अजय देवगन का जीवन परिचय, परिवार, जाति, करियर, फ़िल्में, पत्नी, बेटी, नेटवर्थ

Ajay Devgan Biography in Hindi : अजय देवगन एक भारतीय अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं। उनका वास्तविक नाम विशाल देवगन है। उन्होंने साल 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने करीब 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

अजय देवगन को उनके सर्वोत्तम योगदान के लिए ‘नेशनल फिल्म अवार्ड’ और ‘पद्मश्री’ अवार्ड के लिए नवाजा गया है।

अगर आप भी बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अजय देवगन के बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। इस आर्टिकल में हम आपको अजय देवगन का जीवन परिचय, परिवार, जाति, करियर, अफेयर्स, फ़िल्में, नेटवर्थ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

अजय देवगन जीवन परिचय | Ajay Devgan Biography in Hindi

अजय देवगन की जीवनी एक नजर में (Ajay Devgan Ki Jivani)

वास्तविक नामअजय देवगन (Ajay Devgan)
निक नेमअजय, राजू और जे
जन्म2 अप्रैल 1969
जन्मस्थानदिल्‍ली, भारत
राशिमेष
धर्महिन्दू
जातिसारस्वत ब्राह्मण
राष्ट्रीयता भारतीय 
होम टाउनदिल्‍ली, भारत
ऊंचाई5 फीट 9 इंच (1.75 मी॰)
पिता का नामवीरू देवगन (स्टंट कोरियोग्राफर और फिल्म निर्माता)
माता का नामवीना देवगन
शिक्षाबैचलर ऑफ़ आर्ट्स
डेब्यूफूल और कांटे (1991)
विवाह की तारीख24 फरवरी 1999
पत्नी का नामकाजोल (अभिनेत्री)
पुत्री का नामन्यासा देवगन
पुत्र का नामयुग देवगन
नेट वर्थ$65 मिलियन डॉलर ( रु. 540 करोड़ रुपये )

अजय देवगन का जन्म (Ajay Devgan Birth Details)

अजय देवगन (Ajay Devgan) का जन्म 2 अप्रैल 1969 को दिल्‍ली, भारत में हुआ था। उनका निक नेम अजय, राजू और जे है। उनकी राशि मेष है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। अजय देवगन की जाति सारस्वत ब्राह्मण है।

अजय देवगन का परिवार (Ajay Devgan Family)

अजय देवगन का जन्म सारस्वत ब्राह्मण हिन्दू परिवार में हुआ है। उनके पिता का नाम वीरू देवगन है और  वीरू देवगन बॉलीवुड में स्टंट कोरियोग्राफर और फिल्म निर्माता थे। अजय देवगन की माता का नाम वीना देवगन है और वो एक कुशल गृहणी है। उनकी एक बहन है जिनका नाम नीलम देवगन है।

अजय देवगन की पढ़ाई (Ajay Devgan Education)

सिल्वर बीच हाई स्कूल, मुंबई से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा से लेकर हाइयर सेकेण्डरी तक की पढ़ाई की प्राप्त की है। मीठीबाई कॉलेज, मुंबई में से उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हांसिल की।

वह पहली बार 1985 की फ़िल्म प्यारी बहना में दिखाई दिए, जहाँ उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती के चरित्र, कालीचरण का किशोर संस्करण निभाया। उन्हें “मास्टर छोटू” के रूप में श्रेय दिया गया।

अजय देवगन के अफेयर्स (Ajay Devgan Affairs)

काजोल से शादी करने से पहले और बाद में अजय देवगन का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा है और जिसकी वजह से अजय देवगन कई बार सुर्खियों में रहे है।

रवीना टंडन

अजय देवगन का पहला रिलेशनशिप रवीना टंडन के साथ था। फिल्म ‘दिलवाले’ की शूटिंग के दौरान दोनों का परिचय हुआ और धीरे धीरे दोनों की नजदीकियां बढ़ गई। रवीना टंडन इस रिश्ते को लेकर काफी गंभीर थी।

लेकिन रवीना के साथ रिश्ता होने के बावजूद भी अजय का नाम अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ जुड़ने लगा। इसकी वजह से अजय और रवीना के बीच काफी झगड़े भी हुए और दोनों का रिश्ता एक दर्द के साथ खत्म हो गया।

करिश्मा कपूर

रवीना टंडन के साथ रिश्ते में होने के बावजूद भी अजय देवगन और करिश्मा कपूर का रिश्ता न्यूज़ की हैडलाइन बन गया था। ‘जिगर’ और ‘सुहाग’ फिल्मों में साथ में काम करने की वजह से दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगी।

3 से 4 साल दोनों अफेयर्स चला लेकिन आखिर में करिश्मा ने कहा कि वे केवल करीबी दोस्त थे। समय बीतने के साथ ही करिश्मा कपूर और अजय देवगन के रिश्ते पर विराम लग गया।

अजय देवगन की शादी (Ajay Devgan Marriage)

अजय देवगन बॉलीवुड की सर्वोतम अभिनेत्री काजोल के साथ 24 फरवरी 1999 के दिन शादी के बंधन में बंध गए। दोनों की यह लव मैरिज थी। साल 1995 की फिल्म गुंडाराज की शूटिंग के समय दोनों का परिचय हुआ था।

अजय देवगन की नेटवर्थ (Ajay Devgan Net Worth)

अजय देवगन बॉलीवुड के टॉप और सबसे महंगे अभिनेताओं में से एक है। उनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट से आता है। अजय देवगन अपनी एक्टिंग फीस के अलावा अपनी फिल्मों से प्रॉफिट का हिस्सा भी लेते हैं।

अजय देवगन एक्टिंग के अलावा प्रोडक्शन हाउस, थिएटर और अन्य जगहों से भी मोटी कमाई करते हैं। अजय का अपना प्रोडक्शन हाउस, अजय देवगन फिल्म्स है, जिसे उन्होंने 2000 में शुरू किया था। उनकी एक वीएफएक्स कंपनी भी है।

इसके अलावा अजय रोजा ग्रुप ने चर्नाका के साथ मिलकर गुजरात में 25 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र में भी निवेश किया है। अजय देवगनने युग और न्यासा के नाम से देशभर में थिएटर चेन शुरू की है। उनके थिएटरों का नाम NY सिनेमा है। फिलहाल अजय के पास 19 स्क्रीन हैं जो अगले 5 साल में 250 हो जाएंगी।

2024 तक अजय देवगन की नेटवर्थ लगभग ₹540 करोड़ INR ($70 मिलियन) होने का अनुमान है।

नेट वर्थ (2024) $65 मिलियन
भारतीय रुपए में कुल संपत्ति रु. 540 करोड़ रुपये
मासिक आय 2 करोड़ +
वार्षिक आय 25 करोड़+
मूवी फीस रु. 30 से रु. 50 करोड़

अजय देवगन का होम एड्रेस (Ajay Devgan Home Address)

5/6, शीतल अपार्टमेंट, ग्राउंड फ्लोर, चंदन सिनेमा के सामने, जुहू, मुंबई 400049.

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको अजय देवगन जीवन परिचय ( Ajay Devgan Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

इमरान हाशमी का जीवन परिचय

रणवीर सिंह का जीवन परिचय

अपूर्व अग्निहोत्री का जीवन परिचय

राजकुमार राव का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।