लिए पीटीवी अवार्ड से हुई थी। इसके बाद 2002 में कंगन में उनके काम के लिए एक और पीटीवी अवार्ड मिला। इस बीच 2000 में, उन्होंने इंतेहा में अपनी भूमिका के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

उन्होंने चांदनी रातें (2003), मेहंदी (2004), हम से जुदा ना होना (2005), कोई ताऊ बारिश (2008) इश्क जुनून दीवानगी (2010), जवानी फिर नहीं आनी (2016) में अपनी भूमिकाओं के लिए सात लक्स स्टाइल अवार्ड अर्जित किए हैं।

पंजाब नहीं जाउंगी (2016), मैं हूं शाहिद अफरीदी (2014) और जवानी फिर नहीं आनी (2016) में अपनी भूमिकाओं के लिए ऐरे अवार्ड्स भी अर्जित किए हैं। 23 मार्च 2021 को, उन्हें पाकिस्तान के राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित प्राइड ऑफ़ परफॉर्मेंस अवार्ड मिला।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको हुमायूं सईद का जीवन परिचय ( Humayun Saeed Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment