कॉमेडियन अदिति मित्तल का जीवन परिचय, परिवार शिक्षा, करियर, नेटवर्थ

Aditi Mittal Biography in Hindi : अदिति मित्तल भारत में स्टैंड-अप कॉमेडी करने वाली पहली महिला हैं, अदिति मित्तल को ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ द्वारा भारत के टॉप 10 स्टैंड-अप कॉमेडियन में रेट किया गया है।

अदिति मित्तल को BBC World और BBC America में “भारत के ट्रेलब्लेज़र” में से एक के रूप में चित्रित किया गया है। टीवी पर लाइव प्रदर्शन करने के अलावा, वह भारत के दो सबसे बड़े पैरोडी अवार्ड शो ‘घण्टा अवार्ड्स’ और ‘फिल्मफेल अवार्ड्स’ के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।

Aditi Mittal Biography in Hindi
Image: Aditi Mittal Biography in Hindi

इस आर्टिकल में हम आपके साथ कॉमेडियन अदिति मित्तल का जीवन परिचय (Aditi Mittal Biography in Hindi) उनका जन्म, उनका परिवार, उनके करियर, अवार्ड, विवाद, उनकी नेटवर्थ और उनसे जुडी कुछ रोचक बातें विस्तार से शेयर करेंगे तो हमारा आपसे निवेदन है कि आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

कॉमेडियन अदिति मित्तल का जीवन परिचय | Aditi Mittal Biography in Hindi

कॉमेडियन अदिति मित्तल की जीवनी एक नजर में (Aditi Mittal Ki Jivani)

वास्तविक नामअदिति मित्तल (Aditi Mittal)
निकनेमअदिति
पेशास्टैंड-अप कॉमेडियन, लेखक और यूट्यूबर
जन्मतिथि 12 नवंबर 1987
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राशि वृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जातिअग्रवाल (वैश्य वर्ग)
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
ऊंचाई5.2 फीट
कॉलेज/विश्वविद्यालय फेयरलेघ डिकिंसन यूनिवर्सिटी, यूएसए
शैक्षिक योग्यताजनसंचार एवं प्रदर्शन कला में स्नातक
माता का नामज्ञात नही
पिता का नामज्ञात नही
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
नेट वर्थ USD $10 मिलियन

कॉमेडियन अदिति मित्तल कौन है?

अदिति मित्तल एक भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडियन और YouTuber हैं, जो भारत में स्टैंड-अप कॉमेडी करने वाली पहली महिला हैं। वह एक बेहतरीन लेखिका भी है उन्होंने ‘ग्राज़िया मेन’, पत्रिका, ‘डीएनए’,”फाइनेंशियल टाइम्स (यूके, वीकेंड एडिशन)’ और Firstpost.com के लिए कॉलम और लेख भी लिखे हैं।

कॉमेडी की दुनिया में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अदिति मित्तल को 2013 में लंदन में प्रतिष्ठित 100 महिला सम्मेलन के लिए बीबीसी द्वारा आमंत्रित किया गया था। CNNIBN ने उन्हें “Top 30 witty, intelligent and incredibly funny” भारतीय महिला में नामित किया, जिन्हें ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलो किया जाता है। वह अंग्रेजी और हिंदी बोलती है और फ्रेंच और स्पेनिश में समझ रखती है।

अदिति मित्तल का जन्म

अदिति मित्तल का जन्म 12 नवम्बर 1987 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनकी राशि वृश्चिक है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है।

अदिति मित्तल का परिवार

अदिति मित्तल के परिवार के बारे में हमारे पास कोई भी इनफार्मेशन नही है। अदिति महज 3 साल की थी तब उनके माता की मृत्यु हो गई थी। उन्हें और उनके बड़े भाई को उनकी मौसी ने गोद ले लिया और वह अपनी मौसी के साथ पुणे चली गई।

अदिति मित्तल की पढ़ाई

उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई सेंट मैरी और सेंट जोसेफ स्कूल, पुणे से की है। हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह Wroxton College में शामिल होने के लिए यूके चली गईं, जहाँ उन्होंने नाटकीय साहित्य का अध्ययन किया।

उनके बाद उन्होंने फेयरलेघ डिकिंसन विश्वविद्यालय में से Mass Communication & Performing Arts के विषय में डिग्री हांसिल की। जब पढाई पूरी हुई तब अदिति वापस यूके आ गई लेकिन तब यूके में मंदी छा गई और कही काम न मिलने पर वो भारत लौट आई। उन्होंने अब खुद को बहुत ही कम महिला स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक के रूप में सफलतापूर्वक स्थापित कर लिया है।

अदिति मित्तल का करियर

यूके में फेयरलेघ डिकिंसन विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, अदिति मित्तल ने एक पत्रकारिता करियर की शुरुआत की और न्यूयॉर्क में एक भारतीय मीडिया चैनल में नौकरी कर ली। हालाँकि, नौकरी ने उसे कोई संतुष्टि नहीं दी और उन्होंने अपने पैशन को आगे बढ़ने के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला किया।

वह भारत लौट आई और उन्होंने अब खुद को बहुत ही कम महिला स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक के रूप में सफलतापूर्वक स्थापित कर लिया है। देश में स्टैंड-अप कॉमेडी करने वाली पहली महिलाओं में से एक बन गई हालाँकि इस करियर में उन्हें अपने शुरुआती वर्षों में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा।

आज उनका मुंबई में कैनवस लाफ फैक्ट्री नाम का एक कॉमेडी स्टोर है, जहां वो नियमित रूप से अपने शो करती है और यूके में क्लबों और लाफ़ फ़ैक्टरी, लॉस एंजिल्स में अंतरराष्ट्रीय स्थानों पर भी प्रदर्शन करती है।

वह साल 2009 में अकेले भारतीयों के लिए लोकल हीरोज नामक स्टैंड-अप कॉमेडी शो में दिखाई देने वाली पहली पांच भारतीयों में से एक थीं, जिसे यू.के. स्थित द कॉमेडी स्टोर द्वारा निर्मित किया गया था। जुलाई 2013 में मुंबई में कैनवस लाफ फैक्ट्री में, उन्होंने अपना एकल शो, थिंग्स दे नॉट अलाऊ मी टू सेड शुरू किया।

स्टैंड-अप कॉमेडी और लाइव प्रदर्शन के साथ, वह टीवी पर सीएनएन-आईबीएन के ‘फेंकिंग न्यूज’ जैसे साइरस ब्रोचा और राजनीतिक व्यंग्य शो ‘जय हिंद’ जैसे शो में भी दिखाई देती हैं।

अदिति मित्तल के अवार्ड

  • अदिति मित्तल घंटा अवार्ड्स और फिल्मफेयर अवार्ड्स स्पूफ की संस्थापक के रूप में भी काम करती हैं।
  • उनके लोकप्रिय यूट्यूब शो ब्रा शॉपिंग और सेनेटरी नैपकिन काफी लोकप्रिय हैं। आज यूट्यूब पर इसके 4 लाख सब्सक्राइबर हैं। और सिल्वर प्ले बटन भी यूट्यूब से प्राप्त हुआ है।
  • टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, अदिति मित्तल भारत के टॉप 10 हास्य कलाकारों में से एक हैं।

अदिति मित्तल की नेट वर्थ

अदिति मित्तल की गिनती अब टॉप स्टैंड-अप कॉमेडियन में की जाती है और वह इंटरनेशनल प्लेटफार्म पर भी अपना नाम बना चुकी है।अगर नेटवर्थ की बात करे तो अदिति मित्तल की कुल संपत्ति $10 मिलियन (2022 में) है।

अदिति मित्तल के अफेयर्स

हमारे पास अदिति मित्तल के पिछले रिश्तों का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

अदिति मित्तल की शादी

हमारे रिकॉर्ड के अनुसार, अदिति मित्तल संभवत: अविवाहित हैं और पहले उनकी सगाई नहीं हुई है। 12 जनवरी 2023 तक अदिति मित्तल किसी के साथ डेटिंग नहीं कर रही हैं।

अदिति मित्तल के विवाद

कॉमेडियन कनीज़ सुरका ने साल 2018 में अदिति मित्तल पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। सुरका ने बताया था की मित्तल ने जबरदस्ती उनके मुंह पर किस (kiss) किया। कनीज़ सुरका ने जब #metoo के दौरान यह खुलासा किया तब अदिति ने यह मानने से इनकार कर दिया कि उसने कुछ भी किया है। बाद में सुरका ने ट्विटर पर जो कुछ भी हुआ था उसे पोस्ट किया।

अदिति मित्तल के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • अदिति मित्तल अक्सर टीवी शो में भी दिखाई देती है। उन्हें अमेरिकी डॉक्यूमेंट्री ‘स्टैंड-अप प्लैनेट’ में अमेरिकी और दक्षिण अफ्रीकी कॉमिक्स के साथ चित्रित किया गया है।
  • अदिति मित्तल RJ निहाल के साथ बीबीसी एशिया पर दिखाई दिए है।
  • उनके चुटकुलों में ओसामा बिन लादेन से लेकर सैनिटरी नैपकिन, छोटे बच्चों से लेकर मिस इंडिया विजेताओं तक सब कुछ शामिल है।
  • वह अंग्रेजी और हिंदी बोलती है और फ्रेंच और स्पेनिश में समझ रखती है।
  • मित्तल की YouTube श्रृंखला बैड गर्ल्स महिला कार्यकर्ताओं को प्रदर्शित करती है। फरवरी 2017 में रिलीज़ हुई पहली कड़ी, निधि गोयल पर केंद्रित थी।

अदिति मित्तल का होम एड्रेस

फिलहाल अदिति मित्तल के होम एड्रेस के बारे में हमारे पास कोई इनफार्मेशन नहीं है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको कॉमेडियन अदिति मित्तल का जीवन परिचय ( Aditi Mittal Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

आर्यन खान का जीवन परिचय

आईएएस टीना डाबी का जीवन परिचय

जादूगर सुहानी शाह का जीवन परिचय

सिनी शेट्टी का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।