अर्शिफा खान का जीवन परिचय

भारतीय सिने जगत में ऐसी कई अभिनेत्रियां है, जो बेहद कम उम्र से लोगों के दिलों पर राज कर रही है। इनमें से एक अभिनेत्री ऐसी भी है, जो अपनी मासूमित से आज लाखों दिलों पर राज कर रही है। उस मनमोहक अभिनेत्री का नाम है अर्शिफा खान (Arishfa khan)।अर्शिफा खान का नाम आज देश विदेश में मशहूर हो चुका है। अर्शिफा खान एक पॉपुलर टिक टॉक स्टार थी। उसके अलावा वो एक मशहूर भारतीय टीवी जगत की अभिनेत्री, डांसर, मॉडल, फैशन ब्लॉगर और Youtuber और एक सोशल मीडिया स्टार भी है। 

Arishfa-khan-Biography-in-Hindi

आज हम इस आर्टिकल में अर्शिफा खान का जीवन परिचय के बारे में आपको संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे। जिस में हम आपसे अरिश्फा खान की जीवनी, परिवार, करियर, शिक्षा, बॉयफ्रेंड और नेटवर्थ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे।

अर्शिफा खान का जीवन परिचय (परिवार, शिक्षा, करियर, बॉयफ्रेंड, फिल्म और नेटवर्थ)

अर्शिफा खान का जन्म

सोशल मीडिया क्वीन के नाम से मशहूर अर्शिफा का जन्म भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के शाहजहाँपुर, लखनऊ में 03-04-2003 को हुआ था। अर्शिफा का निक नेम अर्शी है। वह एक मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार से है। उनकी राशि मेष है।

अर्शिफा खान का परिवार

फ़िलहाल अर्शिफा खान के पिता के बारे में हमें कोई माहिती प्राप्त नहीं है। अर्शिफा खान की माता का नाम अर्शी नाज़ है। उनकी छोटी बहन (Arishfa khan’s sister) का नाम अरिशा खान है। टिक टॉक वीडियो में उन्हें कई बार अपनी बहन के साथ देखा गया है। अर्शिफा खान का एक छोटा भाई भी है, जिसका नाम अर्श खान है। ईशान खान और नोमान खान उसके कजिन भाई है।

अर्शिफा खान की शारीरिक संरचना

अर्शिफा खान का चेहरा एकदम परफेक्ट है। उनकी ऊँचाई (Height) 4’9” और वजन(Weight) लगभग 45 किलो है। उनकी आँखों का रंग ( Eye Colour) गहरा भूरा (Dark Brown) और बालों का रंग (Hair Colour) काला है।उनकी बॉडी फिगर 30-24-30 है।

अर्शिफा खान की पढ़ाई

शिक्षा( Education) की बात करें तो अर्शिफा खान ने प्राइमरी तक पढ़ाई की है। रेयान इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र से उन्होंने प्राइमरी शिक्षा प्राप्त की है।

अर्शिफा खान का करियर

अर्शिफा खान ने अपनी करियर की शुरुआत बहुत छोटी उम्र से की थी। करीब 9 साल की उम्र से ही उन्होंने टीवी सीरियल में काम करना शुरू कर दिया था।  कलर्स टीवी चैनल के शो ‘छल-शेह और मात’ से उन्होंने टीवी जगत में कदम रखा था। साल 2012 में स्टार प्लस की मशहूर सीरियल ‘एक वीर की अरदास वीरा’ में उन्होंने गुंजन का किरदार निभाया था। जिसके बाद उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली थी। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

साल 2012 में ‘जीनी और जूजू’ में ‘झुंझुन’ और साल 2013 में ‘ये हैं मोहब्बतें’ सीरियल में ‘विन्नी’ का किरदार लोगों ने काफी पसंद किया था। इसके अलावा अर्शिफा खान कई धारावाहिकों में छोटी मोटी भूमिका में नजर आई है। वह ‘क्राइम पेट्रोल’ के कई एपिसोड में भी दिखाई दी हैं। साल 2018 में उन्होंने टेलीविज़न पर स्टार भारत चेंनल में धारावाहिक ‘पापा बाय चांस गुनगुन की भूमिका निभाकर सबके दिल जीत लिए थे।

Bollywood

  • जानकारी के लिए बता दे कि उन्होंने संजय दत्त के साथ बॉलीवुड फिल्म ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर 3′ में भी काम किया है, जो उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म है।

Music Video

  • उसके अलावा उन्होंने कई म्यूजिक वीडियो में भी काम किया है। जिन में से ‘यारा’ को लोगों ने काफी पसंद किया था।

अर्शिफा खान की नेटवर्थ

कमाई की बात करे तो उन्होंने बेहद कम उम्र में सफलता हासिल की है। उनकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए आज अर्शिफा कई ब्रांड का प्रमोशन कर रही है और साथ में वो एक Social Media Influencer भी है। जिसके चलते वो आज लाखों रुपये कमा रही है।

उनकी अधिकांश कमाई हिंदी टीवी धारावाहिकों से आती है, वह अपने अभिनय कौशल के लिए बहुत अधिक शुल्क लेती हैं। अरिश्फा खान की प्रति एपिसोड फीस 45 हजार रुपये है। इसके अलावा एक्ट्रेस अलग-अलग ब्रांड एंडोर्समेंट से भी पैसे कमाती हैं। अरिश्फा खान की सालाना आय 80 लाख रुपये से ज्यादा है। टीवी इंडस्ट्री में उनकी सफलता की वजह से उनकी कमाई में हर साल इजाफा हो रहा है। अरिश्फा अपने Youtube चैनल से भी अच्छी खासी कमाई करती हैं, जहां वह हर हफ्ते एक वीडियो अपलोड करती हैं।

अरिश्फा खान की नेटवर्थ 2022 में 7 करोड़ लगभग $ 1 मिलियन यूएस है। अर्शिफा खान की मासिक आय 2 लाख रुपये से ज्यादा है। वह भारत में एक उभरती हुई सितारा हैं और ऐसा लगता है कि आने वाले वर्ष में वह देश की शीर्ष अभिनेत्रियों की सूची में शामिल होंगी।

अर्शिफा खान के अफेयर्स

  • एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक समय पर वो सोशल मीडिया स्टार दानिश ज़हन के साथ रिलेशन शिप में थी। हालाँकि अर्शिफा खान ने इस बात की कभी पुष्टि नहीं की थी।
  • आज के समय में उनका नाम टिकटोक स्टार लकी डांसर (Lucky Dancer) के साथ जोड़ा गया है। दोनों साथ में कई बार वीडियो बनाते हुए देखा गया है। दोनों साथ में म्यूजिक वीडियो में भी नजर आ चुके है।

अर्शिफा खान का विवाद

एमटीवी स्प्लिट्सविला सेंसेशन और सोशल मीडिया स्टार दानिश ज़हन की मौत के बाद अर्शिफा खान ने अपना दुःख जताते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था, जो काफी वायरल हुआ था। इस वीडियो की बदौलत अर्शिफा खान ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। दानिश ज़हन के भाई ने बताया था की ये एक पब्लिसिटी स्टंट है।

अर्शिफा खान के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • उन्हें अक्सर सेट पर पढ़ाई करते हुए देखा जाता है।
  • वह एक पशु प्रेमी है। बिल्लियों और कुत्तों से उन्हें ज्यादा प्यार है।
  • उनके पास एक भी कुत्ता है, जिसका नाम शैडो है।
  • अर्शिफा खान अपने डांसिंग वीडियो और मेकअप टिप्स अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट करती है।
  • जानकारी के लिए बता दें की Instagram पर उसके 13 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
  • अर्शिफा खान को चाइनीज़ खाना और बिरयानी बेहद पसंद है।
  • पेंटिंग करना, डांस करना, सिंगिंग करना उन्हें बेहद पसंद है।
  • बैडमिंटन उनका मनपसंद खेल है।
  • काला रंग उन्हें बेहद पसंद है।
  • उनकी मनपसंद अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और अभिनेता सलमान खान है।
  • कार्टून देखना उसे बेहद पसंद है। जब भी उनके पास फ्री समय होता है तो वो डोरेमोन देखना पसंद करती है।

अर्शिफा खान का होम एड्रेस

फ़िलहाल इस विषय के बारे में कोई भी माहिति हमारे पास उपलब्ध नहीं है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको अर्शिफा खान का जीवन परिचय के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

FAQ

अर्शिफा खान का बॉयफ्रेंड कौन है?

आज के समय में टिकटोक स्टार लकी डांसर (Lucky Dancer) के साथ अर्शिफा खान का नाम जोड़ा गया है। दोनों को साथ में कई बार वीडियो बनाते हुए देखा गया है। दोनों साथ में म्यूजिक वीडियो में भी नजर आ चुके है। लेकिन अभी उन्होंने इस बात की कोई पुष्टि नही की है

अर्शिफा खान की हाइट कितनी है ?

सोशल मीडिया क्वीन अर्शिफा खान की हाइट 4’8″ है

अर्शिफा खान की बहन का नाम क्या है?

अर्शिफा खान की बहन का नाम अरिशा खान है। टिक टॉक वीडियो में उन्हें कई बार अपनी बहन के साथ देखा गया है।

अर्शिफा खान की नेटवर्थ कितनी है?

अर्शिफा खान की नेटवर्थ 7 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़े :

माही क्वीन (माही अग्रवाल) का जीवन परिचय

लकी डांसर का जीवन परिचय

नोमेड शुभम का जीवन परिचय

Leave a Comment