आर्यन खान का जीवन परिचय, परिवार, ऊंचाई, शिक्षा, करियर, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ

Aryan Khan Biography In Hindi : आर्यन खान (Aryan Khan) एक ऐसी व्यक्ति है जिन्होंने अभी तक बॉलीवुड में कदम नहीं रखा फिर भी उनका लाइफस्टाइल एक सुपरस्टार जैसा है। सोशल मीडिया पर आर्यन खान के करोड़ों फैंस है। आर्यन खान और आर्यन खान से जुडी ख़बरों के बारे में जानने के लिए बॉलीवुड लवर हमेशा उत्सुक रहते है।

Aryan-Khan
Image: Aryan Khan

आर्यन खान बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान के बेटे है। आर्यन खान उनकी शानदार लाइफस्टाइल और ज्यादातर उनके विवादों की वजह से चर्चा में रहते है।

इस आर्टिकल में हम आपके साथ आर्यन खान का जीवन परिचय ( Aryan Khan Biography In Hindi), परिवार, जन्म, शिक्षा, करियर, गर्लफ्रेंड, विवाद और नेटवर्थ के बारे में विस्तारपूर्वक माहिति प्रदान करेंगे, तो हमारा आपसे निवेदन है की इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे

आर्यन खान का जीवन परिचय | Aryan Khan Biography In Hindi

आर्यन खान की जीवनी एक नजर में ( Aryan Khan ki Jivani)

वास्तविक नामआर्यन खान (Aryan Khan)
पेशाबिजनेसमैन, फिल्म मेकर
जन्म दिन3 नवंबर, 1997
जन्म स्थलमुंबई, भारत
राशिवृश्चिक
घर्मइस्लाम
जातिमुस्लिम सामान्य
नागरिकताभारतीय
होम टाउनमुंबई, भारत
पिता का नामशाहरुख़ खान
माता का नामगौरी खान
बहन का नामसुहाना खान
भाई का नामअब्राहम खान
ऊंचाई5 फुट 11 इंच
स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई
सेवेनौक स्कूल, लंदन
कॉलेजकॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथर्न कैलिफोर्निया, लोस एंजेल्स, कैलिफ़ोर्निया
करियर की शुरुआतसाल 2001 में हिंदी फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’
गर्लफ्रेंडफिलहाल कोई नहीं
नेट वर्थ$120-140 मिलियन या 90 करोड़
Aryan Khan Biography In Hindi

आर्यन खान कौन है? (Who is Aryan Khan)

आर्यन खान (Aryan Khan) बॉलीवुड के सुपरस्टार अभिनेता शाहरुख़ खान और गौरी खान की पहली संतान है। आर्यन खान बॉलीवुड फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम में शाहरुख़ खान के बचपन का किरदार में नजर आ चुके है। वह एक बेहतरीन डबिंग आर्टिस्ट, फिल्म मेकर और बिजनेसमैन है। अपने साथ जुड़े विवादों की वजह से वो काफी चर्चे में रहते है।

आर्यन खान का जन्म (Aryan Khan Birth Date)

आर्यन खान का जन्म 3 नवंबर, 1997 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनकी राशि वृश्चिक है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म इस्लाम है। उनकी जाति मुस्लिम पठान है और उनके होम टाउन मुंबई है।

आर्यन खान का परिवार (Aryan Khan Family)

आर्यन खान का जन्म हिन्दू मुस्लिम परिवार में हुआ है।आर्यन खान के पिता का नाम शाहरुख़ खान है। शाहरुख़ खान बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता में से एक है। उनकी माता का नाम गौरी खान है। गौरी खान देश की एक जानी मानी इंटीरियर डिजाइनर और फिल्म निर्माता है।

आर्यन खान एक छोटी बहन है जिसका नाम सुहाना खान है। सुहाना खान अभी विदेश में पढ़ाई कर रही है। आर्यन खान का एक छोटा भाई है जिसका नाम अब्राहम खान है।

Aryan-Khan-Family
Image: Aryan Khan Family

आर्यन खान की शिक्षा (Aryan Khan Education)

आर्यन ने अपनी शुरूआती शिक्षा धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र से प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने साल 2016 में सेवनोक्स स्कूल, सेवनोक्स, इंग्लैंड में से आगे की पढ़ाई की। इंग्लैंड में उनके साथ एक ही क्लास में अमिताभ बच्चन की पोती नव्या नवेली नंदा भी पढाई कर रही थी।

उन्हें बचपन से ही फ़िल्में बनाने में काफी रूचि थी इसलिए उन्होंने साल 2020 में स्कूल ऑफ सिनेमैटिक आर्ट्स, यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया, कैलिफोर्निया से बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स, सिनेमैटिक आर्ट्स और टेलीविजन प्रोडक्शन की डिग्री हांसिल की।

आर्यन खान का करियर (Aryan Khan Career)

महज 4 साल की उम्र में साल 2001 में हिंदी फिल्म “कभी खुशी कभी गम” में उन्होंने अपने पिता (शाहरुख खान) का बचपन का किरदार निभाया था।उसके बाद साल 2006 में, उन्होंने अपने पिता की फिल्म “कभी अलविदा ना कहना” में अभिनय किया।

साल 2014 में एनिमेटेड हिंदी फिल्म “हम हैं लाजवाब” के लिए उन्होंने अपनी आवाज को तेज के रूप में डब किया। लोगों ने उनकी आवाज़ को काफी पसंद किया। उन्हें इस फिल्म के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ डबिंग चाइल्ड वॉयस आर्टिस्ट’ (पुरुष) का अवार्ड भी मिला।

साल 2019 में आर्यन खान ने हॉलीवुड फिल्म ‘द लायन किंग’ के हिंदी वर्जन में ‘सिम्बा’ के किरदार के लिए अपनी आवाज दी है। उनके पिता, शाहरुख खान ने उसी फिल्म में मुफासा के किरदार के लिए हिंदी डबिंग की है।

आर्यन खान की नेट वर्थ (Aryan Khan Net Worth)

आर्यन खान अभी एक उभरते सितारे है। वर्ष 2022 में आर्यन खान की कुल संपत्ति $120-140 मिलियन या 90 करोड़ रुपये के बीच रहने का अनुमान है। उनका अधिकांश संपत्ति उनके माता-पिता की संपत्ति से आती है।

आर्यन खान के अवार्ड (Aryan Khan Awards)

आर्यन खान ने खेलकूद में तायकोंडो में गोल्ड मेडल और मार्शल आर्ट्स में बलैक बेल्ट हासिल किया है। The Incredibles के लिए आर्यन खान को सर्वश्रेष्ठ डबिंग का अवार्ड मिला है।

आर्यन खान के अफेयर्स (Aryan Khan Affairs)

आर्यन खान एक लक्सरीयस जीवन जीता है। कई बार उनके नाम विदेशी मॉडल और लड़कियों के साथ जुड़ चुके है। इंग्लैंड में पढ़ाई के दौरान उनका नाम अमिताभ बच्चन की पोती नव्या नवेली नंदा के साथ जोड़ा गया था लेकिन दोनों परिवारों ने इस बात को नकार दिया था।

आर्यन खान के विवाद

सुपरस्टार के बेटे होने की वजह से आर्यन खान छोटी उम्र में भी काफी विवादों में घिर चुके है।

  • जब शाहरुख़ खान के छोटे बेटे अब्राहम खान का जन्म हुआ तो, लोगों ने इस बच्चे को आर्यन खान का बच्चा बताया। यह अफवाह फैलने लगी कि अब्राहम आर्यन और एक रोमानियाई लड़की का बच्चा है।
  • आर्यन को एक नकली एमएमएस में भी नव्या नंदा(अमिताभ बच्चन की पोती) के साथ रोमांस के पल बिताते हुए देखा गया था। बाद में जांच में, यह साबित हुआ कि दोनों चेहरे आर्यन और नव्या के हमशक्ल थे।
  • आर्यन खान एक बड़े विवाद का शिकार हुए थे, जब अक्टूबर 2021 में आर्यन खान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो(NCB) द्वारा एक क्रूज पार्टी से ड्रग केस के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। आर्यन शाहरुख खान के बेटे होने की वजह से महीनों तक मीडिया घरानों और जांच एजेंसियों का केंद्र थे रहे।

आर्यन खान के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • आर्यन खान को अभिनय से ज्यादा फिल्म मेकिंग में रूचि है, वो बचपन से ही फिल्म मेकर बनना चाहते है।
  • महाराष्ट्र ताईक्वांडों प्रतियोगिता में वर्ष 2010 में उन्होंने गोल्ड मैडल जीता था।
  • आर्यन खान मार्शल आर्ट्स में ब्लैक बेल्ट विजेता हैं।

आर्यन खान का होम एड्रेस

  • मन्नत- लैंड्स एंड, बैंडस्टैंड, बांद्रा (पश्चिम), मुंबई, महाराष्ट्र – 400050 (Mannat, Land’s End, Bandstand, Bandra (West), Mumbai, Maharashtra – 400050)

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको आर्यन खान का जीवन परिचय ( Aryan Khan Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

न्यासा देवगन का जीवन परिचय

अभिनेत्री मुमताज का जीवन परिचय

किली पॉल का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।