एटली कुमार का जीवन परिचय, परिवार, करियर, घर्म, जाति, पत्नी, फ़िल्में, नेटवर्थ

Atlee Kumar Biography in Hindi : एटली कुमार तमिल फिल्मों के एक लोकप्रिय डायरेक्टर और स्क्रीनप्ले-राइटर हैं। अपने साधारण कद-काठी, पतले शरीर और सांवले रंग की वजह से इंटरनेट पर कई बार ट्रोल हो चुके है।

एटली कुमार का वास्तविक नाम अरुण कुमार है। साल 2013 में एटली कुमार ने फिल्म ‘राजा रानी’ से डायरेक्टर के रूप में तमिल फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। उनकी पहली फिल्म ने ही बॉक्स ऑफिस पर 500 मिलियन से अधिक कमाई की थी। और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर का अवॉर्ड भी मिला था।  

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में एटली कुमार का जीवन परिचय, परिवार, करियर, घर्म, जाती, पत्नी, एटली कुमार की फ़िल्में, नेटवर्थ के बारे में आपको संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे।

एटली कुमार का जीवन परिचय | Atlee Kumar Biography in Hindi

एटली कुमार की जीवनी एक नजर में (Atlee Kumar Ki Jivani)

वास्तविक नाम अरुण कुमार
पॉपुलर नामएटली कुमार (Atlee Kumar)
जन्म21 सितम्बर 1986
जन्मस्थानमदुरै ,तमिलनाडु, भारत 
राशि  कन्या
राष्ट्रीयता भारतीय 
धर्म हिन्दू 
डेब्यू फिल्मफिल्म ‘राजा रानी’(2013)
पत्नीकृष्णा प्रिया
नेट वर्थ35 मिलियन डॉलर(2018)

एटली कुमार का जन्म (Atlee Kumar Birth Details)

एटली कुमार (Atlee Kumar) का जन्म 21 सितम्बर 1986 को मदुरै ,तमिलनाडु, भारत में हुआ था। उनका रियल नेम अरुण कुमार है। उनका निक नेम एटली है। उनकी राशि  कन्या है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है।

एटली कुमार का परिवार (Atlee Kumar Family)

डायरेक्टर एटली कुमार के माता-पिता दक्षिणी भारत के मूल निवासी हैं। हालाँकि उनके माता पिता और परिवार के किसी भी सदस्य की हमारे पास कोई भी इनफार्मेशन नहीं है।

एटली कुमार की पढ़ाई (Atlee Kumar Education)

एटली कुमार ने चेन्नई में सत्यबामा इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से विजुअल कम्युनिकेशन में डिग्री हांसिल की है।

एटली कुमार का करियर (Atlee Kumar Career)

विजुअल कम्युनिकेशन में डिग्री हांसिल करने के बाद एटली कुमार सिर्फ 19 साल की उम्र में एस शंकर के साथ फिल्म एंथिरन में एक असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की थी। उसके बाद उनकी लघु फिल्म ‘मुगापुथगम’ को सभी मीडिया में बहुत प्रसिद्धि मिली।

साल 2013 में उन्होंने फिल्म ‘राजा रानी’ के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की। 25 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ से अधिक रुपये का कलेक्शन किया था। इस फिल्म ने उन्हें ‘बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर’ का ‘विजय अवॉर्ड’ दिलाया। 

‘राजा रानी’ फिल्म को एआर मुरुगादॉस, फॉक्स स्टार स्टूडियो और नेक्स्ट बिग फिल्म्स द्वारा निर्मित किया गया था और इसमें आर्य, जय, नयनतारा, नाज़रिया नाज़िम और सत्यराज ने अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने एक्शन थ्रिलर थेरी (2016), एक्शन ड्रामा मेर्सल (2017), बनाई, जो सभी सफल रहीं।

एटली मल्टीस्टारर स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘बिगिल’ (2019) को डायरेक्ट कर चुके हैं। इस फिल्म में बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार किया था। डायरेक्टर और राइटर के तौर पर उन्होंने कुल 5 फिल्में बनाई है। इनमें शाहरुख खान की ‘जवान’ का नाम भी शामिल है। यह उनकी पहली हिंदी फिल्म भी है।

एटली कुमार की फ़िल्में (Atlee Kumar Best Movies)

निर्देशक, लेखक और निर्माता के रूप में

वर्षफ़िल्में
2013राजा रानी ( निर्देशक लेखक)
2016थेरी ( निर्देशक लेखक)
2017 सांगिली बुंगीली कधवा थोरे ( निर्माता)
2017मेर्सल ( निर्देशक लेखक)
2019बिगिल ( निर्देशक लेखक)
2020 अंधाघरम ( निर्माता)
2023 जवान

एटली कुमार के अवार्ड्स (Atlee Kumar Awards)

फिल्मपुरस्कारश्रेणी
राजा रानीतमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार 2013
एडिसन अवार्ड्स
8वां विजय पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ संवाद लेखक
सर्वश्रेष्ठ डेब्यू निर्देशक
श्रेष्ठ डेब्यू निर्देशक
थेरी IIFA उत्सवम
छठा SIIMA पुरस्कार
बिहाइंडवुड्स गोल्ड मेडल पीपुल्स च्वाइस डायरेक्टर
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक ( तमिल )
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक ( तमिल )
मेर्सलएडिसन अवार्ड्स 2018
7वां SIIMA अवार्ड्स
टेकऑफ़्स पुरस्कार
10वां विजय पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
पसंदीदा निर्देशक

एटली कुमार की नेट वर्थ (Atlee Kumar Networth)

एटली कुमार सबसे फेमस और अमीर फिल्म निर्देशकों में से एक हैं। एटली का खुद का प्रोडक्शन हाउस है, जिसका नाम ‘हाउस एपल प्रोडक्शन’है।

एटली कुमार हर फिल्म के लिए तकरीबन 52 करोड़ रुपये फीस के तौर पर चार्ज करते हैं। फिल्म जवान के डायरेक्शन के लिए उन्होंने अपनी फीस को घटाकर 30 करोड़ रुपये चार्ज की थी।

फोर्ब्स और बिजनेस इनसाइडर के अनुसार 2018 में उनकी नेटवर्थ 35 मिलियन डॉलर बताई गई थी। यानी भारतीय पैसों के हिसाब से वह 250 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं।

एटली कुमार के अफेयर्स (Atlee Kumar Affairs)

डायरेक्टर एटली कृष्णा प्रिया के साथ करीब 8 साल से रिलेशनशिप में रह चुके है। इसके अलावा एटली कुमार का नाम अपने करियर के दौरान किसी के साथ भी नहीं जुड़ा है।

एटली कुमार की शादी (Atlee Kumar Marraige)

एटली और कृष्णा प्रिया (एटली कुमार wife) ने करीब 8 साल की रिलेशनशिप के बाद 9 नवंबर 2014 के दिन चेन्नई के हयात होटल में शादी के बंधन में बंध गए। उनकी शादी में साउथ इंडिया की दिग्गज हस्तियां शामिल हुई थी।

atlee-kumar-and-wife
Atlee kumar and wife

कृष्णा प्रिया एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस हैं, जो कई सीरियल्स में मुख्य भूमिका अदा कर चुकी हैं। इसके अलावा कृष्णा प्रिया साउथ की सुपरहिट फिल्म ‘सिंघम’ में दिव्या महालिंगम के कैरेक्टर में नजर आ चुकी हैं। 31 जनवरी 2023 को एटली और कृष्णा के घर बेटे का जन्म हुआ।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको एटली कुमार का जीवन परिचय (Atlee Kumar Biography in Hindi)के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

शाहरुख खान का जन्म परिचय

सनी देओल का जीवन परिचय

गौरी खान का जीवन परिचय

आदिल खान दुर्रानी का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, हाइट, पत्नी, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।