भाविना पटेल का जीवन परिचय

Bhavina Patel Biography In Hindi : दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करने जा रहे है एक ऐसी पैरा महिला खिलाडी के बारे में ,जिन्होंने टोक्यो पैरालम्पिक में टेबल टेनिस के फाइनल में पहुंचकर उनका और हमारे देश का नाम खेल जगत इतिहास में सुवर्ण अक्षर से लिखवायाटोक्यो पैरालिंपिक 2021 में  टेबल टेनिस के फाइनल में प्रवेश करने वाली वो भारत की सबसे पहली महिला खिलाडी बनी।  इस आर्टिकल में हम आपको भारत की महिला व्हील चेयर टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल का जीवन परिचय के बारे में विस्तार पूर्वक माहिति प्रदान करेंगे

Bhavina Patel Biography In Hindi | भाविना पटेल का जीवन परिचय

भाविना पटेल एक भारतीय एथलीट्स महिला हैं उन्होंने अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन से टोक्यो ओलंपिक में भारत का नाम रोशन कर दिया है व्हीलचेयर पर टेबल टेनिस खेलने वाली भाविना अब तक ने विश्व चैंपियनशिप सहित 28 अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भारत के लिए कई स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते हैं। भाविना को सरदार पटेल और एकलव्य जैसे नामांकित पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है।

भाविना पटेल का जीवन परिचय

 जन्म

भाविना पटेल का जन्म मेहसाणा, गुजरात, भारत में 6 नवंबर साल 1986 के दिन हुआ थाउनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है और जाति पटेल है।

परिवार

इनके पिता का नाम हसमुख भाई पटेल था, जिनकी एक छोटी सी कटलरी की दुकान थी।। इसके उनके परिवार के अन्य सदस्य के बारे में हमारे पास कोई  भी माहिती हमारे पास उपलब्ध नही है। 

शिक्षा

भाविना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मेहसाणा में से ही प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने अहमदाबाद में ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन में  दाखिला लिया, जहां उन्होंने आईटीआई का कोर्स किया। 

 करियर

भाविना जब एक साल की थी, तो वो बीमार पड़ी और उन्होंने बीमारी में कुछ जैसे दवाइयां खायी, जिसकी वजह से उन्हें पोलियो हो गया उनके शरीर के नीचे हिस्से ने काम करना बंद कर दिया। पोलियो ग्रस्त होकर भी उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी। परिवार ने भी उनका बहुत साथ दिया और भावना का आत्मविश्वास को बढ़ावा दिया।

साल 2004 में, भावना अपने परिवार के साथ  मेहसाणा जिले के सुंधिया गांव से अहमदाबाद चली गई। बचपन से ही  भावना एक शिक्षिका बनना चाहती थी। लेकिन उन्हें शारीरिक अक्षमता के कारण खारिज कर दिया जाता था। 2007 में ब्लाइंड पीपुल्स एसोसिएशन में शामिल होने के बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वहांअभ्यास के साथ साथ उन्होंने टेबल टेनिस के खेल में रुचि विकसित की।

टेबल टेनिस करियर

2011 में, उन्होंने पीटीटी थाईलैंड टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में व्यक्तिगत श्रेणी में भारत के लिए रजत पदक जीतने के बाद, विश्व नंबर 2 की रैंकिंग हासिल की। उसके बाद तो भाविना के लिए मेडल जितना जैसे एक सिलसिला बन गया। उन्होंने अपने कोच ललन दोशी के जरिये मदद और मार्गदर्शन से अपने खेल में काफी सुधार किया।

अक्टूबर 2013 में भाविना ने महिला एकल वर्ग 4 वर्ग में बीजिंग में आयोजित एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में एक और रजत पदक जीता। उसके बाद उन्होंने बीजिंग में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में कोरियाई खिलाड़ी कांग को 3-0 से हराकर कांस्य पदक जीता।

टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में उसने टेबल टेनिस खिलाड़ियों के खिलाफ जीत हासिल की है और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दुनिया की नंबर 2 को भी हराया है। सेमीफाइनल में, उसने झांग मियाओ के खिलाफ जीत हासिल की और स्वर्ण पदक के लिए चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने वर्ष 2020 में आयोजित किए गए टोक्यो ओलंपिक के मैच में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने ही द्वारा बनाए सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया। पैरालम्पिक टेबल टेनिस खिलाड़ी  के रूप में अपनी एक पहचान बना ली। टोक्यो 2020 से पहले उनकी विश्व रैंकिंग 12 है।

भाविना  वर्ष 2021 टोक्यो पैरालिंपिक में उन्होंने अपने करियर का शानदार प्रदशन करते हुए टेबल टेनिस के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय हैं। उन्होंने सर्बिया की मानी जानी खिलाड़ी बोरिस लावा पेरिक को 3-0 की लीड देकर हरा दिया।

 नेटवर्थ

भाविना पटेल की नेटवर्क की बात करे तो, उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था की उनकी नेटवर्क वर्तमान समय में  लगभग 15 लाख  है। 

 शादी

भाविना पटेल एक सुखमय विवाहित जीवन बिता रही है।  उनके पति का नाम निकुल पटेल है, जो एक बिज़नेस मैन है

कुछ रोचक तथ्य

  • उनका यह मानना है कि किसी भी व्यक्ति या खिलाड़ी की ताकत उसका शरीर नहीं बल्कि उसका दिमाग होता है।
  • अक्षय कुमार और करीना कपूर उनकी मनपसंद बॉलीवुड हस्तियां है
  • दुबई और गोवा उनके मनपसंद डेस्टिनेशन है
  • उनका मनपसंद खाना चॉकलेट आइसक्रीम और पिज़्ज़ा खाना है
  • नीला, सफेद और काला उनके मनपसंद रंग है

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में भाविना पटेल की जीवनी (Bhavina Patel Biography In Hindi) के बारे में आपको माहिति प्रदान की है।  अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरुर बताएंआर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरुर करें

Leave a Comment