अदा शर्मा का जीवन परिचय

Adah Sharma Biography in Hindi : अदा शर्मा एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं। अदा शर्मा हिंदी और साउथ फिल्म इंडस्ट्री दोनों में सक्रिय हैं। साल 2023 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ की वजह में अदा शर्मा फिर से एक बार सुर्ख़ियों में आ आ चुकी हैं।

अदा शर्मा ने 1920, सन ऑफ सत्यमूर्ति, राणा विक्रमा, कमांडो जैसी फिल्मों में काम किया है। फिल्मों के अलावा वह टेलीविजन सीरियल और वेब सीरीज में भी नजर आ चुकी हैं।

इस आर्टिकल में हम अदा शर्मा का जीवन परिचय ( Adah Sharma Biography in Hindi), उनका जन्म, शिक्षा, परिवार, उनका करियर, अवार्ड, उनकी फ़िल्में, नेट वर्थ, उनके अफेयर्स और शादी और उनके जीवन से जुडी कुछ बातें आपके साथ शेयर करेंगे, तो हमारा निवेदन है की आप इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

अदा शर्मा का जीवन परिचय | Adah Sharma Biography in Hindi

अदा शर्मा की जीवनी एक नजर में

वास्तविक नाम
निक नाम
प्रोफेशन
जन्म
जन्मस्थान
होमटाउन
राशि
धर्म
जाति
नागरिकता
पिता का नाम
माता का नाम
शिक्षा
विवाह
बॉयफ्रेंड

अदा शर्मा कौन है?

अदा शर्मा का जन्म

अदा शर्मा का जन्म 11 मई 1992 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनका निक नेम एड्स, रजीनी स्पाइडर है। उनकी राशि वृषभ है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिंदू है। उनका होम टाउन पलक्कड़, केरल, भारत है।

अदा शर्मा का परिवार

अदा शर्मा का जन्म एक मध्यमवर्गीय तमिल हिंदू परिवार में हुआ था। अदा शर्मा के पिता का नाम एसएल शर्मा था और वह इंडियन मर्चेंट नेवी में कैप्टन थे।

अदा शर्मा की माता का नाम शीला शर्मा हैं और वह एक प्रशिक्षित भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना और एक योग प्रशिक्षक भी हैं। अदा के पिता एक तमिल परिवार से ताल्लुक रखते थे जबकि उनकी मां एक मलयाली हैं।अपने माता पिता की वो इकलौती संतान है।

अदा शर्मा की पढ़ाई

अदा शर्मा ने अपनी ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई के पाली हिल के औक्सिलियम कॉन्वेंट हाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान विषय के साथ कॉलेज में दाखिला लिया। हालाँकि, उसने अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए अपने पहले वर्ष में कॉलेज छोड़ दिया।

उन्होंने सेकंडरी एजुकेशन के बाद मुंबई के नटराज गोपी कथक नृत्य विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और स्नातक की पढ़ाई कथक में पूरी की।

अदा शर्मा की टॉप 7 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्में

अदा शर्मा का करियर

अदा ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 2008 में विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित हिंदी हॉरर फिल्म "1920" से की थी। हालाँकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन अदा के प्रदर्शन की व्यापक रूप से सराहना की गई।


इसके बाद वह कई तेलुगु फिल्मों जैसे "हार्ट अटैक" (2014), "एस/ओ सत्यमूर्ति" (2015), और "क्षणम" (2016) में दिखाई दीं। अदा ने कुछ बॉलीवुड फिल्मों जैसे "हंसी तो फंसी" (2014) और "कमांडो 2" (2017) में भी काम किया।

अभिनय के अलावा, अदा कथक में भी प्रशिक्षित हैं, जो भारत का एक शास्त्रीय नृत्य रूप है। उसने कई स्टेज शो और नृत्य प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन किया है और आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर की नृत्य प्रतियोगिता "नाट्य तरंगिनी" भी जीती है।


अपने अभिनय और नृत्य कौशल के अलावा, अदा एक प्रशिक्षित जिमनास्ट भी हैं और उन्होंने कई राष्ट्रीय स्तर के जिम्नास्टिक टूर्नामेंटों में भाग लिया है। वह ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं।

2023 में अदा अपनी फिल्म द केरला स्टोरी को लेकर काफी चर्चा में हैं। फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बवाल हो रहा है। एक पक्ष फिल्म का प्रोपेगैंडा बता रहा है तो दूसरा पक्ष फिल्म को सच्ची घटना बता रहा है.

केरल में कई मामले देखने को मिलते हैं तो कई हिंदू और ईसाई लड़कियों को मुस्लिम लड़कों ने प्यार के जाल में फंसाकर धर्म परिवर्तन कराया है. इसके बाद उनका ब्रेनवॉश कर अच्छे इस्लामिक जीवन का झांसा देकर सीरिया और अफगानिस्तान में तालिबान आतंकवादियों के पास भेजा जाता है।

अदा शर्मा के अवार्ड्स

अदा शर्मा की नेट वर्थ

अदा शर्मा ने हिंदी, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ जैसी कई भाषाओं में कई फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी आय का प्राथमिक स्रोत भारतीय फिल्म उद्योग है।

फिल्मों इसके अलावा वह टीवी कमर्शियल विज्ञापनों से भी अच्छी खासी कमाई करती हैं। अदा शर्मा विभिन्न ब्रांडों की विज्ञापनों का भी हिस्सा रही हैं। वह पेटा (PETA) के साथ उनके ब्रांड एंबेसडर के रूप में जुड़ी हुई हैं।

अदा शर्मा अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से कई उत्पादों का ब्रांड एंडोर्समेंट और सोशल मीडिया प्रमोशन करके भी एक अच्छी खासी कमाई करती है।

अदा शर्मा की कुल नेटवर्थ की बात करें तो उनकी कुल नेटवर्थ 10 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। सूत्रों के मुताबिक, अदा शर्मा हर फिल्म के लिए लगभग 1 करोड़ रुपये का चार्ज लेती है।

अदा शर्मा के अफेयर्स

अदा शर्मा की शादी

उनकी वैवाहिक स्थिति अभी भी अविवाहित है। अदा शर्मा अभी तक सिंगल हैं, इंटरनेट मीडिया पर उनके रिलेशनशिप की कोई खबर नहीं है।

अदा शर्मा के विवाद

अदा शर्मा के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

अपने अभिनय और नृत्य कौशल के अलावा, अदा एक प्रशिक्षित जिमनास्ट भी हैं और उन्होंने कई राष्ट्रीय स्तर के जिम्नास्टिक टूर्नामेंटों में भाग लिया है। वह ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं।

अभिनय के अलावा, अदा कथक में भी प्रशिक्षित हैं, जो भारत का एक शास्त्रीय नृत्य रूप है। उसने कई स्टेज शो और नृत्य प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन किया है और आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर की नृत्य प्रतियोगिता “नाट्य तरंगिनी” भी जीती है।

वह अच्छी तरह से प्रशिक्षित डांसर हैं। वह कथक, सालसा, जैज़, बेली डांस, पोल डांस और बैले जैसे विभिन्न प्रकार के नृत्य जानती हैं।

अदा शर्मा का होम एड्रेस

Facebook @RealAdahSharma (14m+ followers)
Instagram @adah_ki_adah (7.2m+ followers)
Twitter @adah_sharma (1.8m+ followers)
YouTube AdahSharmaOfficial (205k+ subscribers)
Wikipedia Adah _Sharma

FAQ

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको अदा शर्मा का जीवन परिचय ( Adah Sharma Biography in Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

आलिया भट्ट का जीवन परिचय

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय

सुहाना खान का जीवन परिचय

रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।