ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, करियर, पति, बेटी, नेटवर्थ, अवार्ड्स

Aishwarya Rai Bachchan Biography in Hindi : ऐश्वर्या राय बच्चन ( Aishwarya Rai Bachchan ) सबसे खूबसूरत और ग्रेसफुल मॉडल, भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री और मिस वर्ल्ड 1994 प्रतियोगिता की विजेता हैं।

वह भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय सेलिब्रिटी हैं। जब दुनिया की खूबसूरत महिला का जिक्र हो और ऐश्वर्या राय का नाम दिमाग में न आए ऐसा हो नहीं सकता। ऐश्वर्या राय बच्चन ने मुख्य रूप से हिंदी और तमिल सहित पांच भाषाओं में 48 फिल्मों में काम किया है।

यदि आप ऐश्वर्या राय के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, तो आप ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय पढ़ने के लिए सही जगह पर आए हैं। हम इस आर्टिकल में ऐश्वर्या राय का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, पति, बेटी, फिल्में,अवार्ड, नेटवर्थ और कई अन्य जानकारी साझा कर रहे हैं।

ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय | Aishwarya Rai Bachchan Biography in Hindi

ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी एक नजर में ( Aishwarya Rai Bachchan ki Jivani)

वास्तविक नामऐश्वर्या राय बच्चन
निक नेमऐश और गुल्लू
जन्म1 नवंबर 1973
जन्मस्थानमंगलुरु, कर्नाटक, भारत
पिता का नाम कृष्णराज राय
माता का नाम वृंदा राय
धर्महिंदू
राशिवृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूलआर्य विद्या मंदिर, मुंबई
कॉलेजजय हिंद कॉलेज,, मुंबई
डी. जी. रूपारेल कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स, मुंबई
शैक्षिक योग्यताकॉलेज ड्रॉपआउट
फ़िल्म डेब्यूइरुवर (1997, तमिल फ़िल्म)
और प्यार हो गया (1997, बॉलीवुड फिल्म)

ऐश्वर्या राय बच्चन कौन है?

ऐश्वर्या राय बच्चन ( Aishwarya Rai Bachchan ) सबसे खूबसूरत मॉडल, भारतीय अभिनेत्री और मिस वर्ल्ड 1994 प्रतियोगिता की विजेता हैं। ऐश्वर्या भारत की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक है। 2009 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

2012 में, उन्हें फ्रांस सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस से सम्मानित किया गया था। वह महानायक अमिताभ बच्चन की बहू और बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन की पत्नी हैं। शादी के बाद उन्हें ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम से जाना जाता है।

उन्हें ग्यारह नामांकनों में से फिल्म हम दिल दे चुके सनम (1999) और देवदास (2002) के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं। उन्हें दुनिया भर में दूसरा सबसे लोकप्रिय वॉच ब्रांड एंबेसडर का दर्जा दिया गया है।

ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म (Aishwarya Rai Bachchan Birth Date)

ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म 1 नवंबर 1973 को भारत के कर्नाटक के मंगलुरु में एक तुलु भाषी तुलुवा बंट परिवार में हुआ था। ऐश और गुल्लू उनके उपनाम हैं। उसकी राशि वृश्चिक है। वह हिंदू धर्म का पालन करती हैं। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है।

ऐश्वर्या राय बच्चन का परिवार (Aishwarya Rai Bachchan Family)

ऐश्वर्या छोटे परिवार से ताल्लुक रखती हैं। ऐश्वर्या राय के पिता का नाम कृष्णराज है। वह एक आर्मी बायोलॉजिस्ट थे। 18 मार्च 2017 को उनका निधन हो गया। ऐश्वर्या राय की मां का नाम  वृंदा राय है, जो एक गृहिणी हैं। उनके बड़े भाई आदित्य राय मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं।

ऐश्वर्या राय का परिवार मंगलुरु में रहता था लेकिन बाद में वह बाद में वे मुंबई आ गये। फिल्म दिल का रिश्ता (2003) में, उनके परिवार ने भी हिस्सा लिया था। इस फिल्म में उनके भाई सह-निर्माता थे और उनकी मां सह-लिखित थीं।

Aishwarya Rai Bachchan Height, Weight and Body measurements

ऐश्वर्या राय बच्चन की लोग और मीडिया हमेशा ‘दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला’ के रूप में सराहना करते हैं। उसके चेहरे का सही आकार, आकर्षक होंठ, अभिव्यंजक नीली-हरी आँखें और सीधे और घने बाल दुनिया में सबसे आश्चर्यजनक चेहरा बनाते हैं।

उसकी ऊंचाई लगभग 5 फीट 7 इंच है। इस समय पर उसका शारीरिक माप 34-26-36 था लेकिन अब ऐश्वर्या राय का वजन काफी बढ़ गया है। उसके बाल काले और आंखें भूरी नीली-हरी हैं। उसके पैरों का साइज़ 6 (यूएस) है।

ऐश्वर्या राय बच्चन की पढ़ाई ( Aishwarya Rai Bachchan Education)

ऐश्वर्या राय का परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया था इसलिए उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा आर्य विद्या मंदिर स्कूल से हांसिल की। एक वर्ष के लिए, उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा हासिल करने के लिए जय हिंद कॉलेज में पढ़ाई की। फिर उसने माटुंगा में डी.जी. रूपारेल कॉलेज को जॉइन किया। एचएससी परीक्षा में उन्हें 90 प्रतिशत अंक मिले। प्राणीशास्त्र उनका पसंदीदा विषय था।

उनकी पहली पसंद मेडिसिन में करियर बनाना था, लेकिन वह इसमें असफल रहीं। बाद में, उन्होंने आर्किटेक्ट बनने का निर्णय लिया और आर्किटेक्ट कॉलेज में एडमिशन लिया।

अपनी किशोरावस्था के दौरान, उन्होंने पांच साल तक शास्त्रीय नृत्य और संगीत का प्रशिक्षण लिया। कॉलेज में रहते हुए, ऐश ने कुछ मॉडलिंग असाइनमेंट भी किए। बाद में मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

ऐश्वर्या राय बच्चन का करियर (Aishwarya Rai Bachchan Career)

मॉडलिंग करियर

फोर्ड मोटर कंपनी ने 1991 में अंतर्राष्ट्रीय सुपरमॉडल प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसे ऐश्वर्या राय ने जीता और पेप्सी ने उन्हें आमिर खान और महिमा चौधरी के साथ काम करने का शानदार अवसर भी दिया। “हाय, मैं संजना हूं” – एक लाइन के डायलॉग ने उन्हें तुरंत दुनिया भर में मशहूर कर दिया।

फिर साल 1993 तक ऐश्वर्या राय मॉडलिंग इंडस्ट्रीज का एक जाना माना चेहरा बन गया। ऐश्वर्या राय ने 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया। उस समय वह सुष्मिता सेन से पीछे थीं।

ऐश इस खिताब की सबसे पसंदीदा थीं, लेकिन सार्वजनिक रूप से बोलने की कला में कमी के कारण वह हार गईं। इस प्रतियोगिता में उन्होंने 5 और खिताब जीते। उन्हें “मिस मिराकुलस”, “मिस कैटवॉक”, “मिस परफेक्ट टीन”, “मिस फोटोजेनिक” और “मिस पॉपुलर” का खिताब मिला।

ऐश्वर्या राय साल 1994 में मिस वर्ल्ड का ताज जीता, जो उस वर्ष दक्षिण अफ्रीका के सन सिटी में आयोजित हुआ था, जहां उन्होंने “मिस फोटोजेनिक” पुरस्कार और मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ ब्यूटी – एशिया और ओशिनिया के दो और खिताब भी जीते।

मिस वर्ल्ड का ताज जीतने के बाद उन्होंने कहा, ”वह इस दुनिया के लिए शांति चाहती हैं और वह चाहती हैं कि वह लंदन में शांति की ब्रांड एंबेसडर बनें।”

फिल्मी करियर

मिस वर्ल्ड जीतने के बाद उन्हें बॉलीवुड से कई ऑफर मिले, लेकिन 1997 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म ‘इरुवर‘ से की, जो मणिरत्नम द्वारा निर्मित है। उसी वर्ष, उन्होंने बॉबी देओल के साथ बॉलीवुड रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘और प्यार हो गया‘ में डेब्यू किया।

दोनों फ़िल्में असफल रहीं, लेकिन उनकी अभिनय क्षमता के लिए उन्हें आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए स्क्रीन अवार्ड मिला।

1998 में उन्हें पहली व्यावसायिक सफलता रोमांटिक ड्रामा आधारित फिल्म जीन्स से मिली। 1999 में संजय लीला भंसाली की हम दिल दे चुके सनम, यह फिल्म उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। सलमान खान और अजय देवगन इस फिल्म के सह-कलाकार थे। फ़िल्म को बड़ी व्यावसायिक सफलता मिली और ऐश को अपना पहला फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिला।

इसके बाद उन्होंने ताल (1999), जोश (2000), हमारा दिल आपके पास है (2000), मोहब्बतें (2000) जैसी कई बॉलीवुड हिट फिल्मों में काम किया। 2002 में राय ने एक बार फिर संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में काम किया जो सुपरहिट रही और उन्हें दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

उसके बाद, उन्होंने फिर से कई हिट फिल्मों धूम (2002), जोधा अकबर (2008), गुजारिश (2010) में अभिनय किया। फिर 5 साल बाद राय ने शबाना आज़मी और इरफ़ान खान के साथ ड्रामा-थ्रिलर जज़्बा से वापसी की। उन्होंने सरबजीत (2016), रोमांटिक ड्रामा ऐ दिल है मुश्किल (2016) में भी अभिनय किया। दो साल बाद, राय ने कॉमेडी-ड्रामा फन्ने खां (2018) में अभिनय किया।

ऐश्वर्या राय बच्चन के अफेयर्स (Aishwarya Rai Bachchan Affairs)

मॉडलिंग के दिनों में उनका अफेयर मॉडल राजीव मूलचंदानी के साथ जुड़ा था लेकिन ऐश्वर्या के करियर की सफलता के बाद यह रिश्ता लंबा नहीं चला।

साल1999 से 2001 तक, उन्होंने बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ डेटिंग शुरू की, जब उन्होंने हम दिल दे चुके सनम में काम किया। उनका रिश्ता थोड़े समय के लिए ही रह गया क्योंकि राय ने मीडिया को बताया कि सलमान ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया।

ब्रेकअप के बाद उनका नाम एक्टर विवेक ओबेरॉय के साथ भी जुड़ा। 2006 में ऐश ने फिल्म धूम-2 के दौरान अभिषेक बच्चन के साथ डेट की।

ऐश्वर्या राय बच्चन की शादी (Aishwarya Rai Bachchan Marraige)

कुछ वर्षों तक रिलेशनशिप में रहने के बाद, 14 जनवरी 2007 को उनकी सगाई हुई और 20 अप्रैल 2007 को उनकी शादी हो गई। उनके ससुर अमिताभ बच्चन हैं जो बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं और जया बच्चन उनकी सास हैं। श्वेता बच्चन उनकी भाभी हैं जिनकी शादी उद्योगपति निखिल नंदा से हुई है। दंपति की एक बेटी आराध्या है जिसका जन्म 2011 में हुआ था। शादी के बाद प्रशंसकों द्वारा उसे “बेटी बी” उपनाम दिया गया।

ऐश्वर्या राय बच्चन के विवाद (Aishwarya Rai Bachchan Controversy)

ऐश्वर्या की जिंदगी बेहद ग्लैमरस है लेकिन उनकी जिंदगी विवादों से भरी हुई है। इस विवाद में सबसे ज्यादा चर्चित सलमान खान और विवेक ओबेरॉय के साथ उनका पुराना रिश्ता है। मनीषा कोइराला, शाहरुख खान, सोनम कपूर और मधुर भंडारकर के साथ झगड़े शहर में चर्चा का विषय बन गए थे।

अन्य बड़े विवाद थे रितिक रोशन और रणबीर कपूर के साथ इंटीमेट सीन। ये दोनों किसिंग सीन बच्चन फैमिली को नापसंद थे। इसके लुक पर लोगों की नजरें हमेशा रहती हैं. तो दो बड़े विवाद ऐश के लुक को लेकर हैं कि वह अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान लाइमलाइट से दूर रहीं और कान्स में डार्क शेड पर्पल लिपस्टिक। अमिताभ बच्चन और राय को कई मीडिया इवेंट्स में एक साथ देखा जाता है। यह अब तक का सबसे विचित्र विवाद है.

Aishwarya Rai Bachchan के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

जब वह 9वीं कक्षा में थीं, तब उन्होंने अपना पहला विज्ञापन कैमलिन पेंसिल के लिए किया था।

राय को कॉकरोच (कैट्सरिडाफोबिया) से डर लगता है।

ऐश्वर्या राय एक्ट्रेस प्रीति जिंटा और ट्विंकल खन्ना की अच्छी दोस्त हैं।

अमेरिकी अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स ने कहा, “ऐश्वर्या राय दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं।”

ऐश्वर्या टाइम मैगजीन के कवर पेज पर आने वाली दूसरी भारतीय अभिनेत्री थीं।

वह 2004 में लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में मोम की प्रतिमा पाने वाली दूसरी बॉलीवुड सेलिब्रिटी और पहली बॉलीवुड अभिनेत्री थीं।

वह ऐश्वर्या राय फाउंडेशन की संस्थापक हैं जो भारत में जरूरतमंद लोगों की मदद करती है।

नीदरलैंड के क्यूकेनहोफ़ गार्डन में ट्यूलिप फूल की एक किस्म का नाम ऐश्वर्या राय है। वह अपने परिवार के साथ टारगेट फिल्म्स नामक एक प्रोडक्शन कंपनी चलाती हैं।

2009 में, वह ओपरा विन्फ्रे शो में प्रदर्शित होने वाली पहली दक्षिण एशियाई और भारतीय अभिनेत्री बनीं।

ऐश के पास ऑडी ए8 कार है।

उन्होंने एक टीवी सीरियल के लिए वॉयस-डबिंग की कोशिश की, लेकिन वह असफल रहीं।

उनकी शादी बेहद भव्य थी. उन्होंने 53 कैरेट सॉलिटेयर सगाई की अंगूठी पहनी थी जिसकी कीमत 50 लाख थी।

उनकी शादी में करीब 6 करोड़ का खर्च आया था।

2003 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में जूरी सदस्य बनने वाली वह पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं

Aishwarya Rai Bachchan की मनपसंद चीज़ें

  • जियोर्जियो अरमानी उनके ड्रेस डिजाइनर हैं।
  • उनके पसंदीदा रंग सफेद, काला और नीला हैं। पाउलो कोएल्हो की द अलकेमिस्ट उनकी पसंदीदा किताब है। जब भी उन्हें खाली समय मिलता है तो वह इसे पढ़ती हैं।
  • संजय लीला भंसाली और मणिरत्नम पसंदीदा निर्देशक हैं।
  • उनका शौक घड़ियों का संग्रह करना है।
  • उनके पास घड़ियों का बहुत बड़ा कलेक्शन है ऐश्वर्या राय मांसाहारी हैं और उनका पसंदीदा भोजन चिकन करी है।
  • उनके पसंदीदा अभिनेता राज कपूर और अमिताभ बच्चन हैं और उनकी पसंदीदा अभिनेत्री नरगिस हैं।
  • उन्हें फिल्में देखना पसंद है और उनकी पसंदीदा हॉलीवुड फिल्म कैसाब्लांका (1942) है।
  • राय को दुबई, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका में छुट्टियां बिताना भी पसंद है।

ऐश्वर्या राय बच्चन का होम एड्रेस

  • जलसा, बी/2, कपोल हाउसिंग सोसाइटी, वीएल मेहता रोड, जुहू, मुंबा
  • जुमेराह गोल्फ एस्टेट, दुबई में सैंक्चुअरी फॉल्स में विला

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय ( Aishwarya Rai Bachchan Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय

नंदिनी गुप्‍ता का जीवन परिचय

सुष्मिता सेन का जीवन परिचय

डिंपल कपाडिया का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।