बॉबी देओल का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

Bobby Deol Biography in Hindi :

आप बॉबी देओल के फैन हो और उनके बारे में जानना चाहते हो तो बिलकुल सही जगह पर हो। हम इस आर्टिकल में आपको बॉबी देओल का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ के बारे में संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे।

बॉबी देओल का जीवन परिचय | Bobby Deol Biography in Hindi

बॉबी देओल का जन्म

बॉबी देओल का वास्तविक नाम  विजय सिंह देओल है। बॉबी देओल का जन्म 27 जनवरी 1969 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका निक नेम बॉबी है। उनकी राशि कुंभ है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म सिख है। उनकी जाति पंजाबी जाट है। उनका होम टाउन साहनेवाल, लुधियाना, पंजाब, भारत है।

बॉबी देओल का परिवार

बॉबी देओल का जन्म एक समृद्ध पंजाबी जाट परिवार में हुआ है। बॉबी देओल के पिता का नाम धर्मेंद्र है। धर्मेंद्र एक भारतीय अभिनेता, निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं। बॉबी देओल की माता का नाम प्रकाश कौर हैं।

बॉबी देओल का एक बड़ा भाई है जिनका नाम सनी देओल है। सनी देओल एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्देशक, निर्माता, राजनीतिज्ञ है। बॉबी देओल की दो बहनें है अजीता और विजेता। अजिता अमेरिका में रहती है और एक स्कूल में मनोविज्ञान पढ़ाती है। अजीता और विजेता लाइमलाइट से दूर से दूर रहना पसंद करती है।

बॉबी देओल के पिता धर्मेंद्र ने दूसरी शादी बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से की थी इसलिए हेमा मालिनी उनकी सौतेली माता है। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की दो बेटियां हैं, ईशा देओल और अहाना देओल। ईशा देओल एक अभिनेत्री है तो वहीं अहाना एक डांसर हैं।

बॉबी देओल की पढाई

बॉबी देओल ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र से पूरी है। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने मेयो कॉलेज, अजमेर, राजस्थान में दाखिल लिया।

अपनी स्कूली शिक्षा के बाद बॉबी देओल ने मुंबई की मीठीबाई कॉलेज में अपना एडमिशन करवाया जहां से उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की डिग्री हांसिल की।

बॉबी देओल की शादी

30 मई 1996 के दिन परिवार और दोस्तों की उपस्थिति में बॉबी देओल ने अपनी प्रेमिका तान्या आहूजा के साथ सात फेरे लिए। तान्या आहूजा के पिता देवेन्द्र आहूजा सेंचुरियन बैंक के प्रमोटर और 20वीं सेंचुरी फाइनेंस कंपनी के एमडी थे।

बॉबी और तान्या की मुलाकात उनकी पहली फिल्म ‘बरसात’ के बाद मुंबई के होटल प्रेसिडेंट ट्रैटोरिया के एक बहुत प्रसिद्ध इटालियन कैफे में हुई थी, जहाँ तान्या अपने दोस्तों के साथ आई थीं।

तान्या से बॉबी को पहेली नज़र में ही प्यार हो गया। बॉबी अपने दोस्तों से तान्या के बारे में जानकारी हासिल करने लगा। सारी जानकारी हासिल करने और उसका फोन नंबर निकालने के बाद बॉबी ने डेट के लिए पहला कॉल किया और उनकी कोशिशों से उस समय तान्या प्रभावित हुईं।

पहली डेट के बाद, दोनों ने अधिक बार साथ घूमना शुरू कर दिया और उनकी प्रेम कहानी शुरू हो गई। बॉबी को जल्द ही एहसास हुआ कि वह तान्या से शादी करना चाहता है, इसलिए, वह उस स्थान पर अपने घुटनों पर बैठ गया, जहां वे पहली बार मिले थे और उन्होंने तान्या के सामने एक सुपर रोमांटिक शादी का प्रस्ताव रखा।

बॉबी देओल की संतान

बॉबी देओल और तान्या देओल के दो बेटे है, आर्यमन देओल और धरम देओल। आर्यमन देओल का जन्म 2002 में और धरम देओल का जन्म 2004 में हुआ है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको बॉबी देओल का जीवन परिचय ( Bobby Deol Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

रणबीर कपूर का जीवन परिचय, परिवार, जाति, फ़िल्में, अफेयर्स, पत्नी, नेटवर्थ, विवाद

अजय देवगन का जीवन परिचय, परिवार, जाति, करियर, फ़िल्में, पत्नी, बेटी, नेटवर्थ

सनी देओल का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।