कैरी मिनाटी का जीवन परिचय, परिवार, करियर, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ, विवाद

Carryminati (Ajey Nagar) Biography in Hindi : कैरी मिनाटी एक भारतीय यूट्यूबर है, जो रोस्ट वीडियो बनाने के लिए मशहूर है।

कैरी मिनाटी (अजय नागर) का जीवन परिचय | Carryminati (Ajey Nagar) Biography in Hindi

कैरी मिनाटी (अजय नागर) का जन्म

कैरी मिनाटी (Carryminati) का वास्तविक नाम अजय नागर है। कैरी मिनाटी का जन्म 12 जून 1999 को फरीदाबाद, हरियाणा, भारत में हुआ था। उनका निक नेम कैरी मिनाटी है। उनकी राशि मिथुन है। उनकी जाति गुर्जर है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनका गृहनगर फरीदाबाद ,हरियाणा, भारत है।

कैरी मिनाटी (अजय नागर) का परिवार

कैरी मिनाटी के पिता का नाम विवेक नागर है। कैरी मिनाटी के माता की हमारे पास कोई इनफार्मेशन नहीं है। कैरीमिनाटी का एक भाई है जिसका नाम यश नागर है। यश नागर एक रिकॉर्ड निर्माता/डीजे हैं, जो “विली फ़्रेंज़ी” के नाम से मशहूर है।

कैरी मिनाटी (अजय नागर) की शिक्षा

कैरी मिनाटी ने अपनी प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) ,फ़रीदाबाद से हांसिल की है। अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान उन्होंने अर्थशास्त्र विषय की तैयारी पूरी नहीं करने के कारण अपने माता-पिता की अनुमति से परीक्षा नहीं दी थी।

लेकिन एक साल के बाद, उन्होंने दूरस्थ शिक्षा बोर्ड के माध्यम से अपनी 12वीं बोर्ड परीक्षा दी और माध्यमिक शिक्षा को पूर्ण किया था। अंत: उन्होंने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है।

कैरी मिनाटी (अजय नागर) का करियर

महज 10 साल की उम्र में कैरीमिनाटी ने अपने करियर की शुरुआत यूट्यूब से की थी। साल 2010 में कैरी ने फुटबॉल और कंप्यूटर तकनीक और ट्यूटोरियल पर वीडियो बनाने लगे और यूट्यूब पर अपलोड करने लगे। लेकिन उन्हें कोई पहचान नहीं मिली।

शरुआती दिनो में उनके यूट्यूब वीडियो पर बड़ी मुश्किल से 150-200 व्यूज आते थे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। धीरे-धीरे नकल करना शुरू कर दिया।

कैरी ने 2014 में अपना पहला यूट्यूब चैनल “एडिक्टेड ए1” नाम से लॉन्च किया, जिसे उन्होंने उस समय अविश्वसनीय रूप से अच्छा माना था। वह, किसी भी अन्य किशोर की तरह, एक गेमर था। और उन्होंने उन पर अपनी प्रतिक्रियाओं के साथ गेमप्ले वीडियो पोस्ट किए।

सामग्री निर्माण और इंटरैक्शन के संबंध में विशेषज्ञता की कमी के कारण उन वीडियो पर बहुत कम ध्यान दिया गया। इतना ही नहीं, बल्कि वह ऊब गया। इसके बाद कैरी ने बेहतर कंटेंट की ओर बढ़ने, काउंटर-स्ट्राइक: ग्लोबल ऑफेंसिव गेमिंग अपलोड करने और सनी देओल की आवाज का अनुकरण करने का निर्णय लेने के बाद यूट्यूब चैनल “कैरीडिओल” लॉन्च किया।

उसके बाद भी, उन्हें शायद ही कभी 2k-3k से अधिक बार देखा गया हो। इसने उनके पिछले वीडियो की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन किया। उनकी सामग्री अद्वितीय थी, फिर भी गेमिंग से संबंधित थी। कैरी के काम को काउंटर-स्ट्राइक समुदाय ने खूब सराहा।

उन्हें दर्शकों से बातचीत करने की भी इजाजत थी. यूट्यूब चैनल “बीबी की वाइन्स” यूट्यूबर (भुवन बाम) का मज़ाक उड़ाने वाला एक वीडियो बनाने के बाद कैरीमिनाटी प्रमुखता से उभरे। एक हफ्ते के अंदर ही उनके व्यूज हजारों में पहुंच गए। इसके बाद कैरी ने अपने चैनल का नाम बदलकर CarryMinati रख लिया।

उन्होंने इस चैनल का उपयोग रोस्टिंग और प्रतिक्रिया वीडियो पोस्ट करने के लिए किया। उसके बाद, कैरी ने केवल 6 वर्षों में 24.7 मिलियन से अधिक ग्राहक बनाए। कैरी को अपना चैनल बढ़ाने में मदद करने वाले वीडियो में से एक स्वीडिश YouTuber “PewDiePie” के खिलाफ था। यह एक डिस ट्रैक था जिसे उन्होंने PewDiePie वीडियो के विरुद्ध बनाया था।

और जब पूर्व यूट्यूबर ने भारतीयों और उनकी खराब अंग्रेजी का मजाक उड़ाते हुए एक वीडियो जारी किया, तो कैरीमिनाटी ने “BYE PEWDIEPIE” शीर्षक वाले एक वीडियो के साथ जवाब दिया।

कैरी का देशभक्ति के प्रति अपरंपरागत दृष्टिकोण उनकी सफलता के कई कारणों में से एक है। कैरी ने 2017 की शुरुआत में “CarryIsLive” नाम से एक अतिरिक्त यूट्यूब चैनल लॉन्च किया, जहां वह खुद वीडियो गेम खेलते हुए लाइव-स्ट्रीम करते हैं।

इस चैनल पर, कैरी ने 2019 में ओडिशा में चक्रवात फानी और 2020 में असम और बिहार में बाढ़ के पीड़ितों के लिए दान जुटाने के लिए लाइव स्ट्रीम की मेजबानी की है।

PUBG गेम को स्ट्रीम करने के लिए “CarryisLive” चैनल बनाया गया था। हालाँकि, चैनल ने धीरे-धीरे खेलों की एक विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। व्यावहारिक रूप से हर दिन, 9-10 बजे से 11:30-12:30 बजे IST तक स्ट्रीम करें।

वह कभी-कभी चैट शाउटआउट देता है और सुपर-चैट दान स्वीकार करता है। इस चैनल का उपयोग कई गतिविधियों के लिए किया गया है। 25 जुलाई, 2020 को लगभग 3:20 बजे IST, चैनल हैक कर लिया गया था।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको कैरी मिनाटी (अजय नागर )का जीवन परिचय ( Carryminati (Ajey Nagar) Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

अर्शिफा खान का जीवन परिचय

माही क्वीन (माही अग्रवाल) का जीवन परिचय

किली पॉल का जीवन परिचय

गरीमा बख़्शी (वांडरिंग विद पेंट) का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, शिक्षा, नेटवर्थ

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।