आराध्या बच्चन का जीवन परिचय, जन्म, ऊँचाई, परिवार, शिक्षा, बॉयफ्रेंड, नेटवर्थ

Aaradhya Bachchan Biography In Hindi : बॉलीवुड की दुनिया में बच्चन परिवार प्रतिभा, करिश्मा और स्टारडम का पर्याय है। इस प्रतिष्ठित परिवार के सबसे छोटे सदस्यों में से एक हैं आराध्या बच्चन।

आराध्या बच्चन अपने जन्म के बाद से ही लोगों के दिलों पर राज कर रही है। अपनी कम उम्र के बावजूद, वह अपने प्रसिद्ध माता-पिता और उनकी विरासत के कारण जन्म से ही सुर्खियों में रही हैं।

Aradhya Bachchan
Aradhya Bachchan

मशहूर परिवार में पैदा होने के बावजूद भी उनके माता पिता ने आराध्या को एक सामान्य बचपन देने की पूरी कोशिश की है इसलिए उन्हें मीडिया से दूर ही रखा है।

अगर आप भी ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक की बेटी आराध्या बच्चन (Aaradhya Bachchan) के बारे में जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर हो।

इस आर्टिकल में हम आपको आराध्या बच्चन का जीवन परिचय, जन्म, ऊँचाई, परिवार, शिक्षा, बॉयफ्रेंड, नेटवर्थ के बारे में संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे।

आराध्या बच्चन का जीवन परिचय | Aaradhya Bachchan Biography In Hindi

आराध्या बच्चन की जीवनी एक नजर में ( Aaradhya Bachchan Ki Jivani)

वास्तविक नामआराध्या बच्चन (Aaradhya Bachchan)
जन्म16 नवंबर, 2011
जन्मस्थानसेवन हिल्स अस्पताल, मुंबई, भारत
राशिमेष 
धर्महिन्दू
राष्ट्रीयताभारतीय
होम टाउनमुंबई ,महाराष्ट्र, भारत 
पिता का नामअभिषेक बच्चन
माता का नामऐश्वर्या राय बच्चन
दादा का नामअमिताभ बच्चन
दादी का नामजया बच्चन
परदादा का नामकवि हरिवंश राय बच्चन
बुआ का नामश्वेता बच्चन नंदा
स्कूलधीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल

आराध्या बच्चन का जन्म (Aaradhya Bachchan Birth Details)

आराध्या बच्चन (Aaradhya Bachchan) का जन्म 16 नवंबर, 2011 को मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनकी राशि मेष है। उनकी राष्ट्रीयता भारतीय है और धर्म हिन्दू है। उनका होम टाउन मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत है। आराध्या बच्चन के नाम का अर्थ है पूजा या अराधना।

आराध्या बच्चन का परिवार (Aaradhya Bachchan Family)

आराध्या बच्चन का जन्म एक भारतीय फिल्म उद्योग के एक प्रतिभाशाली परिवार में हुआ है। आराध्या बच्चन के पिता अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के एक लोकप्रिय अभिनेता और फिल्म डायरेक्टर है।

आराध्या बच्चन की माता ऐश्वर्या राय बच्चन भारत की सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली हस्तियों में से एक है। ऐश्वर्या राय बच्चन मिस वर्ल्ड 1994 प्रतियोगिता की विजेता, एक भारतीय अभिनेत्री हैं।

आराध्या बच्चन के दादा अमिताभ बच्चन एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, पार्श्व गायक और पूर्व राजनीतिज्ञ हैं।अमिताभ बच्चन पांच दशक से हिंदी सिनेमा में काम करते हैं। आराध्या बच्चन की दादी जया बच्चन एक भारतीय अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं। वह समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में सांसद रह चुकी हैं।

आराध्या बच्चन के परदादा का नाम कवि हरिवंश राय बच्चन था और उनकी परदादी का नाम तेजी बच्चन था। हरिवंश राय बच्चन हिंदी भाषा के एक कवि और लेखक थे। आराध्या बच्चन की बुआ का नाम श्वेता बच्चन नंदा हैं।

आराध्या बच्चन के नाना कृष्णराज राय एक जीवविज्ञानी थे और नानी बृंदा राय एक गृहिणी हैं। 2016 में कृष्णराज राय को कैंसर का पता चला, 2017 में उनकी मृत्यु हो गई।

आराध्या बच्चन की शिक्षा (Aaradhya Bachchan Education)

आराध्या बच्चन ने अपनी शुरूआती शिक्षा कूकाबुरा लर्निंग सेंटर, किंडरगार्टन से हांसिल की। प्री-स्कूल के बाद आराध्या बच्चन भारत के एक प्रतिष्ठित निजी स्कूल, धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई में पढ़ती हैं।

ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के मुताबिक आराध्या बच्चन एक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रही है, जो निश्चित रूप से उसकी प्रतिभा और क्षमता को निखार सके। स्कूल में वह नृत्य, पेंटिंग और संगीत जैसी गतिविधियों में भाग लेती देखी गई है।

आराध्या बच्चन की नेट वर्थ (Aaradhya Bachchan Net Worth)

आराध्या बच्चन एक जानी-मानी सेलिब्रिटी हैं। बच्चन परिवार का सदस्य होने से उनकी आय का अधिकांश हिस्सा आराध्या बच्चन को मिलता है।

हालाँकि आराध्या बच्चन अभी पढ़ाई कर रही है इस लिए उनकी कोई नेटवर्थ नही है लेकिन उनके माता पिता की नेटवर्थ 550 करोड़ है इस हिसाब से 12 साल की उम्र में 2023 में उनकी नेट वर्थ लगभग 3 मिलियन डॉलर हो गई है।

आराध्या बच्चन लेकर हुई थी ऐसी भविष्यवाणी

साल 2018 में भारत के जाने माने ज्योतिषी डी ज्ञानेश्वर ने अमिताभ बच्चन की पोती आराध्या बच्चन को लेकर एक राजनीति में जाने की भविष्यवाणी की थी, जिसको लेकर तब वो सुर्ख़ियों में छा गई थी।

ज्योतिषी डी ज्ञानेश्वर ने के अनुसार आराध्या बॉलीवुड नहीं बल्कि राजनीति में जाएंगी और वो देश की प्रधानमंत्री भी बनेंगी। उन्होंने बताया था की अगर आराध्या बच्चन अपना नाम बदलकर रोहिणी रख लें तो देश की प्रधानमंत्री बन सकती है।

आराध्या बच्चन के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

  • नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा उनके चचेरे भाई हैं।
  • उन्होंने अप्रैल 2023 में दिल्ली हाई कोर्ट में कई यूट्यूब चैनलों के खिलाफ मामला दायर किया।
  • उन्होंने अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन 2019 में श्यामक डावर के मानवतावादी अनुशासन संस्थान में दिया।
  • आराध्या अंग्रेजी, हिंदी और मराठी सहित कई भाषाओं की जानकार है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की है की आपको आराध्या बच्चन का जीवन परिचय ( Aaradhya Bachchan Biography In Hindi) के बारे में पूरी माहिति प्रदान हो। फिर भी अगर इसके साथ जुडी कोई भी माहिती आपके पास हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। हम इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

सारा तेंदुलकर का जीवन परिचय

न्यासा देवगन का जीवन परिचय

आर्यन खान का जीवन परिचय

सुहाना खान का जीवन परिचय

Leave a Comment

IND vs NZ सेमीफ़ाइनल : भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रन से हराया बेहद खूबसूरत है जवान के डायरेक्टर एटली कुमार की पत्नी कल्पना चावला की कहानी आर्यन खान का जीवन परिचय उत्कर्ष शर्मा की कुछ खास बातें।