आलिया भट्ट का जीवन परिचय

Alia Bhatt Biography in Hindi : आलिया भट्ट एक पॉपुलर और सबसे महंगी भारतीय अभिनेत्री है। उन्होंने फिल्म संघर्ष में बाल कलाकार के रूप में पहली बार काम किया था। आलिया भट्ट ने अब तक उनके करियर में चार फिल्मफेयर अवार्ड जीते हैं।

आलिया भट्ट भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। आलिया भट्ट को साल 2014 में फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 सूची और 2017 में फोर्ब्स एशिया की 30 अंडर 30 सूची में शामिल किया गया है।

Alia Bhatt Biography in Hindi
Image: Alia Bhatt Biography in Hindi

आलिया भट्ट इंडस्ट्री की सबसे टैलेंटेड और वर्सेटाइल एक्ट्रेस मानी जाती हैं। अगर आप भी अभिनेत्री आलिया भट्ट  के बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। इस आर्टिकल में हम आपको अभिनेत्री आलिया भट्ट का जीवन परिचय( Alia Bhatt Biography In Hindi) परिवार, करियर, फ़िल्में, पति, नेटवर्थ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

आलिया भट्ट का जीवन परिचय | Alia Bhatt Biography in Hindi

आलिया भट्ट की जीवनी एक नजर में (Alia Bhatt Ki Jivani)

वास्तविक नामआलिया भट्ट ( Alia Bhatt)
उपनामअलू, चिरकूट
प्रोफेशनअभिनेत्री
जन्म15 मार्च 1993 
जन्म स्थानमुंबई ,महाराष्ट्र, भारत
राशिमीन
धर्मनास्तिक
नागरिकताभारतीय
होमटाउनमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता का नाममहेश भट्ट
माता का नामसोनी राजदान
बहन का नामशाहीन भट्ट, पूजा भट्ट (सौतेली बहन)
भाई का नामराहुल भट्ट (सौतेला भाई
बॉयफ्रेंडरमेश दुबे, अली दादरकर 
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पति का नामरणबीर कपूर
बच्चेराहा
डेब्यू फिल्मबाल कलाकार के रूप में : संघर्ष (1999)
मुख्य भूमिका में : स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012)
अवार्ड्ससर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार : गंगूबाई काठियावाड़ी
नेटवर्थ 299 करोड़ रुपए 

आलिया भट्ट कौन है?

आलिया भट्ट का जन्म

आलिया भट्ट का जन्म 15 मार्च 1993  को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका निक नेम अलू है। उनकी राशि मीन है। उनकी राष्ट्रीयता ब्रिटिश है और धर्म हिन्दू है। उनकी जाति कश्मीरी, जर्मन एवं गुजराती मिक्स है।

आलिया भट्ट का परिवार

आलिया भट्ट का जन्म एक गुजराती-कश्मीरी परिवार में हुआ है। आलिया भट्ट के पिता का नाम महेश भट्ट है, जो बॉलीवुड फिल्म उद्योग के मशहूर निर्माता, निर्देशक तथा लेखक है। आलिया भट्ट की माता का नाम सोनी राजदान है, जो एक जानीमानी अभिनेत्री तथा फिल्म निर्देशक थी।

आलिया भट्ट की एक बड़ी बहन है जिनका नाम शाहीन है। पूजा भट्ट, राहुल भट्ट, इमरान हाश्मी, तथा मोहित सूरी जैसी बॉलीवुड की हस्तियाँ इनके कजिन्स है।

आलिया भट्ट की पढ़ाई

आलिया भट्ट ने अपनी शुरुआती पढ़ाई जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई से हांसिल की लेकिन उन्हें बचपन से ही पढाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी इसलिए उन्होंने 12 वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी।

आलिया भट्ट के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

आलिया भट्ट का करियर

बचपन से ही आलिया भट्ट को अभिनय में दिलचस्पी थी। उन्होंने महज पांच साल की उम्र में अपनी शुरुआत की। उन्होंने अपने पिता की प्रोडक्शन फिल्म संघर्ष (1999) में अपना पहला अभिनय किया, तब उनकी उम्र 6 साल थी। इस फिल्म में उन्होंने प्रीति जिंटा के बचपन का किरदार निभाया था।

साल 2012 में, आलिया भट्ट ने सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​और वरुण धवन के साथ फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” में मुख्य भूमिका निभाई। तब आलिया भट्ट महज 18 साल की थी। यह फिल्म सुपरहिट हुई और लोगों ने अलिअ भट्ट के अभिनय को सराहा।

साल 2014 में उन्हें फिल्म “हाईवे” में दूसरी बड़ी भूमिका मिली। हालांकि यह उतनी सफल नहीं रही, लेकिन इसने आलिया भट्ट को ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के लिए फिल्मफेयर समीक्षक पुरस्कार और ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया।

उसी वर्ष, उन्होंने रोमांटिक फिल्मों ‘2 स्टेट्स’ और ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में अभिनय किया। दोनों फ़िल्में व्यावसायिक रूप से सफल रहीं। 2015 में, उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी “शानदार” में अभिनय किया, जिसमें शाहिद कपूर और आलिया एक डेस्टिनेशन वेडिंग के दौरान प्यार में पड़ जाते हैं। यह फिल्म सुपरफ्लॉप हुई।

साल 2016 में लेखक-निर्देशक अभिषेक चौबे की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ में आलिया भट्ट ने एक गरीब बिहारी लड़की की भूमिका निभाई।इस फिल्म को न केवल समीक्षकों द्वारा प्रशंसित किया गया बल्कि उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के लिए एक स्क्रीन पुरस्कार और एक फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला।

2017 में, उन्होंने एक स्वतंत्र युवा महिला के बारे में रोमांटिक कॉमेडी “बद्रीनाथ की दुल्हनिया” में अभिनय किया। इसने उन्हें एक और फिल्मफेयर नामांकन अर्जित किया।

2018 में, भट्ट ने जासूसी थ्रिलर “राज़ी” में एक कश्मीरी जासूस के रूप में अभिनय किया, जिसने एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी की, जो सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला-प्रधान हिंदी फिल्मों में से एक साबित हुई, और इसकी सफलता ने बॉक्स ऑफिस इंडिया को भट्ट को श्रेय दिया हिंदी सिनेमा की सबसे सफल समकालीन अभिनेत्री। इसने उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के लिए एक और फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिलाया।

2019 में, उन्होंने “गली बॉय” में अभिनय किया, जिसने उन्हें तीसरी बार ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। 2022 में, वह तेलुगु-भाषा की अवधि की फिल्म “आरआरआर” में दिखाई दी, जिसमें एन.टी. रामा राव जूनियर और राम चरण। वह गैल गैडोट और जेमी डॉर्नन के साथ नेटफ्लिक्स की जासूसी फिल्म “हार्ट ऑफ स्टोन” में अभिनय करने के लिए तैयार हैं।

आलिया भट्ट के अवार्ड्स

आलिया भट्ट की टॉप 7 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में

आलिया भट्ट की नेट वर्थ

आलिया भट्ट बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनत्रियों में से एक है। आलिया भट्ट की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $21.7 मिलियन है। भारतीय रुपये में, आलिया भट्ट की कुल संपत्ति लगभग 165 करोड़ रुपये है।

आलिया भट्ट एक फिल्म में काम करने के लिए लगभग 9 से 10 करोड़ रुपये का चार्ज करती है। ब्रांड प्रमोशन के लिए वह कम से कम 10 करोड़ और 20 करोड़ रुपए की डिमांड करती हैं। 2021 में आलिया भट्ट की सालाना सैलरी करीब 20 करोड़ रुपए रही है। साल दर साल आलिया भट्ट की नेटवर्थ में 10% की बढ़ोतरी हुई है।

आलिया भट्ट फिल्मों के अलावा ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी खासी कमाई करती हैं। आलिया भट्ट अपने Youtube चैनल के साथ-साथ 1.7 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ भी बहुत पैसा कमाती हैं।

आलिया भट्ट भारतीय या अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडकई ब्रांडों का समर्थन करती हैं। आलिया भट्ट गार्नियर, मेबेलिन, कोका कोला, कैडबरी पर्क, फरलेंको, नेस्ले फ्रूटा विटल्स, आइडी आदि कंपनी की ब्रांड के एंडोर्समेंट हैं। आलिया भट्ट पिछले 4 सालों से गार्नियर का चेहरा हैं। आलिया भट्ट किसी भी ब्रांड के एंडोर्समेंट के लिए एक दिन के 1 से 2 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं।

आलिया भट्ट की कार कलेक्शन

आलिया भट्ट के पास कई तरह के हाई-एंड वाहन हैं। आलिया भट्ट के पास एक रेंज रोवर वोग है जिसकी कीमत 1.6 करोड़ है, यह उनके पास सबसे महंगी एसयूवी मानी जाती है। Audi Q7 आलिया भट्ट की दूसरी लग्जरी कार है।

आलिया भट्ट के पास एक ऑडी क्यू5 भी है, जिसे वह तब लेकर आई थीं, जब उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर शुरू किया था। SUV के अलावा आलिया भट्ट के पास एक लक्ज़री सेडान, Audi A6 भी है। वाहन की कीमत लगभग 56 लाख INR है। आलिया भट्ट के पास बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज भी है।

आलिया भट्ट के अफेयर्स

आलिया भट्ट बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ-साथ पूरी दुनिया में सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। रणवीर कपूर के साथ शादी करने से पहले उनके कई अफेयर्स रह चुके है।

आलिया भट्ट के पहले बॉयफ्रेंड रमेश दुबे थे। वे दोनों जमनाबाई नरसी स्कूल, एक ही हाई स्कूल में पढ़ते थे। रमेश दुबे सुर्खियों और सोशल मीडिया से काफी दूर रहते हैं, इसलिए उनकी बहुत सारी तस्वीरें ऑनलाइन नहीं हैं।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में प्रवेश करने से पहले आलिया भट्ट ने अली दादरकर को डेट किया। अली, आलिया के दूसरे बॉयफ्रेंड थे और उन्होंने काफी समय तक डेट किया। सूत्रों ने दावा किया कि आलिया भट्ट और अली अपने रिश्ते को लेकर काफी गंभीर थे। दोनों कई बार घूमते या कार्यक्रमों में जाते देखे जाते थे।

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और आलिया भट्ट के रोमांस की खबरें काफी चर्चा में रही हैं। साथ में, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​और आलिया भट्ट ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया और इन दोनों ने दो फिल्मों में साथ काम किया। यह स्पष्ट था कि दोनों सिर्फ दोस्त से ज्यादा थे, इसके बावजूद कि उनमें से कोई भी अफवाहों की पुष्टि नहीं करता था।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में आलिया भट्ट और वरुण धवन को लेकर डेटिंग की अफवाहें उड़ रही थीं। बेहद सफल स्टूडेंट ऑफ द ईयर एक साथ उनका पहला प्रोजेक्ट होने के साथ, उन दोनों ने दो और फिल्मों में काम किया। हालाँकि, वरुण की पहले से ही एक प्रेमिका थी, इसलिए अफवाहें धीरे-धीरे शांत हो गईं।

जाने-माने बिजनेस टाइकून में से एक सुनील मित्तल केविन मित्तल के पिता हैं। हर जगह आलिया भट्ट और केविन मित्तल के डेटिंग की अफवाहें थीं। एक सेमिनार में मिलने के बाद आलिया और कविन अच्छे दोस्त बन गए। दोनों अचानक से अलग हो गए।

आलिया भट्ट की शादी

आलिया भट्ट ने 2017 में रणबीर कपूर को डेट करना शुरू किया। उन्होंने आधिकारिक तौर पर सोनम कपूर की शादी में अपने रिश्ते की घोषणा की।

14 अप्रैल 2022 को जोड़े को शादी के बंधन में बंधने और आधिकारिक तौर पर एक विवाहित जोड़े के रूप में अपनी यात्रा शुरू करते हुए देखकर वास्तव में हर किसी का दिल भर आया।

आलिया भट्ट ने 2014 में एक इंटरव्यू में कबूल किया था कि वह रणबीर कपूर पर बहुत ज्यादा क्रश हैं और उनसे शादी करना चाहती हैं।

आलिया भट्ट की बेटी

6 नवंबर, 2022 को आलिया भट्ट और रणबीर कपूर ने अपनी नन्ही राजकुमारी का स्वागत किया। बॉलीवुड सितारों द्वारा खुशखबरी की घोषणा करने के बाद से प्रशंसक शिशु के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं। अभिनेत्री ने मुंबई के गिरगांव स्थित एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में अपनी बेटी को जन्म दिया।

अभिनेत्री और रणबीर ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अपनी बच्ची के जन्म की घोषणा की। अब ऐसी अफवाहें हैं कि युगल ने अपनी बेटी के लिए एक नाम चुना है जो दिवंगत प्रसिद्ध अभिनेता और रणबीर कपूर के पिता ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि है। आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की बेटी का नाम राहा है। आलिया ने खुलासा किया कि राहा की दादी नीतू कपूर ने उनके लिए यह नाम चुना था।

आलिया भट्ट के विवाद

सैफई महोत्सव विवाद
जब वह 2014 में विवादास्पद सैफई महोत्सव में दिखाई दी, तो आलिया भट्ट के साथ-साथ सलमान खान और माधुरी दीक्षित जैसी हस्तियों ने हलचल मचा दी। याद कीजिए कि यह समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव के गृह नगर सैफई में आयोजित एक समारोह था। मुजफ्फरनगर दंगा पीड़ितों की मदद के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधनों को बर्बाद करने वाले एक स्टार-स्टडेड सांस्कृतिक तमाशा होने के लिए इस घटना की तीखी आलोचना की गई थी। जब इस कार्यक्रम में भाग लेने के बारे में सवाल किया गया, तो आलिया भट्ट ने खुद का बचाव करते हुए कहा, “हम सैडिस्ट नहीं हैं जो सैफई गए और उन लोगों के बारे में खुशी महसूस की जो पीड़ित थे! हालांकि, मुझे अनजान होने का अफसोस है। मुझे बस विश्वास है कि यह नहीं है हमें अमानवीय कहना उचित है।”


कुख्यात कॉफी विद करण तकरार
अपनी पहली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर में, आलिया भट्ट ने एक धनी, संपन्न छात्र की भूमिका निभाकर बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, जो गैर-बौद्धिकता के पक्ष में था। हालांकि, कौन जानता था कि आलिया भट्ट एक चैट होस्ट के साथ एक साक्षात्कार में राजनीतिक इतिहास के अपने ज्ञान का विवरण प्रकट करेंगी। आलिया भट्ट को उनकी भयानक त्रुटि के लिए एक टन ऑनलाइन ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा और उन्हें “ब्यूटी विदाउट ब्रेन” कहा गया। वह सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​और वरुण धवन के साथ एक एपिसोड में दिखाई दीं, और उन्होंने कहा, “पृथ्वीराज चौहान,” जब करण जौहर ने उनसे भारत के राष्ट्रपति के बारे में सवाल किया।


एआईबी रोस्ट विवाद
एआईबी रोस्ट में अति-शीर्ष हास्य, जिसकी आक्रामक होने के लिए व्यापक रूप से आलोचना की गई थी, ने दर्शकों को मजाकिया तरीके से जोर से हंसने से नहीं रोका जिसमें सभी हस्तियों का मजाक उड़ाया गया था। सभी ने इसे अच्छे हास्य के साथ स्वीकार कर लिया, लेकिन उनमें से कई गर्म पानी में समाप्त हो गए जब भूनने से गरमागरम बहस छिड़ गई। क्योंकि उन्होंने दर्शकों में सक्रिय रूप से भाग लिया, आलिया भट्ट को एक प्राथमिकी और एक गिरफ्तारी वारंट भी मिला।

आलिया भट्ट के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

साल 1999 की फिल्म ‘संघर्ष’ में आलिया भट्ट ने प्रीति जिंटा के बचपन का किरदार निभाया था तब आलिया की उम्र महज 6 साल थी।

आलिया की पहली फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर के शनन्या सिंघानिया


स्टूडेंट ऑफ द ईयर में शनन्या सिंघानिया के रूप में अपने ब्रेकआउट भाग के लिए, आलिया भट्ट को 400 अन्य आवेदकों से आगे निकलना था। जब आलिया भट्ट केवल 18 साल की थीं,
आलिया भट्ट स्क्रीन पर अपने विभिन्न हिस्सों में लापरवाह दिखाई दे सकती हैं, लेकिन जैसा कि भट्ट ने पहले वोग इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में स्वीकार किया था, उन्होंने अपनी कई फिल्मों के लिए महत्वपूर्ण अभ्यास समय दिया था। एक बिहारी हॉकी खिलाड़ी की भूमिका के लिए, जो एक खेतिहर मजदूर बन गया और उड़ता पंजाब में नशे की लत से जूझ रहा था, आलिया भट्ट ने अपना फोन छोड़ दिया। उन्हें राज़ी में एक जासूस के रूप में अपनी भूमिका के लिए हथियार प्रशिक्षण और मोर्स कोड निर्देश प्राप्त हुआ।
2019 के एक साक्षात्कार में, आलिया भट्ट ने कहा कि उन्हें नापसंद है कि ज्यादातर महिलाओं के परफ्यूम कितने फलदायी होते हैं। इसके अलावा, आलिया भट्ट ने बताया कि वह अर्जुन कपूर की सूंघने की क्षमता की कितनी प्रशंसक हैं, क्योंकि उन्होंने ही उन्हें सबसे पहले टॉम फोर्ड के परफ्यूम से परिचित कराया था।

बाद में, उनके अनुभव के बारे में पूछे जाने पर, भट्ट ने टिप्पणी की, “मुझे यकीन नहीं है कि मुझे कितना शूट याद है। मैं केवल खाने के लिए सेट पर जाती थी”।

FAQ

आलिया भट्ट का होम एड्रेस

सिल्वर बीच अपार्टमेंट, बी-विंग, एबी नायर रोड, जुहू, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत.

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको आलिया भट्ट का जीवन परिचय (Alia Bhatt Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो।

फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।आर्टिकल पसंद आये तो उसे सोशल मीडिया पर लाइक और शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

कैटरीना कैफ का जीवन परिचय

कियारा आडवाणी का जीवन परिचय

नोरा फतेही का जीवन परिचय

उर्फी जावेद का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।