फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय

Falguni Nayar Biography In Hindi :”एक सपने देखने वाले को हमेशा पागल कहा जाता है, जब तक कि वह इसे रियलिटी में नहीं बदल देता।” यह शब्द है देश की सेल्फ मेड महिला बिलियनर फाल्गुनी नायर के। जिन्होंने यह साबित कर दिखाया की कड़ी मेहनत और हिमत से सपने सच हो सकते है।

50 साल की उम्र में फाल्गुनी नायर की नेटवर्थ 6.5 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई। फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला बन गई हैं

Falguni Nayar Biography In Hindi
Image: Falguni Nayar Biography In Hindi

फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय | Falguni Nayar Biography In Hindi

फाल्गुनी नायर की जीवनी एक नजर में

फाल्गुनी नायर कौन है?

फाल्गुनी नायर का जन्म

फाल्गुनी नायर का जन्म 19 फरवरी 1963 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनकी राशि कुंभ है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनका होमटाउन मुंबई, महाराष्ट्र है।

फाल्गुनी नायर का परिवार

फाल्गुनी नायर एक गुजराती परिवार से ताल्लुख रखती है। उनके माता पिता और परिवार के बारे में हमारे पास कोई इनफार्मेशन नहीं है
एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था की साल 1947 में भारत के विभाजन के दौरान उनके पिता कराची से गुजरात में विस्थापित हो गए थे।

थोड़े साल बाद उनके पिता अपने पुरे परिवार के साथ मुंबई शिफ्ट हो गए जहां उन्होंने पहले शिक्षक की नौकरी की। कुछ साल बाद उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर एक छोटे पैमाने पर एक बॉल बेयरिंग निर्माणका बिज़नेस शुरू किया।

फाल्गुनी नायर को बचपन से ही बिज़नेस करने में काफी रूचि थी। अपने पिता के बिज़नेस में भी वो रूचि लिया करती थी और बिज़नेस को बढ़ाने में मदद भी करती थी।

फाल्गुनी नायर की पढ़ाई

बचपन से ही फाल्गुनी नायर पढाई में काफी होशियार थी। उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा द न्यू इरा स्कूल, मुंबई से हांसिल की। उसके बाद उन्होंने सिडेनहम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से अकाउंटिंग और बिजनस मैनेजमेंट विषय से साथ बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) में ग्रेजुएशन पूरा किया।

ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने देश की टॉप कॉलेज में से एक इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM) में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने फिनांस में एमबीए किया।

फाल्गुनी नायर का करियर

IIM से पास आउट होने के बाद, फाल्गुनी नायर ने साल 1985 में ए.एफ. फर्ग्यूसन एंड कंपनी में मेनेजरके रूप में काम किया और दिसंबर 1993 में उस कम्पनी को छोड़ दिया।

उसके बाद उन्होंने साल 1994 में, कोटक सिक्योरिटीज को जॉइन किया। साल 2005 में उन्हें कोटक सिक्योरिटी का मेनेजर बनाया गया।फाल्गुनी नायर ने कोटक सिक्योरिटीज में तकरीबन 19 काम किया।

उन्होंने लंदन और ग्रेटर न्यूयॉर्क शहर में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के हेड के रूप में काम भी किया। लंदन और न्यूयॉर्क में काम करते हुए, फाल्गुनी नायर ने बिजनस के प्रबंधन के बारे में बारीकियों को जाना। बाद में इसी ने उन्हें नायका की नींव रखने में मदद की।

49 वर्ष की आयु में फाल्गुनी नायर ने कोटक महिंद्रा में मेनेजर की नौकरी छोडकर खुद की एक कम्पनी खोलने की सोची। इसके लिए उन्होंने ब्यूटी एंड स्किन केयर प्रोडक्ट्स को चुना।

मार्च 2012 में nykaa की शुरुआत की। पहले लोकल लेवल पर nykaa की सॉप खोली और बाद में इसे एक ई-कॉमर्स वेबसाइट में तबदील कर दिया। उनकी कंपनी जल्द ही दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गई, खासकर भारत में।

फाल्गुनी नायर के अवार्ड्स

  • साल 2017 में इकोनोमिक टाइम्स स्टार्टअ द्वारा फाल्गुनी नायर को “वूमन अहेड (Woman Ahead)” से नवाजा गया था।
  • साल 2019 में उन्हें “ET Business Woman of the year” अवार्ड से नवाजा गया था।

फाल्गुनी नायर की नेट वर्थ

फाल्गुनी नायर एक बिज़नेस वुमन है। उसकी आय का प्राथमिक स्रोत उनकी कंपनी का प्रॉफिट, शेयर बाजार और सहयोग है। विभिन्न स्रोतों के अनुसार, 2023 तक, उसकी वार्षिक आय $5 मिलियन है।

फाल्गुनी नायर की नेट वर्थ करीब 4.5 अरब डॉलर आंकी गई है। फाल्गुनी नायर Nyka कंपनी की मालकिन हैं, जिसका शेयर बाजार में 71% से अधिक का प्रीमियम है। Nykas IPO की सफल पेशकश के बाद उनका नाम दुनिया के अरबपतियों में शामिल है।

फाल्गुनी नायर की शादी

साल 1987 में फाल्गुनी नायर ने IIM बैचमेट संजय नायर के साथ शादी कर ली। संजय नायर ग्लोबल इन्वेस्टमेंट KKR.co.inc कम्पनी के अध्यक्ष है। संजय नायर ने फाल्गुनी नायर का हर परिस्थिति में साथ निभाया है।

फाल्गुनी नायर के दो बच्चे है। अद्वैत नायर और अंचित नायर। दोनों ने अमेरिका से पढ़ाई पूरी की। नायका कंपनी में काम करने के लिए दोनों भारत लौट आएं। आज अद्वैत नायर नायका फैशन की सीईओं है जबकि अंचित नायर नायका डॉटकॉम के सीईओं है।

फाल्गुनी नायर के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • फाल्गुनी नायर ने nykaa की शुरुआत 50 वर्ष की उम्र में की थी।
  • nykaa जैसी बिग ब्रांड कम्पनी की ब्रांड एंबेसेडर जान्हवी कपूर है।
  • फाल्गुनी नायर को मेकअप करने का शौक नहीं था।

FAQ

फाल्गुनी नायर का होम एड्रेस

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको फाल्गुनी नायर का जीवन परिचय (Falguni Nayar Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय

बायजू रवींद्रन का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।